यूपी में ‘मिशन दुराचारी’ साबित होगा मास्टर स्ट्रोक ।

यूपी में ‘मिशन दुराचारी’ साबित होगा मास्टर स्ट्रोक ।

संतोष तिवारी (रिपोर्टर )

उत्तर प्रदेश में कानून व्यवस्था को  लेकर वर्तमान सरकार किसी भी तरह की लापरवाही नही करना चाहती है। और इसी क्रम में ऐसी ऐसी नियम कानून ला रही है जो किसी मास्टर स्ट्रोक से कम नही है। और अपराधियों से लेकर दुराचारियों पर कार्यवाही हो रही है। और सरकार के इस कार्य से बेशक आम जनता में विश्वास बन रहा है।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने महिलाओं और लडकियों पर छिटाकसी करने वालो पर सख्ती से नजर बनाये रखने के लिए पुलिस को ऐसे लोगो को चिन्हित करके कार्यवाही  करने का आदेश दिया।

उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रदेश में दंगा करने या इस तरह के कार्य में शामिल लोगो के खिलाफ एक ऐसा नियम बनाया कि दंगा करने वालों की हिम्मत जबाब दे गया। सरकार ने ऐसे लोगो की फोटो सार्वजनिक जगहों पर चिपकाने और दंगा या गलत कार्य करने के दौरान हुए नुकसान की भरपाई करने के लिए आदेश दे दिया।

अब एक और दमदार फैसला योगी सरकार लेने के प्रयास में है। जिसमें उन दुराचारियों के फोटो को भी सार्वजनिक जगहों पर लगाया जायेगा। जो किसी दुराचार मामले में माननीय न्यायालय द्वारा आरोपी घोषित किया जा चुका हो। सरकार का यह मिशन दुराचारी फैसला प्रदेश के लिए बहुत ही अच्छा साबित होगा।

क्योकि इस नियम के लागू हो जाने के बाद दुराचारी और शोहदों को कानून का डर लगेगा और वे गलत कार्य नही करेंगे। इसमें खास बात यह है कि यदि किसी जगह दुराचार का मामला आता है तो उस क्षेत्र के थाना प्रभारी और सीओ पर भी कार्रवाई हो सकती है। सरकार इस मामले में पुलिस पर भी कार्रवाई इसलिए करने की बात कर रही है जिससे किसी दुराचारी को बचाने के लिए स्थानीय पुलिस के अधिकारी न शामिल हो।

योगी आदित्यनाथ का यह फैसला महिलाओ और लडकियों के लिए काफी लाभकारी है। क्योकि जब दुराचारी का फोटो सार्वजनिक स्थल पर लगाया जायेगा तो उस दुराचारी के परिजन, परिचित और रिश्तेदार भी देखेंगे जिसकी वजह से इस के बाद दुराचार जैसा अपराध करने की हिम्मत नही कर पायेंगे। और यह करम उत्तर प्रदेश की योगी सरकार की बहुत बडी उपलब्धि होगी।

हालांकि योगी आदित्यनाथ द्वारा लिये जा रहे फैसले मील का पत्थर साबित हो रही है। और आमजन इस तरह के फैसलो से काफी राहत महसूस कर रहा है तथा जमीनी स्तर भी इसका असर साफ साफ दिख रहा है। जिस तरह योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश में दुराचारियों के खिलाफ मिशन दुराचारी चलाने का फैसला किया है वैसे ही पूरे देश में चलाने की जरूरत है। बेशक योगी आदित्यनाथ का यह फैसला किसी मास्टर स्ट्रोक से कम नही है ।