अनाज बैंक का गठन कर भूख से वंचित परिवारों को वितरित किया खाद्यान्न ।

अनाज बैंक का गठन कर भूख से वंचित परिवारों को वितरित किया खाद्यान्न ।

उमेश दुबे (रिपोर्टर )

ज्ञानपुर, भदोही ।

कोविड-19 के वैश्विक महामारी में प्रतेक सिमांत वह दलित समुदाय बेरोजगारी वह भुखमरी कि समस्या से पिडित परिवार एकल महिलाओं , कुपोषित परिवार व बच्चों को समस्या के कारण कर्ज लेकर बंधुआ मजदूरी या मानव व्यापार व बाल शोषण से बचाने हेतु आजाद शक्ति अभियान के लीडर उमाशंकर के निगरानी में अम्बेडकर महिला स्वयम सहायता समूह रघुनाथपुर में अनाज बैंक का गठन कर वंचित परिवार को 5 किलो चावल, एक किलो दाल, देकर परिवार को भूख की पीड़ा सेनिकालना ,ताकि कोई भुखा न रहे।

अन्न दान सबका कल्याण कि भावना से आज 10 वंचित परिवार को खाद्यान्न दिया गया। इस दौरान समूह अध्यक्ष कंचन देवी ने कहा कि समुह अपने समुदाय में लोगों को भूख वह कर्ज से बचाने के साथ भदोही क्षेत्र में किसी भी वंचित परिवार को भूख से वंचित नहीं होने देंगे। इस दौरान अनाज बैंक कि ओपनिंग में ग्राम प्रधान दारिकाप्रसाद यादव जी के द्वारा रिबन काट कर शुभारंभ किया गया।

उन्होंने समूह के इस कार्य कि सराहना करते हुए कहा कि भदोही जनपद में यह अच्छा प्रयास है ।आज मेरी तरफ से 91 किलो अनाज दान किया गया, और आशा व्यक्त की कि और दानदाता लोग आगे बढ़कर अनाज बैक मे अनाज का दान कर जन कलयाण कार्य में समुह का सहयोग करे ।

लीडर उमाशंकर ने कहा कि सरकार तो प्रयास कर रही है, लेकिन आवशक कागजात न होने के आभाव मे सरकार दारा चलाई जाने वाली योजना से लोग वंचित रह जा रहा है। अतः अनाज बैक से यह 30 परिवार को अनाज देकर सहयोग करेगी। इस दौरान कर्मबली, बीरेंदर, समेत कार्यक्रम का संचालन जिला समन्वयक उमाशंकर ने किया। ।