डॉक्टरों के लिए नि: शुल्क ऑनलाइन व्याख्यान, DocMode द्वारा एक पहल

तकनीकी सफलता उल्लेखनीय रूप से स्वास्थ्य देखभाल में परिणामी सीखने को संशोधित कर रही है। DocMode प्लेटफ़ॉर्म द्वारा विकसित किया गया लर्निंग मॉड्यूल दुनिया भर में स्वास्थ्य पेशेवरों के लिए व्यापक और इंटरैक्टिव सीखने के कार्यक्रम प्रदान करता है और सुंदर हिस्सा यह है कि उन्होंने मुफ्त साप्ताहिक व्याख्यान ऑनलाइन प्रदान करने के लिए एक पहल की है।

ये साप्ताहिक मुफ्त व्याख्यान डॉक्टरों और सभी के लिए स्वास्थ्य देखभाल उद्योग से उपयोगी होने जा रहे हैं जैसे कि अस्पताल के कर्मचारी, मेडिकल शॉप के मालिक, फार्मेसी के छात्र, मेडिकल प्रतिनिधि, मेडिकल लैबस्नर और फार्माकोम्पॉन्सेस के कर्मचारी। ये व्याख्यान उन्हें नए रुझानों और प्रौद्योगिकी के साथ खुद को अपडेट करने में मदद करेंगे ताकि समय के साथ-साथ अनुकूल और परिवर्तित होने वाली बीमारियों का प्रशासन और उपचार किया जा सके।

मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया कंटीन्यूइंग मेडिकल एजुकेशन की आवश्यकता को स्वीकार करता है और इसलिए हेल्थकेयर इंडस्ट्री में सभी प्रैक्टिस करने वाले डॉक्टरों के लिए एक निश्चित संख्या में सीएमई क्रेडिट अनिवार्य कर दिया है। हालांकि, चिकित्सकों के व्यस्त कार्यक्रम ने विश्वविद्यालयों और अन्य संस्थानों में चिकित्सा पाठ्यक्रमों को पूरा करना उनके लिए चुनौतीपूर्ण बना दिया है। इस मुद्दे को पूरा करने के लिए DocMode विषयों की एक विस्तृत श्रृंखला पर मुफ्त ऑनलाइन चिकित्सा व्याख्यान प्रदान करता है।

हाल ही में, प्रसूति एवं स्त्री रोग संबंधी संघों (FOGSI) ने फेडरेशन ऑफ ऑब्सटेट्रिशियन और स्त्री रोग विशेषज्ञों के बीच ऑनलाइन शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए DocMode के साथ सहयोग किया। इसी प्रकार, इंटरनेशनल काउंसिल ऑफ ऑप्थल्मोलॉजी (ICO) नेत्र रोग विशेषज्ञों में उन्नत ई-लर्निंग के लिए प्रौद्योगिकी जुटा रहा है। इसके अलावा, इंडियन डेंटल एसोसिएशन (आईडीए) उन्नत ऑनलाइन सतत गवर्नमेंट के माध्यम से दंत चिकित्सकों और दंत छात्रों के कौशल और ज्ञान का अभ्यास करने की क्षमता में सुधार कर रहा है। प्रकाश भोसले, एक स्तंभकार DocMode के अधिकारियों से बात कर रहे थे और उन्होंने कहा कि कई प्रसिद्ध चिकित्सा संस्थान, प्राधिकरण, स्वास्थ्य अनुसंधान कंपनियां, शीर्ष डॉक्टर DocMode के नि: शुल्क व्याख्यान कार्यक्रम के साथ जुड़ रहे हैं। इन साप्ताहिक मुक्त व्याख्यान पाने के लिए, आपको बस अपने व्हाट्सएप ग्रुप में 9222086563 जोड़ना होगा, हम नियमित रूप से वीडियो लेक्चर के लिंक पोस्ट करते रहेंगे।