हेल्थकेयर का भविष्य टेलीहेल्थ है – स्प्रिंट मेडिकल

0
169

यह कहना कुछ गलत नहीं होगा कि स्वास्थ्य सेवा पिछले कुछ दशकों में तकनीकी रूप से बदल गई है और इनमें सब से महत्वपूर्ण बदलाव टेलीहेल्थ का विकास रहा है- यह उच्च गुणवत्ता कि स्वस्थ्य सेवा को दूरदराज के क्षेत्रों तक पहुंचाने कि एक तकनीक है जिसमे सलाह देने वाले सुपर स्पेशलिस्ट डॉक्टर की शारीरिक मौजूदगी की आवश्यकता नहीं होती। मूल विचार यह है कि मरीज़ अपने घर पर आराम से बैठे बैठे ही वीडियो कॉल के ज़रिए सीधे डॉक्टर से जुड़ सकते हैं- कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी का फायदा उठाकर हमने पूरी दुनिया को जुड़ते हुए देखा है। टेलीहैल्थ दुनिया कि बेस्ट से बेस्ट केयर को आपके घर तक लाकर इसे हर व्यक्ति तक पहुंचने का वादा करती है फिर चाहे आप दुनिया में कहीं भी हों।

ऐसी बहुत सी जगह है जहां इस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल बहुत महत्वपूर्ण है, जैसे कि व्यावहारिक स्वस्थ्य सेवाओं में, पुरानी बीमारियों के प्रबंधन में व पेशेवर परामर्श के लिए- इन सभी को व्यक्तिगत तौर पर मौजूद होने कि बजाए दूर से ही कंसल्ट करके अधिक कुशल बनाया गया है। उदाहरण के लिए, भारत में ज्यादा दूरदराज के क्षेत्रों में सैकड़ों छोटे शहर हैं जंहा के निवासियों की ना तो चिकित्सा विशेषज्ञों तक पहुंच है और ना ही नियमित चिकित्सा देखभाल तक- और ऐसा सिर्फ उनके रहने कि जगह के कारण है। और यह विशेष तौर पर भारत के लिए नहीं है- हमे पूरी दुनिया से ऐसी कहानियां सुनने को मिल जाती हैं। चिकित्सा देखभाल आसानी से उपलब्ध नहीं है और ना ही समान तौर से आवंटित है। इसी समस्या का हल टेलीहैल्थ कर सकता है।

हमारे पास यहां स्प्रिंट मेडिकल में ऐसी बहुत सी कहानियां सुनाने को हैं जहां हमने टेलीहैल्थ कि मदद से लोगो तक विश्वस्तरीय केयर पहुंचाई है। एक बार हमे एक पिता का कॉल आया जो कि एक ऐसे ही छोटे से शहर में रहते थे जहां स्वस्थ्य सेवा कि उपलब्धता कम थी तथा उन्होंने अपनी बेटी के बारे में बताया जोकि 8 साल से गंभीर किडनी रोग से पीड़ित थीं। वह एक अच्छे डॉक्टर को खोजने के लिए बेताब थे लेकिन अपने शहर में सभी विकल्पों को खोजने के बाद वे थोड़ा निराश थे क्योंकि जिस देखभाल कि वे तलाश में थे वह उस जगह मौजूद नहीं थी। हमारे टेलीहैल्थ प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करके हमने उनका संपर्क कनाडा के टॉप किडनी विशेषज्ञ डॉ शोभना से करवाया जो उन्हें दुनिया के दूसरे छोर से विश्वस्तरीय केयर देने में सक्षम रहीं। इसने मरीज़ के लिए सब कुछ बदल कर रख दिया, एकदम से उन्हें यह एहसास हुआ कि जिस मेडिकल केयर के लिए वे इतने बेताब थे वह तो सिर्फ एक फोन कॉल कि दूरी पर थी। वे कंहा हैं इससे कोई फर्क नहीं पड़ता। यही इस टेक्नोलॉजी कि शक्ति है। यह सभी को समतल मैदान पर लाता है और आधुनिक चिकित्सा देखभाल को दुनिया में कहीं भी किसी के लिए भी लेकर जाता है- ताकि आपको केवल आप की लोकेशन के कारण नुकसान ना उठाना पड़े।

