नीले आसमान के लिए प्रथम अंतरराष्ट्रीय स्वच्छ वायु दिवस पर वेबिनार का आयोजन

नीले आसमान के लिए प्रथम अंतरराष्ट्रीय स्वच्छ वायु दिवस पर वेबिनार का आयोजन
The Union Minister for Environment, Forest & Climate Change, Information & Broadcasting and Heavy Industries and Public Enterprise, Shri Prakash Javadekar chairing a webinar on the first-ever International Day of Clean Air for Blue Skies, in New Delhi on September 07, 2020. The Minister of State for Environment, Forest and Climate Change, Shri Babul Supriyo is also seen.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 100 शहरों में “वायु गुणवत्ता में समग्र सुधार” के संकल्प को आगे बढ़ाते हुए केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावडेकर ने सोमवार को स्वच्छ वायु के पहले अंतरराष्ट्रीय दिवस पर एक वेबिनार की अध्यक्षता की. नीले आसमान के लिए स्वच्छ वायु के पहले अंतरराष्ट्रीय दिवस पर अंतरराष्ट्रीय सहयोग बढ़ावा देने का आह्वान किया गया.

इस अवसर पर पर्यावरण मंत्री ने राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम के तहत वायु प्रदूषण के लिए एकीकृत उपायों पर एक विवरणिका का शुभारंभ किया. चिन्हित 122 शहरों में विशिष्ट योजना पर जोर दिया गया.
प्रकाश जावडेकर ने कहा कि प्रदूषण, परिवहन और धूल ने पर्यावरण और नीले आकाश को प्रभावित किया है. उन्होंने कहा सरकार प्रदूषित शहरों में प्रदूषण के स्तर को कम करने के लिए प्रतिबद्ध है. उन्होंने कहा- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद इस बदलाव को लाने के लिए दृढ़ हैं. हाल के दिनों में वायु की गुणवत्ता में सुधार हुआ है.
पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन राज्यमंत्री बाबुल सुप्रियो ने कहा कि वायु प्रदूषण के दीर्घकालिक समाधान खोजने के लिए सार्वजनिक जागरूकता बेहद महत्वपूर्ण है.
पिछले वर्ष जनवरी में पर्यावरण मंत्रालय ने 2017 को आधार बनाते हुए 2024 तक हवा में प्रदूषणकारी कणों का अनुपात 20 से 30 प्रतिशत कम करने के लक्ष्य के साथ राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम की शुरुआत की थी. 
दुनियाभर में 10 में से 9 लोगों के अशुद्ध हवा में सांस लेने के आंकड़ों पर संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंटोनियो गुटेरेस ने चिंता जताई थी. 19 दिसंबर, 2019 को संयुक्त राष्ट्र की महासभा ने हर साल 7 सितंबर को नीले आसमान लिए अंतर्राष्ट्रीय स्वच्छ वायु दिवस मनाने के लिए एक मसौदा अपनाया था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here