स्वतंत्र प्रभात आज की टॉप 5 ख़बरें जिला निर्यात प्रोत्साहन समिति की बैठक सम्पन्न

जिला निर्यात प्रोत्साहन समिति की बैठक सम्पन्न स्वतंत्र प्रभात मोहम्मद आमिर ख़ान उन्नाव। मुख्य विकास अधिकारी डा0 राजेश कुमार प्रजापति तथा अमित कुमार संयुक्त महानिदेशक डायरेक्टर जनरल आफ फारेन टेªड रीजनल अथारटी कानपुर की अध्यक्षता में जिलास्तरीय निर्यात प्रोत्साहन समिति की बैठक का आयोजन मुख्य विकास अधिकारी कार्यालय कक्ष में किया गया। बैठक में जनपद

जिला निर्यात प्रोत्साहन समिति की बैठक सम्पन्न

स्वतंत्र प्रभात मोहम्मद आमिर ख़ान उन्नाव। मुख्य विकास अधिकारी डा0 राजेश कुमार प्रजापति तथा अमित कुमार संयुक्त महानिदेशक डायरेक्टर जनरल आफ फारेन टेªड रीजनल अथारटी कानपुर की अध्यक्षता में जिलास्तरीय निर्यात प्रोत्साहन समिति की बैठक का आयोजन मुख्य विकास अधिकारी कार्यालय कक्ष में किया गया। बैठक में जनपद की निर्यात कार्य योजना हेतु विभिन्न बिन्दुओं पर विचार विमर्श किया गया। बैठक में जिले के प्रमुख निर्यातक सम्मिलित हुए तथा निर्यात को बढ़ावा देने हेतु विभिन्न समस्याओं पर विचार करते हुए सुझाव आमंत्रित किये गये।
बैठक में संयुक्त महानिदेशक ने जनपद को टाउन आफ एक्सपोर्ट एक्सीलेंस के रूप में स्थापित किये जाने के सुझाव का स्वागत करते हुए इस हेतु प्रपोजल भेजने का अनुरोध किया। बैठक में संयुक्त महानिदेशक ने अवगत कराया कि कानपुर लेदर गुड्स व लखनऊ जरी-जरदोजी को जीआई टैग प्राप्त है परन्तु उन्नाव व्यापक पैमाने पर जरी व चमड़े का कार्य होने के उपरान्त भी जीआई टैग हेतु प्रयास नहीं हो पाये हैं। उन्होंने इस दिशा में आवेदन करने का निर्यातकों व सीएलई से अनुरोध किया। मुख्य विकास अधिकारी ने अधिक वर्कशाॅप आयोजित कराने का अनुरोध किया ताकि कारीगरों व उद्यमियों में इस सम्बंध में जागरूकता लायी जा सके। बैठक में अशरफ रिजवान ने सीईटीपी के उच्चीकरण तथा जैद आलम ने एसटीपी हिमांशू तिवारी ने अवस्थापना सुविधाओं, सुश्री पल्लवी क्षेत्रीय निदेशक सीएलई ने ब्राडिंग पेटेन्ट अभिलेखों के सरलीकरण की आवश्यकता पर जोर देते हुए वर्कशाप आयोजित करने का अनुरोध किया। बैठक में फैजान उस्मानी की बीआईएस सरलीकरण सुझाव के सम्बंध में भी चर्चा की गयी। बैठक में उपायुक्त उद्योग श्रीमती सविता भारती रंजन आलोक श्रीवास्तव पीके आनंद एलडीएम फहद करीम सुश्री रोचना श्रीवास्तव सहायक आयुक्त उद्योग एके मल्होत्रा अशोक गर्ग आदि उपस्थित रहे।

विकास खण्ड स्तरीय रबी गोष्ठी का आयोजन

स्वतंत्र प्रभात रामजी तिवारी उन्नाव। उप कृषि निदेशक डा0 नन्दकिशोर ने बताया कि सब मिशन आॅन एग्रीकल्चर एक्सटेंशन योजना वर्ष 2020-21 के अन्तर्गत विकास खण्ड स्तरीय रबी गोष्ठी का आयोजन विकास खण्ड बाॅंगरमऊ, गंजमुरादाबाद, बीघापुर एवं सुमेरपुर में आयोजित किया गया। गोष्ठी में मुख्य अतिथि रहे बाॅंगरमऊ विधायक श्रीकान्त कटियार ने किसानों को सम्बोधित करते हुए कहा कि सरकार ने किसानों के हित में अनेक कल्याणकारी योजनायें चला रही है जिसका किसान भाई लाभ उठायें। किसानों का जनधन खाता खुलवाया गया। माताओं एवं बहनों को मिशन शक्ति योजना के अन्तर्गत सशक्त करने का कार्य किया गया। बुनियादी चीजों को सोचकर समस्याआंे को समाधान करने का कार्य किया। अधिकारी भी जनसेवा का कार्य कर रहे है। पीएम किसान सम्मान निधि में अच्छा कार्य हुआ है। धान क्रय केन्द्र पर संकर धान भी खरीदा जायेगा। विधायक के द्वारा किसानों को यह भी बताया गया कि फसल अवशेष में आग न लगायें। पराली दो खाद लो जिलाधिकारी की एक अनूठी पहल है। इस अभियान में सभी किसान बढ़-चढ़कर भाग लें। इस अवसर पर मिशन शक्ति योजनान्तर्गत गोष्ठी का आयोजन किया गया जिसमें बीज कृषि यंत्र साहित्य का वितरण किया गया। विकास खण्ड गंज मुरादाबाद मे महिला कृषक श्रीमती रमाकान्ती एवं रन्नो देवी को पाॅवर स्प्रेयर रीता गुप्ता टिकाना कंचन नीतू लल्ली को बीज वितरण किया गया। विकास खण्ड बाॅगरमऊ में महिला कृषक श्रीमती रामकुमारी मुन्नीदेवी को मानव चलित स्प्रेयर एवं श्रीमती जमुना देवी पुष्पा गुरूदेई शिवदेवी विन्धेश्वरी देवी आदि को बीज का वितरण किया गया। उप कृषि निदेशक डा0 नन्दकिशोर ने अपने सम्बोधन में कहा कि किसान राजकीय कृषि बीज भण्डार से उन्नतिशील बीज क्रय करें, गेहूॅं का बीज लाइन से बुवाई करें, राई-सरसों की खेती में विरलीकरण करें, किसान क्रेडिट कार्ड बनावायें। किसान अधिक से अधिक जैविक खेती करके जैव उत्पाद बढायें व खेतो में कार्बनिक खाद की मात्रा बढायें।

