अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 8 मार्च को, जिला स्तर पर होगा पिंकाथन का आयोजन

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 8 मार्च को, जिला स्तर पर होगा पिंकाथन का आयोजन, महिलाओं में विशेष उत्साह : उपायुक्त निशांत कुमार यादव। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के लिए उपायुक्त व पुलिस अधीक्षक ने अधिकारियों को दिए दिशा-निर्देश तथा मीडियो महिला दिवस की तैयारियों के बारे में दी जानकारी। करनाल 4 मार्च, उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने

 अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 8 मार्च को, जिला स्तर पर होगा पिंकाथन का आयोजन, महिलाओं में विशेष उत्साह : उपायुक्त निशांत कुमार यादव।

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के लिए उपायुक्त व पुलिस अधीक्षक ने अधिकारियों को दिए दिशा-निर्देश तथा मीडियो महिला दिवस की तैयारियों के बारे में दी जानकारी।

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 8 मार्च को, जिला स्तर पर होगा पिंकाथन का आयोजन

करनाल 4 मार्च, उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने कहा कि हरियाणा सरकार ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 8 मार्च को जिला, उपमंडल व ग्राम स्तर पर मनाने का निर्णय लिया है। इस दिन का उद्देश्य महिलाओं को और अधिक सशक्त बनाने के लिए जागरूक किया जाएगा और कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। महिला दिवस पर जिला की महिलाओं में विशेष उत्साह देखा जा रहा है। जिला स्तर पर पिंकाथन, ग्राम स्तर पर ग्राम सभा आयोजित करके महिला सशक्तिकरण पर विचार-विमर्श किया जाएगा और महिलाओं से संबंधित कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। राज्य स्तरीय कार्यक्रम गुरुग्राम में होगा जिसमें मुख्यमंत्री बतौर मुख्य अतिथि शामिल होंगे। मुख्यमंत्री प्रात: 11 बजे वीडियो कांफ्रैंस के माध्यम से प्रदेश के अन्य जिलों में चल रहे कार्यक्रमों में बातचीत करेंगे।

उपायुक्त बुधवार को लघु सचिवालय के सभागार में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस को मनाने की तैयारियों के लिए अधिकारियों को संबोधित कर रहे थे। अधिकारियों की बैठक के बाद उपायुक्त व पुलिस अधीक्षक एसएस भोरिया ने कार्यक्रम की तैयारियों के बारे में प्रैस वार्ता करके मीडिया को भी विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 8 मार्च को जिला प्रशासन के तत्वाधान में पिंकाथन कार्यक्रम का आयोजन प्रात: 7 बजे सैक्टर 12 में राहगिरी कार्यक्रम स्थल से आयोजित किया जाएगा। यह पिंकाथन सैक्टर 12 से चलकर एनडीआरआई तक जाएगी, इसमें 5 किमी और 10 किमी की श्रेणी रखी गई है। पिंकाथन के लिए रजिस्ट्रेशन का कार्य शुरू हो चुका है और करीब 3500 रजिस्टे्रशन अब तक हो चुके हैं। उन्होंने कहा कि पिंकाथन कार्यक्रम में एसडीएम करनाल नरेन्द्र पाल मलिक नोडल अधिकारी होंगे।

पिंकाथन के बाद कल्पना चावला राजकीय मेडिकल कॉलेज के सभागार में एक सेमिनार का आयोजन किया जाएगा। इस कार्यक्रम में विभिन्न प्रतिस्पर्धाओं में उत्कृष्ट स्थान प्राप्त करने वाली महिलाओं को सम्मानित भी किया जाएगा और मुख्यमंत्री वीडियो कांफ्रैंस के माध्यम से इन महिलाओं से बातचीत भी करेंगे। इस कार्यक्रम के नोडल अधिकारी अतिरिक्त उपायुक्त अनीश यादव होंगे। इस कार्यक्रम में सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे।

उपायुक्त ने कहा कि इस दिन गांवों में ग्राम सभाओं का आयोजन किया जाएगा, जहां पर सांस्कृतिक कार्यक्रम भी होंगे तथा शपथ भी दिलवाई जाएगी। ग्राम सभाओं के कार्यक्रमों में डीडीपीओ नोडल अधिकारी होंगे। डीसी ने आरटीए के अधिकारी को निर्देश दिए कि वह संबंधित कार्यक्रम में बसों की व्यवस्था का कार्य करेंगे और सिविल सर्जन स्वास्थ्य संबंधी सुविधाओं को पूरा करेंगे तथा संबंधित स्थानों पर एम्बुलैंस का भी प्रबंध करेंगे। उन्होंने डीएसओ को कहा कि इन कार्यक्रमों में जिले की महिला खिलाडिय़ों को भी शामिल करें तथा जन स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी को निर्देश दिए कि वे संबंधित स्थानों पर पीने के पानी की व्यवस्था का समुचित प्रबंध करेंगे।

डीसी ने कहा कि 8 मार्च के दिन करनाल जिला गुलाबी रंग में रहेगा, इस दिन पिंकाथन में भाग लेने वाली सभी प्रतिभागियों को टी-शर्ट दी जाएंगी। उन्होंने नगरनिगम के अधिकारी को कहा कि कार्यक्रम स्थल पर मोबाईल टॉयलेट का प्रबंध करें। इसके अलावा उपमंडल स्तर पर भी अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा जिसके नोडल संबंधित एसडीएम होंगे।

उन्होंने बताया कि इस दिन पोषण पखवाड़े का भी शुभारंभ होगा जोकि 8 मार्च से 22 मार्च तक चलेगा। इस दिन आंगनवाड़ी, आशा वर्कर, पंचायतीराज के सदस्य पोषण के बारे में महिलाओं से बातचीत करेंगे और ग्राम सभाओं में इसकी चर्चा की जाएगी। इस पखवाड़े के दौरान महिलाओं को अनीमिया की कमी के बारे में जानकारी दी जाएगी और आहार के बारे में जानकारी दी जाएगी, जिसका सेवन करने से अनीमिया बनेगा और इस पखवाड़े के दौरान आयरन कल गोलियां भी बांटी जाएंगी। इस पखवाड़े के दौरान वह कुछ गांवों को अनीमिया फ्री करेंगे। सीईओ जिला परिषद को इसका नोडल बनाया गया है।

उन्होंने बताया कि ग्राम सभा के नोडल पंचायत विभाग, पिंकाथन के नोडल जिला पुलिस व कल्पना चावला राजकीय मेडिकल कॉलेज के नोडल महिला एवं बाल विकास होगा। इस कार्यक्रम में 5 हजार महिलाओं के शामिल होने की संभावना है।पुलिस अधीक्षक एसएस भोरिया ने बताया कि पिंकाथन कार्यक्रम में जो मैराथन होगी इसके लिए सुबह 7 से 8 बजे तक संबंधित रूट पर आने-जाने वाले ट्रैफिक को डायवर्ट किया जाएगा, संबंधित स्थान पर ट्रैफिक नहीं आने दिया जाएगा।  उन्होंने कहा कि 8 मार्च को आयोजित होने वाले पिंकाथन कार्यक्रम व संबंधित कार्यक्रमों में सुरक्षा से संबंधित पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। जिन बसों में महिलाएं आएंगी उन बसों में भी महिला कांस्टेबल लगाई गई हैं। संबंधित रूट पर पुलिस के कर्मचारी नियुक्त होंगे ताकि आने-जाने वाले व्यक्तियों को किसी प्रकार की कोई असुविधा न हो और सुरक्षा में कोई चूक न हो। इस मौके पर डीआईपीआरओ सुनील बसताड़ा को निर्देश दिए कि संबंधित कार्यक्रमों का व्यापक प्रचार-प्रसार करवाएं तथा सभी कार्यक्रमों की फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी भी करवाना सुनिश्चित करें। इस मौके पर संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

कोरोना वायरस के लिए जिला प्रशासन की सभी तैयारियां पूरी, वायरस से लोग घबराएं न सजग रहें, तुरंत स्वास्थ्य विभाग को दें सूचना : डीसी

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 8 मार्च को, जिला स्तर पर होगा पिंकाथन का आयोजन

प्रैस वार्ता के दौरान मीडियाकर्मियों ने उपायुक्त से कोरोना वायरस की जिला में तैयारियों के बारे में जानकारी ली। इस पर उपायुक्त ने बताया कि इस वायरस से किसी को डरने की जरूरत नहीं है। जिला प्रशासन ने हरसंभव तैयारी पूरी कर ली है, ग्राम स्तर पर पटवारी, ग्राम सचिव, आंगनवाड़ी वर्कर, आशा वर्कर की टीम बनाई गई है जोकि तुरंत इस बीमारी के बारे में जानकारी देगी। स्वास्थ्य विभाग की टीम इस पर कार्यवाही करेगी, संभावित मरीजों को रखने के लिए स्थल बना दिया गया है, दवाई की भी कोई कमी नहीं है। जिला प्रशासन हरसंभव तैयारी में है, बाहर से आने वाली लेबर की भी जांच के लिए खाद्य आपूर्ति विभाग को निर्देश दिए गए हैं कि वे इस पर ध्यान रखें। मीडिया के दवाई व मास्क संबंधी स्टॉक रखने के बारे में प्रश्र के उत्तर में उपायुक्त ने कहा कि इसके लिए स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिए गए हैं कि वह इसका ध्यान रखें। करनाल में अभी तक ऐसा कोई मामला संज्ञान में नहीं आया।

महिलाओं की सुरक्षा के लिए जिला में चलाया जाएगा बत्ती जला देंगे कार्यक्रम : उपायुक्त

महिला से सुरक्षा से संबंधित प्रश्र के जवाब में उपायुक्त ने बताया कि रेडियो सिटी व प्रशासन द्वारा बत्ती जला देंगे कार्यक्रम चलाया जाएगा। इस कार्यक्रम के तहत जहां भी महिलाएं अपने-आप को जाने में असुरक्षित समझेंगी वह उसकी जानकारी देंगी, जहां भी शहर में अंधेरा दिखाई देगा वहां पर नगरनिगम द्वारा लाईट का प्रबंध किया जाएगा। शहर में कहीं भी अंधेरा नहीं रहने दिया जाएगा।

महिलाओं की सुरक्षा के लिए पुलिस सजग : पुलिस अधीक्षक एसएस भोरिया

महिला सुरक्षा से संबंधी प्रश्र के उत्तर में पुलिस अधीक्षक एसएस भोरिया ने बताया कि महिलाओं की सुरक्षा के लिए करनाल पुलिस पूरी तरह से सजग है, दुर्गा शक्ति एप्प से महिलाओं को सहयोग मिल रहा है, शीघ्र ही वह ऐसा एप्प आरंभ करेंगे जिससे की महिलाओं की लोकेशन व सुरक्षा की जरूरत का पता लग सकेगा। उन्होंने मीडिया के माध्यम से जिला की महिलाओं को कहा कि वे सजग रहें, जिला पुलिस हरसंभव उनके साथ खड़ी है।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel