डीएम की अध्यक्षता में केन्द्रीय विद्यालय की प्रबन्धन समिति की हुई बैठक

अमेठी।  सोमवार को जिलाधिकारी अरुण कुमार की अध्यक्षता में कैम्प कार्यालय में केन्द्रीय विद्यालय प्रबन्धन समिति की बैठक हुई। बैठक में जिलाधिकारी ने प्रधानाचार्य  को स्कूल में जरूरी सुविधाओं को विकसित करने और विद्यार्थियों को गुणवत्तापरक शिक्षा उपलब्ध कराने पर जोर दिया।

       इस दौरान जिलाधिकारी ने विद्यालय की मौजूद व्यवस्थाओं तथा शिक्षा की गुणवत्ता को भी परखा। जिलाधिकारी ने कहा कि केंद्रीय विद्यालय में पठन-पाठन हेतु उनकी ओर से सभी मूलभूत सुविधाएं मुहैया कराई जाय और अन्य छोटी छोटी आवश्यकताओं को भी समय सयम पर पूरा किया जा रहा है।

       केंद्रीय विद्यालय में छात्रों के सर्वागीण विकास पर जोर देते हुए जिलाधिकारी ने शिक्षा के साथ-साथ नियमित खेलकूद, सांस्कृतिक प्रतियोगिताएं एवं मेडिकल चैकअप कराने के निर्देश दिए। इस दौरान जिलाधिकारी ने विद्यालय में संचालित कक्षाओं की  जानकारी ली तथा बच्चों के पठन पाठन के लिए जरूरी आवश्यकताओं हेतु अपने सुझाव भी देने को कहा। विद्यालय प्रबन्धन समिति की बैठक में केन्द्रीय विद्यालय के प्रधानाचार्य ने विद्यालय की प्रगति रिपोर्ट की जानकारी दी।

      केंद्रीय विद्यालय के प्रधानाचार्य ने बताया की शैक्षिक  सत्र 2019- 20 में विद्यालय में कुल 201 छात्र /छात्राएं हैं। उन्होंने बताया कि बच्चों में वैज्ञानिक विचारधारा विकसित करने हेतु समय-समय पर विभिन्न खेलकूद,  हिंदी सुलेख , रंगोली, कविता व सांस्कृतिक प्रतियोगिताओं का आयोजन विद्यालय स्तर पर व राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित किए जाते हैं, जिसमें  छात्र-छात्राओं द्वारा  प्रतिभाग किया जाता है जिससे उनका सर्वांगीण विकास हो सके। 

      प्रधानाचार्य शैलेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि अभी तक विद्यालय में 1 से 5 तक की कक्षाएं संचालित हो रही हैं जिसमें 201 छात्र-छात्राएं हैं उन्होंने बताया कि इसी सप्ताह में शैक्षिक सत्र 2020 -21 के लिए विद्यालय की वेबसाइट पर कक्षा एक के लिए ऑनलाइन आवेदन लिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि अभी तक देश में 1230 केंद्रीय विद्यालय हैं जिनमें 12.50  लाख बच्चे शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं। विद्यालय प्रबन्धन समिति की बैठक में मुख्य विकास अधिकारी प्रभुनाथ , वरिष्ठ कोषाधिकारी आलोक राजवंशी,  विद्यालय प्रबंधन समिति के सदस्य/अध्यापक सहित अन्य संबंधित  उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here