जिला अधिकारी अमित किशोर ने फरियादियों की समस्या सुन कारवा उचित कार्रवाई का संबंधित अधिकारियों को दिया निर्देश

जिला अधिकारी अमित किशोर ने फरियादियों की समस्या सुन कारवा उचित कार्रवाई का संबंधित अधिकारियों को दिया निर्देश

जिलाधिकारी अमित किशोर ने सदर तहसील में संपूर्ण समाधान दिवस में आए सभी फरियादियों का समस्या सुन आवश्यक कार्यवाही का दिया निर्देश जिलाधिकारी अमित किशोर ने देवरिया सदर तहसील में आयोजित संपूर्ण समाधान दिवस में आई शिकायतों का संज्ञान लेते हुए संबंधित विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए

कि जो शिकायत आपको प्राप्त कराई जा रही है, उनका निस्तारण निष्पक्ष होकर गुणवत्तापूर्ण तरीके से करते हुए संबंधित आवेदक को अवगत भी कराएं। उन्होंने कहा कि शिकायतों के निस्तारण में समयबद्धता का पूरा ध्यान रखा जाए। इसमें किसी प्रकार की शिथिलता बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार दृढ़ संकल्पित है कि किसी भी कमजोर/गरीब व्यक्ति को कोई परेशान/सताये नहीं और उसकी समस्याओं को सुना जाए तथा नियमानुसार उसको न्याय दिलाया जाए।

उन्होने विधुत विभाग के निस्तारण की लचर व्यवस्था पर असंतोष व्यक्त करते हुए आगाह किया कि सभी लम्बित शिकायतो का निस्तारण शीघ्र करायें, अन्यथा की स्थिति में कडी कार्यवाही की जायेगी। तहसील दिवस के अवसर पर कुल 153 मामले प्राप्त हुये, जिनमें 5 का मौके पर निस्तारण कर दिया गया।           

  मारकंडे गिरी पुत्र भोला गिरी ने आवेदन दिया कि उनके द्वारा प्राथमिक विद्यालय मोगलपुरा विकासखंड तरकुलवा में वर्ष 2017-18 में आयुष ट्रेडर्स के माध्यम से छात्रों की ड्रेस उपलब्ध कराई गई थी, जिस पर प्रधानाध्यापक कृष्ण प्रताप यादव द्वारा कमीशन की मांग की गई। मेरे द्वारा मना करने पर 24 सितंबर 2018 को टुनटुन पांडे पुत्र अनंत पांडेय व दो अज्ञात द्वारा सुनील शर्मा की दुकान पर प्रातः 7ः30 बजे हमला किया गया।

मेरे आवाज देने पर सुनील, सुंदर गिरी व सौरव के आ जाने पर हमलावर धमकी देकर मां बहन की गाली देते हुए भाग गए,  जिसका मुकदमा थाना कोतवाली में पंजीकृत है, जिसकी सूचना भी विभाग को दी गइर्, परंतु अभी तक कोई कार्यवाही नहीं की गई।

नियमानुसार कार्यवाही कराई जाए, जिस पर जिलाधिकारी ने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए की स्वयं जांच कर आवश्यक कार्यवाही करें द्यशिव कुमारी देवी पत्नी जितेंद्र गुप्ता निवासी चकवा कला ने शिकायत की कि जमीन विवाद को लेकर मारपीट हुई थी, जिसमें एक्सरे अस्पताल में कराया गया था, जिसमें दाहिने हाथ का अंगूठा टूटा बताते हुए कच्चाध्पक्का प्लास्टर किया गया, परंतु एक्स रे रिपोर्ट  मांगने पर अभद्रता करने की रिपोर्ट कराने की धमकी देकर  एक्सरे  विभाग से  भगा दिया गया।

जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी  को जांच कर नियमानुसार प्रभावी कार्यवाही करने को कहा। श्रीराम पुत्र राम आधार निवासी भुजौली ने आवेदन दिया कि मेरी भूमि पर उप जिलाधिकारी द्वारा राजस्व कर्मियों द्वारा बटवारा कराया जा चुका है, परंतु विपक्षी हरि किशुन पुत्र रामदेव अवैध रूप से गुंडागर्दी करके कब्जा किया जा रहा है, जिसमें शांति भंग आदि हो सकती है, इसे रोका जाए। जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारी सदर को निर्देश दिए की तत्काल संज्ञान लेते हुए नियमानुसार प्रभावी कार्यवाही करें।   

       राम सिगार पुत्र स्वर्गीय मोती शर्मा निवासी हाटा तथा सुरौली ने शिकायत की कि खलिहान एवं ग्राम सभा की भूमि पर मुन्ना पुत्र लोरीक बहु प्रजापति द्वारा अवैध रूप से अपने चक में मिलाकर निर्माण करा रहे हैं, इसे रुकवाया जाए।  जिलाधिकारी ने उपजिलाधिकारी सदर क्षेत्राधिकारी नगर को जांच कर नियमानुसार प्रभावी कार्यवाही करने के निर्देश दिए। सुनील कुमार मल्ल निवासी कंठी पट्टी तप्पा मल्शी ग्राम प्रधान ने शिकायत की कि आबादी की भूमि आराजी नंबर 269  क और ख पर ग्रामवासी रमाशंकर पुत्र शिव रतन सिंह अवैध रूप से जबरदस्ती मकान निर्माण करा रहा है,

इसके संबंध में उपजिलाधिकारी देवरिया को आवेदन दिया गया, जिस पथ थानाध्यक्ष बघौचघाट को अवैध कब्जा ना होने देने का आदेश दिया गया, परंतु निर्माण कार्य जारी है मेरे मना करने पर झगड़ा करने को तैयार हैं, इन्हें अवैध रूप से किए जा रहे निर्माण कार्य को रोका जाए। जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारी व क्षेत्राधिकारी पुलिस नगर को तत्काल प्रभावी कार्रवाई करने के निर्देश दिए।       

      तहसील दिवस में पुलिस अधीक्षक एन कोलांची ने पुलिस से संबंधित मामलों को सुनते हुए संबंधित थानाध्यक्ष को आवेदन देते हुए निर्देश दिए कि प्राप्त मामलों का निस्तारण स्थली सत्यापन के उपरांत ही नियम अनुसार करें इसमें शिथिलता बरतने पर दंडित किया जाएगा।

उन्होने कहा कि राजस्व के मामलों मे पुलिस व राजस्व विभाग थाना दिवस में ही मामलों का संज्ञान लेकर नियमानुसार कार्यवाही करें, तो काफी हद तक राजस्व के मामलों में कमी आयेगी।              उक्त के पश्चात जिलाधिकारी ने तहसील के विभिन्न कक्षों का निरीक्षण कर उनका सुव्यवस्थित ढंग से रख-रखा तथ साफ-सफाई कराने के निर्दे

Loading...
Loading...

Comments