कोरोना मरीजों के मनोरंजन का रखें ख्याल : जिलाधिकारी महोबा

REPORT BY-ANOOP SINGH

कोरोना मरीजों के मनोरंजन का रखें ख्याल : जिलाधिकारी महोबा

वार्डों में टीवी और न्यूज पेपर लगाने के दिए निर्देश

पनवाड़ी एल-1 अस्पताल का डीएम ने किया निरीक्षण

महोबा । कोरोना मरीजों के इलाज के साथ-साथ अब मनोरंजन का भी खास ख्याल रखा जायेगा। कोविड एल-1 अस्पताल में भर्ती मरीजों को उनके मनपसंद धारावाहिक, फिल्म तथा अखबार की व्यवस्था की जाएगी। इससे मरीज ज्यादा से ज्यादा समय तक खुश रह सकेंगे और उनमें बीमारी से लड़ने के लिए सकारात्मक ऊर्जा पैदा होगी। रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ेगी। यह बातें बृहस्पतिवार को पनवाड़ी स्थित कोविड एल-1 अस्पताल के निरीक्षण में जिलाधिकारी सत्येंद्र कुमार ने कहीं।

 उन्होंने कहा कि कोविड अस्पताल में भर्ती होने के नाम पर ही लोग डर जाते हैं। ऐसे में अस्पताल में जाते समय उन्हें लगता है कि पता नहीं वह ठीक हो भी पाएंगे या नहीं। उनके मन में बैठी यह दहशत ही उन्हें कमजोर बना रही है। अस्पताल में पहुंचकर वह दिनभर केवल बीमारी के बारे में ही सोचते रहते हैं। इस कारण वह दिनों दिन कमजोर और बीमार हो जाते हैं। चिकित्सा प्रभारी को निर्देश दिए कि मरीजों का बीमारी से ध्यान हटाने और उन्हें खुश रखने के लिए वार्ड में टीवी लगाएं। जिस पर मरीजों के पसंदीदा धारावाहिक व फिल्म दिखाई जाए। मरीजों को समय काटने के लिए न्यूज पेपर की भी व्यवस्था की जाए। जिलाधिकारीने कहा कि दिन रात बीमारी के बारे में सोंचने से मरीज मानसिक तनाव आ जाता है।

इसे दूर करने के लिए मानसिक स्वास्थ्य टीम द्वारा काउंसलिंग करवाने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने मरीजों को समय-समय पर काढ़ा देने को कहा। इसके अलाव जिलाधिकारी ने बेंदौ उपकेंद्र का भी निरीक्षण किया। यहां पिछले माह 86 और इस महीने 67 प्रसव हुए। डीएम ने प्रसूताओं के लिए यहां एक और कक्ष बनाने के निर्देश दिए। 

निरीक्षण में सीडीओ हीरा सिंह, सीएमओ डा. मनोज कांत सिन्हा, एसीएमओ सुरेंद्र प्रसाद, डीपीएम ममता अहिरवार, जिला स्वास्थ्य एवं शिक्षा अधिकारी शिव कुमार, चिकित्साधीक्षक डा.केपी सिंह, डा. सुशील खरे, मोहम्मद वली, रमनीश शुक्ला, बीपीएम वसीम बेग, डा. अमित पांडेय, डा. मनोज राजपूत सहित सीएचसी स्टाफ मौजूद रहा।