सड़क सुरक्षा गंभीर चुनौती, नियमों का करें पालन ।

सड़क सुरक्षा गंभीर चुनौती, नियमों का करें पालन । ए •के• फारूखी (रिपोर्टर ) ज्ञानपुर, भदोही । यातायात निदेशालय व परिवहन विभाग के निर्देशानुसार आज मंगलवार को सड़क सुरक्षा सप्ताह समापन समारोह का आयोजन जिलाधिकारी राजेन्द्र प्रसाद की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में दीप प्रज्जवलित कर किया गया। जिसमे जिले के कई विद्यालयों के छात्र-छात्राओं

सड़क सुरक्षा गंभीर चुनौती, नियमों का करें पालन ।

ए •के•  फारूखी  (रिपोर्टर )

ज्ञानपुर, भदोही । यातायात निदेशालय व परिवहन विभाग के निर्देशानुसार आज मंगलवार को सड़क सुरक्षा सप्ताह समापन समारोह का आयोजन जिलाधिकारी राजेन्द्र प्रसाद की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में दीप प्रज्जवलित कर किया गया। जिसमे जिले के कई विद्यालयों के छात्र-छात्राओं ने अपने भाषण के माध्यम से जागरूक किया। इस मौके पर मुख्य अतिथि जिलाधिकारी राजेंद्र प्रसाद व पुलिस अधीक्षक रामबदन सिंह ने कहा कि सड़क सुरक्षा आज पूरे देश के लिए एक गंभीर विषय है। जिस तरह से सड़कों पर वाहनों की भीड़ में हर साल जबरदस्त इजाफा हो रहा है, इससे यातायात व्यवस्था को सुचारू रखना व आम लोगों की सड़क पर सुरक्षा एक बड़ी चुनौती के रूप में उभर रहा है। ऐसे में जरूरी है कि आम लोग ट्रैफिक नियमों को जाने व उसपर अमल करना सुनिश्चित करें। ट्रैफिक नियमों को सिर्फ पुलिस की कार्रवाई से पूरी तरह लागू नहीं कराया जा सकता है।

सड़क पर वाहनों के संचालन से लेकर आम लोगों के चलने के लिए यातायात के नियम निर्धारित हैं।कार्यक्रम में लोगों को नियामों की जानकारी देते हुए पुलिस क्षेत्राधिकारी भूषण वर्मा ने कहा कि नियमों की अनदेखी करने से दुर्घटनांए बढ़ रहीं है।इसलिए नियमों का हर किसी को अमल करने की जरूरत है। इसके लिए अनवरत जागरूकता अभियान चलाकर लोगों को नियमों की अनदेखी से हो रहे भयावह व खतरनाक परिणाम से अवगत कराया गया।अन्य वक्ताओं ने ट्रैफिक नियमों की जानकारी देते हुए लोगाें से कहा कि सड़क पर निकलने व चलने के पूर्व हर किसी को इस संकल्प के साथ आगे बढ़ना चाहिए वे सुरक्षित ढंग से अपनी यात्रा कर अपने गंतव्य तक पहुंच जाएं। सड़क पर सुरक्षित यात्रा के लिए लोगों को निर्धारित ट्रैफिक नियमों को हर हाल में पालन करने की आदत डालनी होगी।

सड़क पर वेवजह आगे निकलने की होड़ से हर किसी को बचना चाहिए। निर्धारित गति सीमा का भी सबको ख्याल रखने की जरूरत है। पैदल चलने वाले लोगों को फुटपाथ का इस्तेमाल करने की जरूरत है। डीएम, एसपी, क्षेत्राधिकारी, पीटीओ शारदा प्रसाद, एआरटीओ अरुण कुमार जिला विद्यालय निरीक्षक सहित टीम के कई अन्य सदस्य मौजूद रहकर सड़क सुरक्षा के महत्व से लोगों को अवगत कराया।विभिन्न विद्यालयों से आए छात्र-छात्राओं ने अपने सम्बोधन में कहा कि आज मैं आप सबके सामने यहां आपके कक्षा अध्यापक के रूप में सड़क सुरक्षा पर भाषण देने के लिए खड़ा हूं। अब आप अब छोटे बच्चे नहीं हैं जो सड़क पर चलते समय सुरक्षा नियमों को नहीं जानते हैं।

एक बहुत अच्छी कहावत है, “सॉरी से ज्यादा अच्छा सुरक्षित रहना है”। हालांकि हम सब इस चीज़ को भूल जाते हैं और कई बार लापरवाह हो जाते हैं जिससे हम अपने जीवन को खतरे में डालते हैं। क्या हम उन लोगों की ख़बरें नहीं सुनते हैं जो सड़क पर आपसी मुठभेड़ या सड़क दुर्घटनाओं का शिकार हो जाते हैं? दुर्भाग्यवश कुछ की तो मौके पर ही मौत हो जाती हैं और कुछ को गंभीर चोटें आती हैं जिसका बोझ उन्हें जीवन भर उठाना पड़ता हैं। वाहन दुर्घटनाएं हमारे देश में मृत्यु दर में वृद्धि के पीछे एक बड़ा कारण बन गई है। कहा गया कि औसतन हर महीने सड़क यातायात के कारण हुई घातक चोटों की वजह से मौतें होती हैं जिनमें मुख्य रूप से 0 से 14 वर्षीय बच्चे शामिल होते हैं। सभी लोगों को विशेष रूप से पैदल चलने वालों लोगों को सड़क पर चलने के दौरान सतर्क रहना चाहिए और सुरक्षा नियमों का पालन करना चाहिए। पैदल यात्री ही है जो सड़क दुर्घटना के लिए मुख्य रूप से जिम्मेदार होता है क्योंकि ऐसा तब होता है जब वह लापरवाही से यातायात सिग्नल पर ध्यान नहीं देता या सावधानी से क्रॉसवाक पर नहीं चलता है जिससे चोट लगने के मामले बढ़ जाते हैं। इसलिए मैं आप सबको सतर्क रहने और सड़क पर चलने के दौरान जल्दी में ना रहने का अनुरोध करता हूं।

इसके अलावा कई लोग आमतौर पर यातायात के सामान्य प्रवाह में भी बाधा डालते हैं। कृपया ध्यान दें कि यह किसी के जीवन के लिए बहुत खतरनाक साबित हो सकता है इसलिए ऐसा करने से बचना चाहिए। हमेशा सड़क पर चलने के लिए ज़ेब्रा क्रॉसिंग का उपयोग करें और अपनी आँखों और कानों को खोलें ताकि चारों ओर से आती आवाज सुन सकें।यदि आप सार्वजनिक परिवहन के माध्यम से यात्रा करने जा रहे हैं और यदि यह बस है तो धैर्यपूर्वक बस का रुकने का इंतजार करें और उसके बाद उसमें चढे। इसी तरह यदि आप बस से बाहर निकल रहे हैं तो इसका ठीक से रुकने का इंतजार करें और सुनिश्चित करें कि कोई अन्य वाहन आपके रास्ते में बाधा नहीं डाले। कोशिश करें की कोई ऐसी चीज़ अपने साथ रखें जिससे दूसरे वहां का ड्राइवर दूर से उपस्थिति को देख सके। कभी भी सुरक्षा संकेतों की अनदेखी मत करें क्योंकि जब-जब लोग सुरक्षा संकेतों की अनदेखी करते है तब-तब उन्हें गंभीर सड़क दुर्घटनाओं का शिकार होना पड़ता है।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel