योग विषय में डिप्लोमा एवं डिग्री धरियो जागो

योग- विषय- में -डिप्लोमा -एवं- डिग्री-धरियो- जागो-
आयुष मंत्रालय, भारत सरकार के पत्र संख्या - F.NO.A-12030/1/2019-AB दिनांक 09/06/2020 के अनुसार अब निम्न व्यवस्था की जा रही है।1. आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत 12,500 हेल्थ वेलनेस सेंटर स्वीकृति किये गये है।

स्वतंत्र प्रभात वाराणसी

योग विषय में डिप्लोमा एवं डिग्री धरियो जागो

मनीष पांडेय

 – आयुष मंत्रालय, भारत सरकार के पत्र संख्या – F.NO.A-12030/1/2019-AB दिनांक 09/06/2020 के अनुसार अब निम्न व्यवस्था की जा रही है।आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत 12,500 हेल्थ वेलनेस सेंटर स्वीकृति किये गये है। जिनमे से लगभग 350 के आसपास हेल्थ वेलनेस सेंटर उत्तर प्रदेश मे खुलेंगे।. इन हेल्थ वेलनेस सेंटरों में योग इंस्ट्रक्टर को भी नियुक्त किया जाएगा।. इस पत्र एव इसके साथ लगे प्रस्ताव में यह उल्लेख किया गया है कि ऐसे लोग जो हायर सेकेंडरी पास है, उनको NGO के माध्यम से कुछ दिनों की योग ट्रेनिंग देकर नियुक्त किया जाएगा।. मित्रो, यह ध्यान देने वाली बात है कि भारत सरकार उ0 प्र0 सहित अन्य प्रदेशों में भी योग इंस्ट्रक्टर की अहर्ता पहले से ही निर्धारित की गई है, जिसमे समुचित अनुभव के साथ पी0 जी0 डिप्लोमा या डिग्री निर्धारित की गई है।. मगर भारत सरकार के आयुष मंत्रालय द्वारा जारी पत्र दिनांक 09/06/2020 में इस योग्यता को दरकिनार करते हुये मात्र हायर सेकंडरी उतीर्ण लोगो को NGO के माध्यम से योग की ट्रेनिंग देकर नियुक्त करने का प्रावधान किया जा रहा है, जो कि सरासर गलत है तथा योग विषय मे डिग्री डिप्लोमा उत्तीर्ण लोगो के भविष्य के साथ खिलवाड़ होगा।

इस योजना में योग इंस्ट्रक्टर का मानदेय भी ऐसा लगता है कि 10,000 से कम ही देने की योजना है।अतः आप सभी योग के पी0 जी0 डिप्लोमा एव डिग्री धरियो से कर बद्ध प्रार्थना है कि योग विषय के विकास एवं अपनेहितो के संरक्षण के लिए आगे आये और इसको एक जन आंदोलन बना कर सकारात्मक रूप से इसका विरोध करे, जिससे हजारो की संख्या में योग के डिग्री, डिप्लोमा उत्तीर्ण लोगो को रोजगार मिल सके तथा हम लोगो का हित बाधित न हो। 
निवेदक- समस्त योग के डिग्री/ डिप्लोमा धारक

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here