स्वतंत्र प्रभात आज की टॉप 5 ख़बरें आत्मा योजना के तहत गोष्ठी सम्पन्न

आत्मा योजना के तहत गोष्ठी सम्पन्न

स्वतंत्र प्रभात मोहम्मद आमिर ख़ान सफीपुर-उन्नाव। राजकीय बीज भण्डार केंद्र पर कृषि विभाग के अधिकारियों की मौजूदगी में आत्मा योजना के अंतर्गत गोष्ठी का आयोजन किया गया। इस दौरान किसानों को जागरूक करने के लिए कृषि विशेषज्ञों ने तिलहन की फसल बोन पर जोर दिया।
आत्मा योजना के अंतर्गत स्थानीय राजकीय बीज भंडार केंद्र पर किसान गोष्ठी का आयोजन किया गया। इस दौरान उप कृषि निदेशक डॉ0 नन्दकिशोर व उन्नाव कृषि अधिकारी कुलदीप मिश्रा ने किसानों को सम्बोधित किया। इस दौरान कृषि वैज्ञानिक व तिलहन विशेषज्ञ डॉ0 महक सिंह ने किसानों को तिलहन की फसल को लेकर जागरूक किया। जिसमंे तिलहन की नई तकनीक से बुआई पर बल देते हुए फसल को फायदेमंद बताया। साथ ही आयोजन में किसानों को खेत में बची पराली आदि को ना जलाने पर भी जोर दिया और किसान सम्मान योजना से जुड़ी हुई समस्याओं के जल्द निस्तारण का भी निर्देश दिया है। इस दौरान गोष्ठी में सफीपुर राजकीय बीज भण्डार प्रभारी मुकेश सिंह आदि मौजूद रहे।

उपचुनाव में आरती बाजपेयी कांग्रेस प्रत्याशी घोषित

स्वतंत्र प्रभात रामजी तिवारी बांगरमऊ-उन्नाव। कांग्रेस हाईकमान ने विधानसभा के उपचुनाव में महिला कांग्रेस की प्रदेश उपाध्यक्ष प्रमुख समाज सेविका आरती बाजपेई को प्रत्याशी घोषित किया है। श्रीमती बाजपेई के प्रत्याशी घोषित होने पर कांग्रेस कार्यकर्ताओं मंे हर्ष की लहर दौड़ गई। सलमान अहमद, मंसूर अहमद व विजय गौतम सोनू त्रिवेदी धुत्तन सिंह वह श्रीराम यादव मास्टर आदि कार्यकर्ताओं ने एक दूसरे का मुंह मीठा करा कर खुशी का इजहार किया।

कच्ची कोठरी गिरने से चार बच्चो समेत आठ मलबे में दबकर घायल

स्वतंत्र प्रभात रामजी तिवारी बांगरमऊ-उन्नाव। नगर के मोहल्ला सरांय में बीतीरात एक कच्ची कोठरी अचानक भरभरा कर गिर गई। कोठरी के अंदर खाना खा रहे चार बच्चों समेत परिवार के आठ लोग मलबे में दबकर बुरी तरह घायल हो गए। पड़ोसियों की सहायता से आनन-फानन सभी को मिट्टी के बाहर निकाला गया और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचाया गया। यहां के चिकित्सकों ने दो घायलों की हालत नाजुक बताकर जिला अस्पताल रेफर कर दिया।
नगर के मोहल्ला सरांय निवासी नियाजउद्दीन व उनके परिवार के सभी सदस्य बीतीरात अपनी कच्ची कोठरी में बैठकर खाना खा रहे थे तभी अचानक भरभराकर कोठरी की छत आ गिरी। मलबे में दबकर नियाजउद्दीन की पत्नी अमीरजहां, जयबुन पत्नी बराती, निजाम पुत्र बराती, नरगिस पत्नी निजाम, हिना पुत्री निजाम तथा जियाउद्दीन का पुत्र अहमद पुत्री निदा व अक्सा गंभीर रूप से घायल हो गए। धमाके की आवाज सुनकर दौड़े पड़ोसियों ने कड़ी मशक्कत के बाद सभी को मलबे से बाहर निकाला और आनन-फानन सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचाया। यहां के चिकित्सकों ने अमीरजहां और जैबुन की हालत को नाजुक बताकर जिला अस्पताल रेफर कर दिया। जबकि अन्य घायलों का इलाज जारी है।

