धनतेरस पर हुई धन की बरसात, जिले के बाजार रहे गुलजार ।

धनतेरस पर हुई धन की बरसात, जिले के बाजार रहे गुलजार । ए• के• फारूखी ( रिपोर्टर) ज्ञानपुर,भदोही । धनतेरस के मौके पर बर्तन, सोने-चांदी के आभूषण, वाहन, टीवी, कूलर, फ्रिज, पंखों आदि की खरीदारी की गई। वैभव और सौभाग्य की देवी लक्ष्मी की आराधना के पावन पर्व दीपावली से पहले धनतेरस पर कालीन नगरी

धनतेरस पर हुई धन की बरसात, जिले के बाजार रहे गुलजार ।

ए•  के• फारूखी ( रिपोर्टर)

ज्ञानपुर,भदोही ।

धनतेरस के मौके पर बर्तन, सोने-चांदी के आभूषण, वाहन, टीवी, कूलर, फ्रिज, पंखों आदि की खरीदारी की गई। वैभव और सौभाग्य की देवी लक्ष्मी की आराधना के पावन पर्व दीपावली से पहले धनतेरस पर कालीन नगरी के बाजार में धन की बरसात हुई। दुकानों पर देर रात तक खरीदारी का दौर चलता रहा। इसके चलते बाजार दिनभर कोलाहल से भरपूर रहे।

बाजार में जगह-जगह अस्थाई स्टाल लगाकर सामानों की बिक्री की गई। चिकित्सा क्षेत्र से जुडे़ लोगों ने आयुर्वेद के जनक भगवान धनवंतरि की अराधना की।
बाजार में स्टील के बर्तनों की चकाचौंध ।जिले में धनतेरस का पर्व परंपरागत तरीके से मनाया गया। इस पर्व के मौके पर लोगों ने बर्तनों की जमकर खरीदारी की।

स्टील के बर्तन के अलावा फाइबर के सामान की भी मांग काफी अधिक रही। बाजार में बड़ी संख्या में बर्तन, लक्ष्मी-गणेश की मूर्ति आदि की दुकानें लगीं रहीं। खरीदारों की भीड़ के चलते सड़कों पर भी गहमागहमी का माहौल रहा। बड़े बाजारों के अलावा ग्रामीण अंचलों के छोटे बाजारों में भी भीड़ रही। इसके चलते देर रात तक बाजार गुलजार रहे।

महिलाओं के अलावा पुरुषों ने भी बर्तनों की जमकर खरीदारी की। थाली, गिलास, चम्मच, कटोरी, कलछुल, कुकर, भगोना, स्टील ड्रम आदि के अलावा इंडक्शन चूल्हे के बर्तन और नान स्टिक बर्तनों की बिक्री काफी तेज रही। बड़े बर्तनों के अलावा छोटे बर्तनों की खरीदारी काफी अधिक देखी गई। खरीदारों की भीड़ के चलते सड़क पर जाम की स्थिति बनी रही।

ज्ञानपुर नगर के पुरानी बाजार, मेन रोड, तहसील रोड, दुर्गागंज रोड आदि मोहल्लों में स्थित दुकानों पर काफी भीड़ रही। इसी तरह गोपीगंज नगर के सदर मुहाल, खड़हट्टी मुहाल, अंजही मुहाल, पश्चिम मुहाल, जीटी रोड, ज्ञानपुर रोड, मिर्जापुर रोड, पड़ाव आदि मुहल्लों में बड़ी संख्या में बर्तनों की दुकानें सजाई गई थी जहां जमकर खरीदारी की गई।

जिले के सुरियावां, दुर्गागंज, ऊंज, कोइरौना, बाबूसराय, औराई, खमरिया, घोसिया, उगापुर आदि बाजारों में भी बर्तन के दुकानों पर काफी खरीदारी हुई।

आभूषणों की दुकानों पर भी दिखी भीड़ ।

धनतेरस के मौके पर सराफा मंडी गुलजार रही। यहां खरीदारों की भारी भीड़ देखी गई। सोने और चांदी के सिक्कों में पिछले वर्ष की अपेक्षा मूल्य में वृद्धि के बावजूद खरीदारों में खास नरमी नहीं देखने को मिली। ब्रांडेड सिक्कों के अलावा विक्टोरिया सिक्कों की भी मांग काफी अधिक रही।

आभूषण के दुकानों पर महिलाओं की काफी भीड़ देखी गई। खरीदारी का सिलसिला देर रात तक चलता रहा। ज्ञानपुर, गोपीगंज, सुरियावां, घोसिया, खमरिया, बाबूसराय, औराई आदि बाजारों के सराफा दुकानों पर चांदी के सिक्के सहित सोने के आभूषण और चांदी के बर्तन आदि की खरीदारी की गई।

ईलेक्ट्रानिक सामानों के भी बाजार रहे गर्म ।

धनतेरस के मौक पर बर्तन और आभूषण के अलावा घरेलू सामानों टीवी, फ्रिज, कूलर, वाशिंग मशीन, फैन आदि की भी खरीदारी की गई। विभिन्न कंपनियों की ओर से विभिन्न बाजारों में अपने स्टाल लगाकर ग्राहकों को लुभाने का प्रयास किया गया। इसी तरह धनतेरस पर आटो मोबाइल का बाजार भी काफी गरम रहा। दो पहिया वाहनों के अलावा साइकिल, कार, ट्रैक्टर आदि की खरीदारी की गई।

ज्ञानपुर, गोपीगंज, भदोही आदि स्थानों पर स्थित वाहनों के शो-रूम में खरीदारों की काफी भीड़ रही। विभिन्न बाजारों में दिवाली के मद्देनजर भगवान लक्ष्मी और गणेश सहित विभिन्न देवी देवताओं की मूर्तियां सज गईं हैं। धनतेरस के दिन मूर्ति की दुकानों पर कुछ खास भीड़ नहीं देखी गई। मूर्तियों की खरीदारी आज गुरुवारऔर शुक्रवार को तेज होने की संभावना है।

बाजार में दस रुपये से लेकर एक हजार रुपये तक लक्ष्मी-गणेश की मूर्तियां मिल रहीं हैं। मिट्टी के रंग बिरंगे आकर्षक मूर्तियों के अलावा चुनार के चीनी मिट्टी से बनी मूर्तियां और कांच के अंदर विद्युत लाइट वाली मूर्तियों की भी बिक्री हो रही है। दिवाली के मौके पर हर घर और दुकानों में भगवान लक्ष्मी गणेश की मूर्तियां रखकर पूजा पाठ किया जाता है।

मिष्ठान्नों के दुकानों पर दिखी भीड़ ।

ज्ञानपुर। धनतेरस के मौके पर विभिन्न प्रकार की मिठाइयों की खरीदारी जमकर हुई। इसमें लड्डू की मांग अधिक रही। मिठाइयों की अधिक खपत को देखते हुए मिलावटी मिठाइयों का भी गोरखधंधा जोरशोर से चल रहा है। जिले के विभिन्न बाजारों में आने वाले खोवा, पनीर, छेना, दूध, दही आदि में काफी मात्रा में मिलावट की शिकायतें भी मिल रही हैं।

इसको देखते हुए खाद्य औषधि विभाग सक्रिय हो गया है। इन दिनों गोपीगंज के कई दुकानों पर छापेमारी से कई दुकानदार अपने प्रतिष्ठान बंद रखे। धनतेरस के मौके पर मिठाइयों की जमकर खरीदारी की गई। दिवाली पर खरीदारी और तेज होने की संभावना जताई जा रही है। इसकी तैयारी में दुकानदार अभी से जुट गए हैं

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel