कुडी़ पटाखा…..

इजरायल की लड़कियां बहुत खुबसूरत होती हैं इस बात को सभी जानते हैं…. लेकिन ये वो देश भी है जहां पुरुषों और महिलाओं दोनों का ही सेना में सेवा करना जरुरी है। हमारे यहां के ‘लड़का और लड़की एक बराबर नहीं होते’ का गुणगान करने वाले लोगों के लिए ये एक कड़वी सच्चाई है..

इजराइज एक ऐसा देश जिसकी गिनती दुनिया के सबसे ताकतवर देशों में होती हैं। अपने मजबूत डिफेंस सिस्टम की बदौलत इजरायल आज सबसे शक्तिशाली देशों में शुमार है। चारों तरफ से दुश्मन देशों से घिरा होने के बावजूद भी किसी की इतनी हिम्मत नहीं की वो इजरायल पर हमला कर सकें। किसी भी दुश्मन देश को इजरायल पर हमला करने से पहले सौ बार सोचना पड़ता है। अपने घातक टैंकों और मजबूत एंटी बैलिस्टिक मिसाइल सिस्टम से इजरायल ने दुनिया में अलग पहचान बनाई है।

आज हमे सोशल मीडिया के माध्यम से कुछ तस्वीरे मिली जो बेहद खूबसूरत हैं। मेरे नजर से देखें तो इससे खूबसूरत सबल लड़कियों का तस्वीर और नहीं हो सकता। जी हाँ ये इजराइल की कुछ ऐसी ही महिला सिपाहियों की तस्वीरें दिखा रहे हैं जिनकी खूबसूरती देख आप भी उनके दिवाने हो जाएंगे। इजरायली सेना की इन खूबसूरत और खतरनाक महिला सैनिकों को देखकर एक बात तो बिल्कुल साफ हो जाती है कि आज के समय में महिलाएं किसी भी मामले में अब पुरुषों से पीछे नहीं है।

इजरायल की सेना में लड़कियों के शामिल होने के पीछे कई वजह है। इजराइल में एक कानून हैं जो कि वहां के रहने वाले हर एक व्यक्ति को मानना पड़ता हैं दरअसल, इजराइल में नियम यह है कि वहां रहने वाले हर परिवार में से 1 सदस्य को आर्मी में आना जरुरी होता है। वहां महिलाओं को 18 साल की उम्र में कम से कम दो साल के लिए अनिवार्य तौर पर मिलिट्री में शामिल होना पड़ता है, महिलाओं के आर्मी में ज्वाइन होने के पीछे एक वजह यह भी है। इसके अलावा काफी लड़कियां सेना में शामिल होकर खुद को खुशनसीब समझती हैं। इजरायल कभी अपने देश की सुरक्षा के साथ समझौता नहीं करता यहीं वजह है कि इजराइल की सुरक्षा व्यवस्था काफी मजबूत है।

अगर बात करें इजरायली सेना की तो इसमें पुरूषों के साथ साथ महिला सैनिकों ने भी अपना दबदबा कायम किया है। इजरायल की महिला सैनिक देखने में किसी हिरोइन से कम नहीं लगती, लेकिन जितनी ये देखने में सुंदर लगती है उस से कई गुना खतरनाक भी है। बड़े बड़े आतंकवादी इन महिला से कापते है ।

Anand Vedanti Tripathi