सर्दी खांसी के मरीजों का होगा एंटीजन टेस्ट : मुख्य चिकित्साधिकारी

REPORT BY-ANOOP SINGH

सर्दी खांसी के मरीजों का होगा एंटीजन टेस्ट : मुख्य चिकित्साधिकारी

प्राइवेट चिकित्सक रोजाना देंगे चिहिन्त मरीजों की सूचना 

मरीजों को फोन कर जांच संबंधी जानकारी लेंगे स्वास्थ्य कर्मी

निजी अस्पताल संचालक व प्राइवेट चिकित्सकों की बैठक में निर्देश 

महोबा । ज्यादा से ज्यादा कोरोना संक्रमितों को चिह्नित करने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने जांच का दायरा बढ़ा दिया है। प्राइवेट अस्पतालों की ओपीडी में हर रोज आने वाले सर्दी, जुकाम, बुखार और खांसी के मरीजों को एंटीजन टेस्ट के लिए जिला अस्पताल भेजा जाएगा। साथ ही मरीजों की सूची रोजाना सीएमओ कार्यालय में देनी होगी। यहां मरीजों से फोन पर जांच संबंधी जानकारी ली जाएगी। यह बातें सीएमओ सभागार में आयोजित प्राइवेट चिकित्सकों की बैठक में मुख्य चिकित्साधिकारी डा. मनोज कांत सिन्हा ने कहीं। 

डा. सिन्हा ने कहा कि जिलाधिकारी अवधेश कुमार तिवारी के निर्देशानुसार प्राइवेट चिकित्सक अपने अस्पतालों में कोविड हेल्प डेस्क की स्थापित कराएं। भीड़ ना लगे, इसके लिए भी रणनीति बनाकर एक व्यवस्था तय करें। आने वाले मरीजों को शारीरिक दूरी और फेस मास्क के प्रयोग की सलाह दी जाए। निर्देश दिए कि निजी चिकित्सक अपने अस्पताल में रोजाना आने वाले सर्दी, जुकाम, खांसी, बुखार और सांस के बीमारी से परेशान सभी मरीजों की सूची बनाएं और रैपिड एंटीजन किट से कोरोना की जांच के लिए जिला अस्पताल भेजें। साथ ही चिन्हित मरीजों के नाम, पता व मोबाइल नंबर सीएमओ कार्यालय में रोजाना भेजें। जिससे स्वास्थ्य कर्मी इन मरीजों से बात कर टेस्ट संबंधी जानकारी ले सकें। चिन्हित मरीज द्वारा टेस्ट न कराए जाने पर इसकी सूचना जिलाधिकारी को दी जाएगी। 

उन्होंने कहा कि मरीजों का इलाज करते समय डाक्टर खुद की सुरक्षा का विशेष ध्यान रखें। मरीजों का भी सुरक्षित तरीके से स्वास्थ्य परीक्षण करें। बैठक में एसीएमओ डा. सुरेंद्र प्रसाद, जिला स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी शिव कुमार, डा. सुशील खरे सहित प्राइवेट चिकित्सक डा. ज्ञानेश अवस्थी, डा. विजय, डा. आरके पुरवार, डा. सुरेश खरे, डा. विजय कुमार मिश्रा, डा. सुशील गुप्ता, डा. प्रवीण वाजपेई, डा. एके पटेरिया, डा. अवधेश कुमार चैरसिया इत्यादि मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here