गणेश चतुर्थी,मुहर्रम को लेकर पीस कमेटी की बैठक सम्पन्न सीओ ने दिए सख्त निर्देश

गणेश-चतुर्थी-मुहर्रम-को-लेकर-पीस-कमेटी-की-बैठक-सम्पन्न-सीओ-ने-दिए-सख्त-निर्देश

स्वतंत्र प्रभात

शिवगढ़ (रायबरेली)– गणेश चतुर्थी व मोहर्रम को लेकर शिवगढ़ थाना परिसर में महराजगंज क्षेत्राधिकारी राघवेंद्र चतुर्वेदी की अध्यक्षता में पीस कमेटी की बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में थाना क्षेत्र के सभी प्रधान, सभ्रान्त नागरिक एवं धर्म गुरु और मौलवी मौजूद रहे। क्षेत्राधिकारी राघवेंद्र चतुर्वेदी ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि वर्तमान समय में समूचा विश्व कोरोना महामारी से जूझ रहा है। हर जगह कोरोना का प्रकोप फैला हुआ है। महामारी से बचने के लिए मास्क लगाना एवं सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन करना बहुत जरूरी है। गणेश चतुर्थी व मोहर्रम के पर्व को लेकर क्षेत्राधिकारी राघवेंद्र चतुर्वेदी ने सख्त निर्देश देते हुए कहा कि कोरोना महामारी को लेकर सरकार द्वारा गाइडलाइन जारी की गई है। इस बार गणेश चतुर्थी पर मूर्ति स्थापना,पूजा पण्डाल, सामूहिक पूजा, जुलूस एवं किसी भी प्रकार के कार्यक्रम की अनुमति नही होगी।

वहीं मोहर्रम में घरों के बाहर ताजिया रखने, सामूहिक मातम, जुलूस, ताजिया मिलान एवं अन्य किसी प्रकार के कार्यक्रम की अनुमति नही होगी। सभी लोग अपने-अपने घरों में रहकर सादगी के साथ गणेश चतुर्थी व मोहर्रम का त्योहार मनाए। ताजिया दफनाने के लिए एक साथ सिर्फ दो लोगों को कलबला के लिए जाने की अनुमति होगी। सरकार की गाइडलाइंस का सख्ती से अनुपालन कराया जाएगा। कानून का उल्लंघन करने वालों को किसी भी हाल में बख्शा नही जाएगा।

थानाध्यक्ष धीरेंद्र कुमार यादव ने कहा कि कोरोना के इस संकट काल में हम सबको मिलकर कोरोना महामारी से लड़ना है। कोरोना अदृश्य शत्रु है, भीड़ में सामने वाले किसी भी व्यक्ति को देख कर हम यह नही जान सकते कि कौन कोरोना संक्रमित है और कौन नही। संक्रमण एक सप्ताह बाद प्रभावी होता है प्रभावी होने पर जब जांच होती है तो पता चलता है कि कोरोना संक्रमित हैं। जब तक पता चलता है, तब तक घर परिवार और मोहल्ले के अन्य लोग सम्पर्क में आकर कोरोना संक्रमित हो जाते हैं। इसलिए सभी लोग अपने-अपने घरों में रहकर गणेश चतुर्थी व मोहर्रम का पर्व मनाए।

धारा 144 लागू, पुलिस की रहेगी पैनी नजर

थानाध्यक्ष धीरेंद्र कुमार यादव ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि देश में धारा 144 लागू है, धारा 144 की शर्तें होती हैं कि एक स्थान पर 5 या 5 से अधिक व्यक्ति नही रह सकते। मुहर्रम अथवा गणेश चतुर्थी में किसी प्रकार का जुलूस नही निकलेगा। सार्वजनिक स्थलों एवं सामूहिक रूप से किसी भी प्रकार के कार्यक्रम का आयोजन नही होगा। सरकार की गाइड लाइन का सख्ती से अनुपालन कराने के लिए पुलिस पूरी तरह अलर्ट है। चप्पे-चप्पे पर पुलिस की पैनी नजर रहेगी। श्री यादव ने सभी से अपील करते हुए कहा कि गणेश चतुर्थी और मोहर्रम में कोई ऐसा कार्य ना करें जिससे पुलिस को कार्यवाही करने के लिए बाध्य होना पड़े।

कोरोना महामारी के विरुद्ध लड़ी जा रही जंग में सहयोग करें, कोरोना महामारी से खुद बच्चे और दूसरों को बचाएं। इस मौके पर गुमावां पुलिस चौकी इंचार्ज कृष्ण चंद्र, एसआई रामकृपाल सिंह, अनिल शर्मा, महराज यादव, जगदीश यादव, प्रधान संघ अध्यक्ष विनोद, बीका, पेश इमाम मोहम्मद अजीर, ग्राम प्रधान रामहेत रावत, जानकी शरण जायसवाल,रतीपाल रावत, रामकिशोर रावत, पवन मिश्रा, मोहम्मद जहीर, शशी भदौरिया, विनय वर्मा ,पवन सिंह, राज बहादुर सिंह, सतीश श्रीवास्तव, रामदेव रावत, संतोष रावत, चंद्रभाल आदि लोग मौजूद रहे।