डेंगू प्रभावित क्षेत्रों में चलाया जाये विशेष अभियानः डीएम

स्वतंत्र प्रभात ब्यूरो उन्नाव। जिलाधिकारी रवीन्द्र कुमार ने बताया कि जनपद में डेंगू की रोकथाम एवं नियंत्रण हेतु प्रभावी कार्यवाही की जा रही है। जलभराव होने से डेंगू, मलेरिया व चिकन गुनिया आदि जैसी गम्भीर बीमारियों के फैलने की सम्भावनाएं बढ़ जाती है। कोविड-19 महामारी के दृष्टिगत वर्तमान में यह अत्यन्त आवश्यक है कि ग्रामीण

स्वतंत्र प्रभात ब्यूरो उन्नाव। जिलाधिकारी रवीन्द्र कुमार ने बताया कि जनपद में डेंगू की रोकथाम एवं नियंत्रण हेतु प्रभावी कार्यवाही की जा रही है। जलभराव होने से डेंगू, मलेरिया व चिकन गुनिया आदि जैसी गम्भीर बीमारियों के फैलने की सम्भावनाएं बढ़ जाती है। कोविड-19 महामारी के दृष्टिगत वर्तमान में यह अत्यन्त आवश्यक है कि ग्रामीण क्षेत्रों में ऐसे स्थानों को चिन्हित कर वहां लगातार साफ-सफाई एवं सैनिटाईजेशन का कार्य अनवरत किया जाता रहे।
जिलाधिकारी ने बताया

कि समय-समय पर ग्रामीण क्षेत्रों में जलभराव की उचित निकासी, सामान्य साफ.सफाई, ब्लीचिंग पाउडर एवं सोडियम हाइपों क्लोराइड के छिड़काव लगातार किये जाने सम्बन्धी पत्र भी जारी किये गये है। वर्तमान में कोविड-19 महामारी के साथ-साथ जलभराव से होने वाली बीमारियां जैसे डेंगू, मलेरिया व चिकनगुनियां आदि के फैलने के दृष्टिगत ग्रामीण क्षेत्रों में कार्ययोजना बनाकर जलभराव की उचित निकासी, सामान्य साफ-सफाई एवं सैनिटाईजेशन की अत्यन्त आवश्यकता है।

उन्होंने बताया कि समस्त सहायक विकास अधिकारी (पं0) को आवश्यक कार्यवाही कराये जाने हेतु पत्र प्रेषित किया गया है। मलेरिया एवं चिकनगुनिया आदि को फैलाने के दृष्टिगत जलभराव वाले स्थलों को समाप्त कराया जाये एवं नालियों एवं नालो में जल बहाव को अवरोधित न होने दिया जायें। ग्राम स्वास्थ्य एवं स्वच्छता समिति को सक्रिय करते हुए स्वच्छता की व्यवस्था सुनिश्चित की जाये तथा समिति के माध्यम से फाॅगिंग एवं लार्वी साइडल छिडकाव कराया जा रहा है।

विकास खण्ड की समस्त ग्राम पंचायतों में एण्टी लार्वा छिड़काव के लिये टेमीफास एण्टीलार्वा दवा का छिडकाव किया जा रहा है तथा मैलाथियान 02 लीटर एवं डीजल 19 लीटर का मिश्रण करके ग्राम पंचायत में चिन्हित जगहों पर छिड़काव कराया जाये एवं कराये गये कार्यो की फोटो स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) जीपीडीपी के व्हाट्यएप ग्रुप पर प्रेषित करने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने यह भी बताया कि इसी तरह जनपद के यह विभिन्न ब्लाकों/ग्रामों व शहरी क्षेत्रों में बराबर साफ-सफाई अभियान चलाया जा रहा है साथ ही वेक्टर जनित रोगों से बचाव हेतु छिड़काव भी समय-समय पर नियमित किया जा रहा है।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel