झंडा दिवस पर शान से फहराया पुलिस का ध्वज ।

झंडा दिवस पर शान से फहराया पुलिस का ध्वज । उमेश सिंह (ब्यूरो चीफ ) ज्ञानपुर भदोही । यूपी पुलिस के इतिहास में 23 नवंबर का दिन बहुत महत्वूपर्ण है। 23 नवंबर 1952 के बाद प्रति वर्ष सैनिक कल्याण के लिए झंडे के स्टीकर जारी किए जाते हैं। पुलिस झंडा दिवस यानि प्रति वर्ष

झंडा दिवस पर शान से फहराया पुलिस का ध्वज ।

उमेश सिंह (ब्यूरो चीफ )

ज्ञानपुर   भदोही ।

यूपी पुलिस के इतिहास में 23 नवंबर का दिन बहुत महत्वूपर्ण है। 23 नवंबर 1952 के बाद प्रति वर्ष सैनिक कल्याण के लिए झंडे के स्टीकर जारी किए जाते हैं। पुलिस झंडा दिवस यानि प्रति वर्ष 23 नवंबर को पुलिस मुख्यालयों व कार्यालयों, पीएसी वाहिनियों, क्वार्टर गार्द, थानों, भवनों व कैम्पों पर पुलिस ध्वज फहराए जाते हैं।

पुलिस अधिकारियों एवं कर्मचारियों द्वारा पुलिस ध्वज का प्रतीक (स्टीकर) वर्दी की बाईं जेब के ऊपर लगाया जाता है। यह सिलसिला 23 नवंबर 1952 से लगातार जारी है। जिसके क्रम आज  भदोही जनपद मे सोमवार  को थानो से लेकर पुलिस लाइन तक कार्यक्रम आयोजित किया गए।

झंडा दिवस पर शान से फहराया पुलिस का ध्वज ।

पुलिस लाइन के क्वार्टर गार्द में एसपी  राम बदन सिंह  ने ध्वजारोहण किया। इसके अलावा पुलिस अधिकारियों ने अपने-अपने कार्यालय और थानों में प्रभारियों ने ध्वजारोहण किया। सभी को डीजीपी का संदेश पढ़कर सुनाया गया। सोमवार  को झंडा दिवस का   मुख्य कार्यक्रम  पुलिस लाईन ज्ञानपुर  मे  हुआ।

यहां पर  पुलिस अधीक्षक  राम बदन सिंह  ने ध्वजारोहण किया। साथ ही अपने वर्दी पर यूपी पुलिस के झंडे का स्टीकर लगाया। अन्य पुलिसकर्मियों के वर्दी पर भी झंडा लगाया गया। पुलिसकर्मियों ने झंडे को सलामी दी। इस दौरान  पुलिस अधीक्षक  राम बदन सिंह ने डीजपी  के संदेश का वाचन किया।

झंडा दिवस पर शान से फहराया पुलिस का ध्वज ।

पुलिस अधीक्षक  ने कहा कि झंडे के नीचे सभी पुलिसकर्मी संकल्प लें कि पीड़ितों को न्याय, सबको सुरक्षा और सम्मान दिलाकर झंडे की गरिमा बढ़ाएंगे। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक राम बदन सिंह  ने कहा कि 23 नवंबर का दिन पुलिस के लिए ऐतिहासिक है।

यह ध्वज पुलिस के गौरवशाली अतीत का जीवंत प्रतीक है। पुलिस अधीक्षक   ने पुलिस कर्मियों को झंडा दिवस के महत्व के संबंध में बताया। उन्होंने कहा कि पुलिस ध्वज से पुलिस कर्मियों में नई ऊर्जा का संचार होता है।

झंडा दिवस पर शान से फहराया पुलिस का ध्वज ।

विभाग के वीर जवानों के शौर्य, कर्तव्यपरायणता एवं उत्कृष्ट कर्तव्यनिष्ठा के फलस्वरूप देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू ने सबसे पहले उत्तर प्रदेश पुलिस को ध्वज प्रदान किया था। उन्होंने बताया कि 23 नवंबर को हर साल सैनिक कल्याण के लिए झंडे के स्टीकर जारी किए जाते हैं।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel