पेलोसी ने कहा- अगर ट्रंप इस्तीफा नहीं देगें, तो चलेगा महाभियोग

पेलोसी ने यह भी कहा कि उन्होंने जनरल चीफ ऑफ स्टाफ के अध्यक्ष जनरल मार्क मिले के साथ “एक अस्थिर राष्ट्रपति को सैन्य दुश्मनी शुरू करने या लॉन्च कोड तक पहुंचने से रोकने के बारे में भी कहा है”

 

द न्यूयॉर्क टाइम्स :-
पेलोसी ने यह भी कहा कि उन्होंने जनरल चीफ ऑफ स्टाफ के अध्यक्ष जनरल मार्क मिले के साथ “एक अस्थिर राष्ट्रपति को सैन्य दुश्मनी शुरू करने या लॉन्च कोड तक पहुंचने से रोकने के बारे में भी कहा है”
ल्यूक ब्रॉडवाटर द्वारा

कैलिफोर्निया के हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी ने शुक्रवार को कहा कि सदन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को कैपिटल पर एक हिंसक भीड़ के हमले के लिए उकसाने में उनकी भूमिका पर महाभियोग चलाने के लिए आगे बढ़ेगा यदि उन्होंने “तुरंत इस्तीफा नहीं” दिया, तो रिपब्लिकन से उन्हें निकालने  की अपील करेगा।
सदन के सदस्यों को लिखे एक पत्र में, स्पीकर ने वाटरगेट कांड के बीच रिचर्ड निक्सन के इस्तीफे का आह्वान किया, जब रिपब्लिकन राष्ट्रपति पर इस्तीफा देने और महाभियोग की अनदेखी से बचने के लिए प्रबल हुए, ने ट्रम्प के कार्यों को “हमारे लोकतंत्र पर भयानक हमला” कहा।

“आज, राष्ट्रपति के खतरनाक और देशद्रोही कृत्यों के बाद, कांग्रेस में रिपब्लिकन को उस उदाहरण का पालन करने और अपने कार्यालय को तुरंत छोड़ने के लिए ट्रम्प को कॉल करने की आवश्यकता है,” उसने लिखा।  “अगर राष्ट्रपति आसन्न और स्वेच्छा से कार्यालय नहीं छोड़ते हैं, तो कांग्रेस हमारी कार्रवाई के साथ आगे बढ़ेगी।
पेलोसी ने यह भी कहा कि उन्होंने जनरल चीफ ऑफ स्टाफ के अध्यक्ष जनरल मार्क मिले के साथ “एक अस्थिर राष्ट्रपति को सैन्य दुश्मनी शुरू करने या लॉन्च कोड तक पहुंचने से रोकने के बारे में कहा।”

मिले के प्रवक्ता कर्नल डेव बटलर ने पुष्टि की कि दोनों ने बात की थी और कहा था कि जनरल ने “परमाणु कमान प्राधिकरण की प्रक्रिया के बारे में उसके सवालों का जवाब दिया है।”
रक्षा विभाग के कुछ अधिकारियों ने नाराज़गी जताई कि राजनीतिक नेता कांग्रेस और मंत्रिमंडल के सचिवों के काम करने के लिए पेंटागन को प्राप्त करने की कोशिश कर रहे थे, जिनके पास एक राष्ट्रपति को हटाने के लिए कानूनी विकल्प हैं।

ट्रम्प ने कहा, वह अभी भी कमांडर इन चीफ है, और जब तक उसे हटाया नहीं जाता है, तब तक सेना उसके वैध आदेशों का पालन करने के लिए बाध्य है।  हालांकि सैन्य अधिकारी अवैध रूप से देखे जाने वाले आदेशों को करने से इनकार कर सकते हैं, लेकिन वे राष्ट्रपति को आदेश की श्रृंखला से हटा नहीं सकते हैं।  यह एक सैन्य तख्तापलट होगा, इन अधिकारियों ने कहा।
पेलोसी का पत्र महाभियोग के लिए गति के रूप में आया था, शुक्रवार को पार्टी के वैचारिक स्पेक्ट्रम में रैंक और फ़ाइल डेमोक्रेट के बीच तेजी से बढ़ रहा था, और मुट्ठी भर रिपब्लिकन ने संभावित समर्थन की पेशकश की।
मैसाचुसेट्स के रेप कैथरीन क्लार्क, नंबर 4 डेमोक्रेट, ने कहा कि अगर उपराष्ट्रपति माइक पेंस 25 वें संशोधन को जबरन अपने कर्तव्यों से मुक्त नहीं करेंगे, तो डेमोक्रेट्स अगले सप्ताह के मध्य तक महाभियोग लाने के लिए तैयार है।

पेलोसी के एक सहयोगी ने शुक्रवार को कहा कि उन्होंने अभी भी पेंस पर सुनवाई नहीं की है, बावजूद इसके कि उन पर कार्रवाई के लिए जनता का दबाव है।  लेकिन पेंस ने ऐसा करने का विरोध करने के लिए कहा था, और वह आगे बढ़ने की योजना बना रही थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here