परामर्श केन्द्र में 10 जोड़ो की सकुशल विदाई

स्वतंत्र प्रभात आसिम अली उन्नाव। पुलिस अधीक्षक के कुशल निर्देशन में आज पुलिस परिवार परामर्श केंद्र में पति पत्नी के कुल विवादित 24 जोड़े उपस्थित हुए। जिनकी आपस में वार्ता कराई गई। परस्पर वार्ता के उपरांत कुल 10 जोड़ों की सकुशल विदाई कराई गई। विदाई के दौरान कोविड-19 संक्रमण को दृष्टिगत रखते हुए सभी सावधानियों को ध्यान में रखा गया। सभी जोड़ों को फेस मास्क लगाकर ही प्रवेश दिया गया तथा आते-जाते समय सैनिटाइज कराने, उनको परस्पर दूरी से बिठाने के साथ कोरोना जैसी महामारी से बचने की सावधानियों के बारे में भी अवगत कराया गया। विदाई कराने में परिवार परामर्श प्रभारी इंस्पेक्टर धीरेंद्र प्रताप सिंह उनका स्टाफ उपनिरीक्षक अर्चना शुक्ला एवं महिला थाने से उपनिरीक्षका पुष्पा यादव महिला आरक्षी रीता राजपूत अर्चना यादव व प्रभारी निरीक्षक महिला थाना इंद्रपाल सिंह सलाहकार मंडल में राम शंकर वर्मा राजेंद्र सिंह सेंगर डॉ0 आशीष श्रीवास्तव अबरार हुसैन रामसनेही यादव निम्मी अरोड़ा डॉ0 मनीष सिंह सेंगर सबीहा उमर डॉ0 एसके पाण्डेय डॉ0 शशिरंजना अग्निहोत्री कौशलेंद्र मिश्रा प्रभा यादव तबस्सुम नफीस आदि लोग उपस्थित रहे और सभी ने कोविड.19 के तहत सभी नियमों का पालन करते हुए जोड़ों की सकुशल विदाई कराने में अपना सहयोग प्रदान किया व शेष बचे जोड़ों को अगली तारीख दी गई।

यातायात प्रभारी ने जानी होमगार्ड व पीआरडी जवानो की समस्याएं

स्वतंत्र प्रभात आसिम अली उन्नाव। यातायात प्रभारी प्रदीप कुमार द्वारा यातायात पुलिस में ड्यूटी करने वाले समस्त होमगार्ड व पीआरडी के जवानों की यातायात कार्यालय में एक गोष्ठी आयोजित की गई जिसमें सभी कर्मचारियों से ड्यूटी के दौरान आने वाली समस्याओं एवं उनकी व्यक्तिगत समस्याओं के बारे में जानकारी की गई तथा उच्चाधिकारियों के आदेश निर्देश से अवगत कराते हुए समस्त जवानों को निदेशालय द्वारा जारी किए गए यातायात नियमों एवं ई चालान के बारे में बताया गया और समस्त कर्मचारियों को यातायात नियमों के प्रचार प्रसार एवं जनता के बीच यातायात नियमों का पालन कराने हेतु जनता के बीच जागरूकता फैलाए जाने के संबंध में भी निर्देशित किया गया सभी जवानों को वर्तमान समय में कोविड.19 महामारी के चलते ड्यूटी के दौरान कोविड.19 से बचाव के उपाय एवं साफ-सुथरी वर्दी पहनने व जनता के साथ अच्छा आचरण पेश करने संबंधी हिदायत की गई। यातायात प्रभारी की इस पहल से होमगार्ड व पीआरडी के जवानो में उत्साह दिखा।