सीसीटीवी बनेगी स्कूल निगहबान, आदर्श शिक्षक का वेतन से अंशदान

सीसीटीवी बनेगी स्कूल निगहबान, आदर्श शिक्षक का वेतन से अंशदान ।

राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त शिक्षक अजित कुमार द्विवेदी की पहल, निगरानी को स्कूल के चहुंओर कैमरा ।

‌स्वतंत्र प्रभात ।
‌प्रतापपुर, प्रयागराज।  
‌ब्लॉक के कम्पोजिट पूर्व माध्यमिक विद्यालय रिठुआं की निगरानी अब सीसीटीवी कैमरा करेगा। अध्ययन-अध्यापन हेतु लैपटॉप व  प्रोजेक्टर जैसे कई महंगे उपकरण स्कूल में लगाए गए हैं। चोर-उचक्कों की निगरानी हेतु राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित स्कूल हेडमास्टर ने बच्चों का हित देखते हुए अपने वेतनमान से यह ब्यवस्था सुनिश्चित कराई है। उपकरण लगने के साथ अब अन्य कार्य  भी  शुरू हो गए है ।
‌               प्रतापपुर विकास खंड के रिठुआं उच्च प्राथमिक विद्यालय के प्रधानाध्यापक अजित कुमार द्विवेदी ने अपने स्कूल को बेहतर शिक्षा के लिए प्रोजेक्टर, लैपटॉप, शैक्षणिक चार्ट, मिनी लाइब्रेरी जैसी सुविधाओं से सुसज्जित किया है। ज्ञातव्य है कि शासन द्वारा स्कूलों की रखवाली के लिए न तो कोई चौकीदार और न ही चपरासी की ही ब्यवस्था है। एमडीएम सामग्री एवं बर्तन भी स्कूल में ही रखे जाते हैं।
हमेशा तन-मन-धन से समर्पित रहने वाले श्री द्विवेदी को  असामाजिक तत्वों से स्कूल को महफूज रखने की चिंता सताई तो निगरानी को उन्होंने अपने वेतनमान से सीसीटीवी कैमरा लगवाने की ठान ली और उसे हकीकत में कर दिखाया।
‌राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त शिक्षक अजित कुमार द्विवेदी की पहल, निगरानी को स्कूल के चहुंओर कैमरा ।

चार सीसीटीवी कैमरे चहुंओर करेंगे स्कूल की निगरानी, हुआ बन्दोबस्त  ।

‌ब्लॉक कम्पोजिट प्राथमिक विद्यालय रिठुआं में निगरानी के लिए आवश्यक उपकरण खरीदे जा चुके हैं। जिनमें 4 सीसीटीवी कैमरे, आठ कनेक्टर, बीजीए केबल, वायर, टीएफटी मानीटर एवं डीवीआर आदि शामिल हैं।

‌राष्ट्रीय अध्यापक पुरस्कार-2015 के अलंकरण से राष्ट्रपति द्वारा सम्मानित

प्रधानाध्यापक अजित कुमार द्विवेदी को वर्ष-2016 में शिक्षक दिवस पर दिल्ली के विज्ञान भवन में राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी द्वारा उत्तम शिक्षण एवं शैक्षणिक ब्यवस्था के लिए आदर्श शिक्षक के रूप में राष्ट्रीय पुरस्कार से नवाजा जा चुका है। मानव संसाधन विकास मंत्रालय भारत सरकार की संस्तुति पर उन्हें नगदी, प्रशस्ति पत्र एवं रजत पदक देकर सम्मानित किया गया है ।

शिक्षकों के बने प्रेरणाश्रोत, मुक्तकंठ से की सराहना ।

‌स्कूल शिक्षिका विभारानी कुशवाहा, सत्येंद्र कुमार चौधरी, रईश अहमद, रूबल यादव, श्रद्धा श्रीवास्तव, संतोष, होरीलाल, रश्मि द्विवेदी, रेखा कुशवाहा, राम मिलन व पीएस के हेडमास्टर सुनील कुमार सरोज आदि  ने उन्हें अध्यापकों का आइकान  बताया है।
Ezoicreport this ad