लोकेशन के अलावा टेलीहैल्थ मेडिकल केयर पर होने वाले खर्च को भी कम करता है, क्योंकि डॉक्टर को सभी चीजों को इसमें फिजिकल प्रैक्टिस द्वारा कवर नहीं करना पड़ता। सेवा केवल वहीं तक सीमित रहती है जितनी आवश्यक है और जो पैसे बचते हैं वह मरीज़ के पास रहते हैं जिसकी उनको बहुत जरूरत होती है। पहले , यह सुनने में भी नहीं अता था कि भारत में ग्रामीण इलाके में रहने वाला व्यक्ति नॉर्थ अमेरिका के लीडिंग डॉक्टर की सलाह अफोर्ड कर सकता है, पर टेलीहैल्थ के नवीनीकरण ने इसे संभव किया है। प्रोसेस के बीच में सभी लागतों को हटाने से और चिकित्सक को सीधे रोगी से जोड़ने के कारण लागत बहुत उचित हो जाती है। यह वास्तव में इस इंडस्ट्री को ऐसे खोलने का वादा करता है जैसा हमने पहले कभी नहीं देखा। इसके प्रति हमारे डॉक्टर्स की प्रतिक्रिया भी बहुत अच्छी रही है क्युकी यह डॉक्टर्स को वह करने की स्वतंत्रता देता है जो वो करना चाहते हैं – लोगो कि सहायता – बिना किसी अड़चन के जोकि फिजिकल ऑफिस में संभव नहीं है।

टेलीहैल्थ का एक अप्रत्यक्ष फायदा यह भी है की यह मेडिकल केयर पर लगने वाले धब्बों को भी कुछ हद तक मिटाती है। कुछ परिस्थितियों में सार्वजनिक स्वास्थ्य केंद्र पर जाना शर्मिंदगी भरा लगता है- और कई बार यह उस परिस्थिति के लिए जो किया जाना चाहिए उसके रास्ते में पत्थर बन जाता है। टेलीहैल्थ लोगों को बिना किसी को संकेत दिए देखभाल प्राप्त करने का एक निजी अवसर प्रदान करता है। डॉक्टर्स ने बताया है कि इन डिजिटल कंसल्टेशन के कारण रोगी कितने अधिक ईमानदार और कमजोर रहते हैं क्योंकि उन पर सामाजिक दबाव या अपेक्षाएं नहीं रहती। डॉक्टर और रोगी के बीच ऐसा प्रामाणिक अनुभव एक अदभुत बात है और इसका मतलब यह है कि रोगियों को वह देखभाल मिल रही है जो उन्हें चाहिए और जोकि पहले मिलने वाली देखभाल से अधिक प्रभवी है।

यह सब चीज़े इस बात कि और संकेत करती हैं कि क्यों इस क्षेत्र के प्रति दुनिया में इतना रोमांच है। टेलीहैल्थ देखभाल प्राप्त करने के रास्ते में आनेवाली बाधाओं को खत्म कर रहा है और इसमें शामिल सभी लोगों के लिए अधिक सुविधाजनक, कुशल व प्रभावी अनुभव तैयार कर रहा है। नियामक भी इस नई मेडिकल सहायता से जुड़ रहें है और इसकी क्षमता को मानते हैं और स्वीकार करते है कि यह इंडस्ट्री लगातार बढ़ती रहेगी। यह मेडिकल केयर के बारे में लोगो की सोच को बदल रहीं है और स्प्रिंट मेडिकल में, हम भी बहुत उत्साहित हैं व गर्व महसूस करते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here