हादसे में साइकिल सवार अज्ञात व्यक्ति गंभीर रूप से घायल
घायल का मासूम पुत्र नहीं बता पा रहा है अपना पता

स्वतंत्र प्रभात रामजी तिवारी बांगरमऊ-उन्नाव। कोतवाली क्षेत्र के लखनऊ मार्ग पर स्थित ग्राम मुस्तफाबाद के निकट बीतीरात तेज रफ्तार अज्ञात वाहन ने साइकिल में जोरदार टक्कर मार दी। टक्कर से साइकिल सवार मासूम व उसका पिता गंभीर रूप से घायल हो गए। ग्रामीण की सूचना पर पहुंची पुलिस ने घायल युवक को बेहोशी की हालत में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया। हालत गंभीर होने के चलते यहां के चिकित्सकों ने घायल को जिला अस्पताल रेफर कर दिया लेकिन मामूली रूप से घायल 3 वर्षीय मासूम को पुलिस अपने साथ थाने ले आई। पुलिस ने मासूम से नाम पता पंूछने का काफी प्रयास किया लेकिन मासूम रोने के अलावा पुलिस को कुछ भी नहीं बता सका। आज सुबह कोतवाली की महिला सिपाही मासूम को अपने साथ जीप में बैठाकर क्षेत्र के कई गांवो में ले गयी और बच्चे की शिनाख्त की कोशिश की लेकिन बच्चे की भी कहीं शिनाख्त नहीं हो सकी। फिलहाल कोतवाली की महिला सिपाही बच्चे की देखरेख कर रही हैं।

तेज रफ्तार अनियंत्रित कार खड़े लोडर के पीछे जा घुसी
पांच विदेशी नागरिकों सहित आधा दर्जन घायल

स्वतंत्र प्रभात आसिम अली बांगरमऊ-उन्नाव। बेहटा मुजावर थाना क्षेत्र के ग्राम रसूलपुर रूरी के निकट आगरा लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर तेज रफ्तार अनियन्त्रित कार खड़े पिकअप लोडर में जा घुसी। हादसे में कार सवार पांच विदेशी नागरिको समेत आधा दर्जन लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। पुलिस की मदद से यूपीडा की रेस्क्यू टीम ने घायलों को यहाँ सीएचसी पहुँचाया। यहाँ के चिकित्सकों घायलो की हालत नाजुक बताकर जिला अस्पताल रेफर कर दिया।
नेपाल देश के जनपद तुनु अंतर्गत थाना मंझर के गांव दुमरे निवासी किशन बाबू 59 पुत्र रामबहादुर अपने 20 वर्षीय पुत्र नवराज के अलावा ममता 25 पुत्री रतना निवासी सद्दो बच्चो काठमांडू व प्रकाश सोनार 28 वर्ष पुत्र अमरबहादुर निवासी स्याइजा 6 विसापानी जनपद स्याइजा आदि किराए की कार पर सवार होकर दिल्ली से गौरी फण्ट नेपाल बार्डर जा रहे थे। कार दिल्ली निवासी सतीश पुत्र हरिशंकर चला रहा था। रास्ते मंे बेहटा मुजावर थाना क्षेत्र के ग्राम रूरी रसुलपुर के निकट टायर बदलने के लिए खड़े पिकअप लोडर में कार पीछे से जा घुसी। हादसे में कार सवार सभी गम्भीर रूप से घायल हो गए। पुलिस की सहायता से यूपीडा कर्मियों ने घायलों को यहाँ सीएचसी में भर्ती कराया। यहाँ के चिकित्सकों ने घायलों की हालत नाजुक बताकर जिला अस्पताल रेफर कर दिया।

पीआरवी सिपाही की डेंगू से मौत

स्वतंत्र प्रभात आसिम अली बांगरमऊ-उन्नाव। बेहटा मुजावर थाने से सम्बद्ध पीआरवी में तैनात सिपाही की डेंगू बुखार से मौत हो गई। सिपाही की मौत की खबर से थाने में शोक की लहर दौड़ गई। बेहटा मुजावर थाने से सम्बद्ध पीआरवी 2948 पर तैनात आरक्षी शैलेश सरोज 26 को बीते 3 नवंबर को तेज बुखार आया था। शैलेश ने साधारण बुखार समझकर मामूली दवाएं ली लेकिन उसे कोई फायदा नही हुआ। 5 नवंबर को शैलेश छुट्टी लेकर इलाज के लिए लखनऊ चला गया। लखनऊ के एक निजी अस्पताल में उसकी जाँच हुई जहाँ उसे डेंगू निकला। 20 नवंबर को उसकी वापसी होनी थाने पर होनी थी लेकिन हालत ज्यादा खराब होने के कारण वह ड्यूटी पर नहीं आ सका। आज सुबह इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई। मौत की सूचना से थाने में शोक की लहर दौड़ गई।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel