ग्राम पंचायत रोमई मुस्तकिल में खेल के मैदान का कराया जा रहा है सुंदरीकरण

ग्राम पंचायत रोमई मुस्तकिल में खेल के मैदान का कराया जा रहा है सुंदरीकरण

 ग्राम प्रधान विनोद राठौरने बताया खेल के मैदान में योगा आसन तथा बच्चों के लिए झूले भी लगवाए जा रहे हैं


 


 


कुठौंद जालौन

विकासखंड कुठौंद के अंतर्गत ग्राम पंचायत रोमई मुस्तकिल के ग्राम प्रधान विनोद राठौर द्वारा खेल के मैदान के लिए एक बड़ी पहल जारी किए हुए हैं। खेल के मैदान में लगभग 400 पौधे लगे हुए हैं ।जिसमें अधिकतम संख्या फलदार पौधों की है।

 आज पूरे विकासखंड कुठौंद के अंतर्गत किसी भी ग्राम पंचायत में इस प्रकार की वृक्षारोपण के तहत किसी भी प्रधान ने अपना दायित्व निर्वाहन नहीं किया है ।जबकि प्रत्येक ग्राम पंचायत में वृक्षारोपण दिवस के समय काफी लागत में वृक्षारोपण कराए गए ।लेकिन मौके पर देखा जाए तो ग्राम पंचायतों में पौधे कहीं भी सुरक्षित नहीं दिखाई दे रहे हैं।

ग्राम प्रधान विनोद राठौरने बताया खेल के मैदान में योगा आसन तथा बच्चों के लिए झूले भी लगवाए जा रहे हैं

रोमई मुस्तकिल के ग्राम वासियों को इस बात का और इनके कार्य शैली पर हर्ष होना चाहिए ।कि तुम्हारे ग्राम पंचायत का मुखिया अपने कर्तव्य निष्ठा का दायित्व निर्वाहन कर रहा है। ऐसे विकास कार्यों में गांव की जनता को विशेष सहयोग का योगदान देना चाहिए। ताकि ग्राम के मुखिया का भी मनोबल बना रहे।

 किसी प्रकार की मनगढ़ंत कहानी बनाकर अवैध तरीके से शिकायतें करना तथा अनैतिक तरीके से प्रत्यारोपण लगाना यह अशोभनीय बात मानी जाती है। ग्राम प्रधान की मानसिकता को देखते हुए ऐसा प्रतीत होता है। कि यह व्यक्ति मानवतावादी व्यक्ति है ।और गांव के विकास के लिए उत्सुक रहने वाला व्यक्ति समझ में आता है। क्योंकि स्वच्छ वातावरण के लिए वृक्षारोपण बहुत ही अनिवार्य होता है ।और योगासन के लिए पुरुषों को तथा बच्चों के लिए झूले आदि की लगवाने की व्यवस्था करने का पूरा प्रयास किया गया है ।आज मौके पर देखा गया तो झूले भी लगने के लिए आ चुके है ।

 देखभाल के लिए कई लोग वृक्षारोपण के लिए लगाए गए हैं। ताकि वृक्षों की देखभाल संपूर्ण रूप से होती रहे ।इस खेल के मैदान में रोशनी की व्यवस्था तथा समरसेबल द्वारा वृक्षों को सिंचित करने के लिए पानी की व्यवस्था भी करवाई जा चुकी है। ऐसे प्रधान को गांव के लोगों द्वारा तथा क्षेत्रवासियों द्वारा इनका साधुवाद करना चाहिए ।ताकि इनका मनोबल और बढ़ता रहे।

 
Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Online Channel