मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के लिए माँगे गए आवेदन

संवाददाता – जय दीप सिंह सरस

परसपुर,गोण्डा-
उत्तर प्रदेश शासन द्वारा सूबे के गरीबों के लिए तमाम कल्याणकारी योजनाएं संचालित हैं। जानकारी के अभाव में उन योजनाओं का सही क्रियान्वयन नहीं हो पाता है और योजनाएं कागज में ही सिमट कर रह जाती हैं।ऐसी ही एक योजना मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के रूप में संचालित है जिसमें गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले गरीब परिवारों की विवाह योग्य कन्याओं के विवाह की व्यवस्था शासन द्वारा करवाई जाती है।

विकास खण्ड परसपुर में भी उक्त योजना के लिए आवेदन माँगे गए हैं।खण्ड विकास अधिकारी परसपुर मो. राजिद ने बताया कि उक्त योजनान्तर्गत शासन द्वारा प्रति जोड़े के लिए 51000 रुपये का बजट निर्धारित किया गया है। जिसमें 10000 रुपये का सामान 6000 रुपये अन्य व्यवस्था व शेष 35000 रुपये कन्या के खाते में दिए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि सभी ग्राम प्रधानों से इस योजना के पात्र लोगों का आवेदन करवाने के लिए कहा गया है। इच्छुक पात्र व्यक्ति स्वयं भी किसी कार्य दिवस में कार्यालय से आवेदन फार्म लेकर दस्तावेजों समेत जमा कर सकते हैं। उन्होंने आगे बताया कि अभी मात्र 6 आवेदन पत्र हमारे पास आए हैं इनकी संख्या 10 से ऊपर होते ही विकास खण्ड मुख्यालय पर पूरे विधि विधान से सामूहिक विवाह सम्पन्न करवाया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here