युवा लोगों और बच्चों में गेमिंग की लत पर विशेषज्ञ की सलाह

1
1374

2021 में, भारतीय खेल बाजार का मूल्य $ 152 बिलियन था। समय के साथ बच्चों और किशोरों की ऑनलाइन गेम खेलने में बढ़ती चिंता और साइकोथेरेपिस्ट जेसन शियर्स ने बच्चों पर गेमिंग की लत के बारे में जानकारी साझा की।

2016 के बाद से मोबाइल गेम्स की लोकप्रियता ने पीसी गेम्स को पीछे छोड़ दिया। यह उम्मीद की जा सकती है कि 2020 से शुरू होने वाले, अधिक से अधिक ऑनलाइन मनोरंजन मंच एंड्रॉइड और आईफोन उपयोगकर्ताओं को सेवाएं प्रदान करेंगे। जैसे-जैसे समय बीतता जाएगा, अधिक उपयोगकर्ता स्मार्ट उपकरणों के माध्यम से खेलेंगे और यह बाजार अंततः अधिक निवेश पूंजी को आकर्षित करेगा।

18 से कम आयु के 81% नियमित रूप से ऑनलाइन गेम खेलते हैं और मॉडरेशन में, गेमिंग बच्चों को और युवाओं को समस्याओं को सीखने और हल करने के अवसरों के साथ मज़ेदार, मिलनसार और इंटरैक्टिव हो सकते हैं। इन युवाओं में से अधिकांश ने अपने बचपन के समय के दौरान रॉयल पांडा, कूलकैट, ग्रैंड प्रिव, प्लैनेट 7, ThisWin, आदि ब्रांडों से संपर्क किया है। भारत के अधिकांश युवाओं ने ThisWin के बारे में सुना है और क्योंकि यह सभ्य लोगों द्वारा संचालित एक मंच है और यह उच्च गुणवत्ता वाले खेलों का एक उत्कृष्ट चयन प्रदान कर रहा है। ThisWin भारत में सबसे अच्छा ऑनलाइन गेमिंग प्लेटफार्मों में से एक है। यह कई प्रकार के खेल प्रदान करता है, निश्चित रूप से, इसमें स्पोर्ट्स-क्रिकेट, कबड्डी, बकारट, रूले, एंडर-बहार, टीन-पैटी, फैन टैन, सिस्को, डांडा और ड्रैगन टाइगर गेम शामिल हैं, और पेशेवर लाइव डीलर हैं।

जुआ समस्या होने की सबसे अधिक संभावना कौन है?

विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा अत्यधिक जुआ को एक विकार के रूप में मान्यता प्राप्त है।

ज्यादातर लोग एक सामयिक शर्त रखने का आनंद ले सकते हैं, भले ही इसका मतलब है कि वे कुछ पैसे खो देते हैं। लेकिन कुछ समस्या जुआरी बन जाते हैं, जहां गतिविधि उनके जीवन और उनके परिवारों को बाधित या समझौता करती है।

2020 में, भारत प्राधिकरण ने अनुमान लगाया कि देश में 340,000 से अधिक समस्या वाले जुआरी हैं, जिनमें कई और जोखिम हैं।

उनकी रिपोर्ट में सुझाव दिया गया समस्या जुआरी थे:

मादा की तुलना में पुरुष होने की पांच गुना अधिक संभावना है

  • काम, अध्ययन, या सेवानिवृत्त की तुलना में बेरोजगार होने की अधिक संभावना है
  • सबसे अधिक 25 से 34 आयु वर्ग के होने की संभावना है (यदि पुरुष)
  • कम शैक्षिक पृष्ठभूमि (तीन साल के दृष्टिकोण पर) से अधिक होने की संभावना
  • मानसिक अस्वस्थता के संकेतों को इंगित करने की अधिक संभावना
  • कम भलाई के संकेतों को इंगित करने की अधिक संभावना

मार्च 2019 में, भारतीय जुआरी सामूहिक रूप से £ 14.4bn के लगभग हार गए।

संकेत है कि किसी को कोई समस्या हो सकती है, अपनी जुए की आदत के आस-पास चिंता या तनाव की भावनाएं शामिल हैं, जितना अधिक वे हार सकते हैं उससे अधिक दांव लगा सकते हैं, और पहले की तरह “उच्च” महसूस करने के लिए कभी-कभी बड़ी मात्रा में जुआ खेलते हैं।

इंग्लैंड में जुआ से संबंधित अस्पताल में प्रवेश की संख्या पिछले छह वर्षों में दोगुनी से अधिक हो गई है। इसमें वे लोग शामिल हैं जिनके जुए से वे अपराधों और मनोविकृति के मामलों को अंजाम दे सकते थे।

कुछ लोगों को समस्या क्यों है?

जुआ, ड्रग्स और अल्कोहल जैसे पदार्थों और यहां तक ​​कि खरीदारी जैसी गतिविधियों के उपयोग के साथ, एक लत बन सकती है जब इसका उपयोग अनिवार्य हो जाता है और सर्पिल नियंत्रण से बाहर हो जाता है।

ये व्यसनों मस्तिष्क में दो अलग-अलग इनाम मार्गों से स्टेम होते हैं जो हमारे व्यवहार को प्रभावित करते हैं – पसंद और चाहत।

कुछ कारक कुछ लोगों को नशे के अधिक जोखिम में छोड़ देते हैं। इसमें परिवार के सदस्यों को व्यसनों के साथ शामिल किया जा सकता है, या उच्च स्तर के तनाव या प्रतिकूल परिस्थितियों का सामना कर सकता है – ऐसे अनुभव जो हमारे पोषण के तरीके से संबंधित हैं।

इसके परिणामस्वरूप “जुआ की लत की समस्या” का उदय होता है। इसे “पैथोलॉजिकल जुए” के रूप में भी जाना जाता है, जिसका अर्थ है कि जुए की लत के कारण जुआरियों के कारण होने वाली कई सामाजिक समस्याओं के कारण टूटे हुए परिवारों के साथ-साथ रिश्तेदारों और दोस्तों से भी जबरन कर्ज लिया जाता है। समस्या को हल करने के लिए सरकार को सामाजिक लागत का पाँच या छह गुना से अधिक खर्च करना आवश्यक है जो कि बेहद लाभकारी है।

जितनी तेजी से मोबाइल गेम बढ़ रहे हैं, मल्टीप्लेयर और सोशल गेम्स भी उद्योग के विकास का एक अनिवार्य हिस्सा बन गए हैं। अब, अधिक से अधिक खिलाड़ी ऑनलाइन मनोरंजन के माध्यम से स्लॉट मशीनों और पोकर गेम में अपने दोस्तों के साथ प्रतिस्पर्धा करना पसंद करते हैं, लेकिन यह निर्विवाद है कि ऑनलाइन मनोरंजन व्यवसाय विकसित करने के लिए पेशेवरों और विपक्ष हैं।

यह प्रवृत्ति अपरिहार्य है और उद्योग को विनियमित करने के लिए सरकार, नीति निर्धारक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। भविष्य निश्चित रूप से ऑनलाइन मनोरंजन है, हम आम जनता को इसे स्वीकार करने और नशे के दुष्परिणामों से बचने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

 

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Ezoicreport this ad