आज की टॉप 10 ख़बरें जिलाधिकारी की अध्यक्षता में हुआ धान खरीद से सम्बन्धित बैठक का आयोजन

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में हुआ धान खरीद से सम्बन्धित बैठक का आयोजन स्वतंत्र प्रभात मोहम्मद आमिर ख़ान उन्नाव। जनपद में हो रही धान खरीद की समीक्षा बैठक का आयोजन जिलाधिकारी रवीन्द्र कुमार की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट स्थित कार्यालय कक्ष में किया गया। समीक्षा के दौरान यह पाया गया कि जनपद में धान क्रय हेतु स्थापित

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में हुआ धान खरीद से सम्बन्धित बैठक का आयोजन

स्वतंत्र प्रभात मोहम्मद आमिर ख़ान उन्नाव। जनपद में हो रही धान खरीद की समीक्षा बैठक का आयोजन जिलाधिकारी रवीन्द्र कुमार की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट स्थित कार्यालय कक्ष में किया गया। समीक्षा के दौरान यह पाया गया कि जनपद में धान क्रय हेतु स्थापित 30 क्रय केन्द्र का धान क्रय लक्ष्य 20000 मी0टन के सापेक्ष 6 नवम्बर तक 2641.38 मी0टन की खरीद 598 कृषकों से की गयी है। जिलाधिकारी द्वारा जिला खाद्य विपणन अधिकारी एवं समस्त जिला प्रबन्धक क्रय एजेन्सी को निर्देश दिये गये कि क्रय केन्द्रों का सतत् निरीक्षण करते हुये क्रय केन्द्रों पर क्रय लक्ष्य के अनुरूप खरीद में प्रगति लाना सुनिश्चित करायें तथा प्रत्येक क्रय केन्द्र पर एक टोकन रजिस्टर बनाकर कृषकों को तिथि आवंटित करें जिससे कृषकों को अपना धान विक्रय करने में कोई असुविधा न हो। उन्होेंने कहा 50 कु0 अथवा इससे कम धान विक्रय करने वाले छोटे कृषकों का धान प्राथमिकता के आधार पर क्रय किया जाये। क्रय केन्द्र पर व्यापारी, दलाल या बिचैलियों से यदि धान खरीद किया जाना प्रकाश में आता है तो सम्बन्धित केन्द्र प्रभारी के विरूद्ध प्राथमिकी दर्ज कराकर वैधानिक कार्यवाही की जाये। बैठक में जिलाधिकारी द्वारा क्रय केन्द्रों पर क्रय किये जा रहे धान को सम्बद्ध चावल मिलों में शीघ्रता से प्रेषित किये जाने के भी निर्देश दिये गये जिससे केन्द्रों पर स्थान के अभाव में धान खरीद बाधित न हो। जिलाधिकारी ने जिला खाद्य विपणन अधिकारी को निर्देशित किया कि जो चावल मिलर धान उतरवाने में हीला-हवाली कर रहा हो तो उसके विरूद्ध प्राथमिकी दर्ज कराकर वैधानिक कार्यवाही की जाये। जिलाधिकारी द्वारा निर्देशित किया गया कि क्रय केन्द्र पर 100 कु0 से अधिक मात्रा का धान विक्रय करने वाले कृषकों का शत-प्रतिशत सत्यापन कराया जायेगा एवं धान को क्रय करते समय उसकी वीडियोग्राफी भी किया जाना सुनिश्चित किया जाये। यदि किसी भी कृषक को किसी भी केन्द्र पर धान की बिक्री किये जाने में किसी भी तरह की परेशानी आ रही है तो जिला खाद्य विपणन अधिकारी कार्यालय में संचालित कन्ट्रोल रूम के दूरभाष व सम्बन्धित क्रय एजेन्सी के जिला प्रबन्धक एवं सम्बन्धित तहसील के उपजिलाधिकारी के नम्बरों-0515-2826022, 07839565142, 08765984328, 07007552139, 07233080804 पर सम्पर्क कर सकते हैं।

जिलाधिकारी ने दिए लंबित संदर्भों का निस्तारण करने के निर्देश
संबंधित को दिए आयोग में लंबित संदर्भों का निस्तारण करने के कड़े निर्देश

स्वतंत्र प्रभात आसिम अली उन्नाव। जिलाधिकारी रवीन्द्र कुमार की अध्यक्षता में कल देरशाम विकास भवन सभागार में आयोग के लंबित संदर्भों की समीक्षा, आईजीआरएस के लंबित संदर्भों की समीक्षा, उच्च न्यायालय के लंबित प्रकरणों, श्रमिकों के स्किल मैपिंग की फीडिंग, मुख्यमंत्री कृषक सर्वहित बीमा योजना, गोवंश आश्रय स्थल, कान्हा गौशाला, एमआईएफ सेंटर के कार्य प्रगति, शौचालय निर्माण शहरी, पीएमएवाई शहरी, पीएम किसान योजना, स्वामित्व योजना, पराली जलाए जाने के संबंध में, आपूर्ति विभाग से संबंधित आदि बिंदुओं पर समीक्षा की गई।
बैठक में जिलाधिकारी ने समस्त उपजिलाधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि लंबित संदर्भों का निस्तारण तत्काल कराएं। समस्त उपजिलाधिकारी यह सुनिश्चित कर लें कि लंबित संदर्भों का निस्तारण जल्द से जल्द हो जाए। उन्होंने कहा कि आईजीआरएस में भी कोई डिफॉल्टर नहीं होना चाहिए। एक रूटीन बनाकर कार्य करें जिलाधिकारी ने समस्त उप जिलाधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा एक भी डिफॉल्टर पाए जाने पर कड़ी से कड़ी कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने कहा कि डिफॉल्टर शून्य होने चाहिए। उन्होंने समस्त उप जिलाधिकारियों को वृहद स्तर पर कार्य करने हेतु निर्देशित किया। उन्होंने आगामी शीतलहर को मद्देनजर रखते हुए समस्त उपजिलाधिकारियों को जरूरतमंदों के लिए कंबल आदि आवश्यक सामग्री की पर्याप्त व्यवस्था करने हेतु निर्देशित करते हुए कहा कि ठंड से बचने हेतु जल्द से जल्द समस्त उपयोगी सामग्री की व्यवस्था कर ली जाए जिससे किसी भी व्यक्ति को किसी भी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े। उन्होंने यह भी कहा कि रैन बसेरा में कोई भी व्यक्ति नीचे नहीं सोना चाहिए सभी के लिए तख्त/फोल्डिंग आदि की व्यवस्था कराना अवश्य सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी ने गोवंश आश्रय स्थल, कान्हा गौशाला, एम०आर०एफ० सेंटर की कार्य की प्रगति की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि किसी भी नगरीय क्षेत्र में नगर पालिका में नगर पंचायतों में जानवरों को किसी प्रकार की समस्या नहीं आनी चाहिए। गोवंश आश्रय स्थल में शीत/जाड़े से बचाव हेतु समस्त प्रकार की सुविधाएं सुनिश्चित कराने हेतु निर्देश दिए उन्होंने कहा गो आश्रय स्थलों में गोवंशों के लिए किसी भी तरह की लापरवाही क्षम्य नहीं होगी। जिलाधिकारी ने पराली जलने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए संबंधित उपजिलाधिकारियों व प्रधानों के खिलाफ कार्रवाई करने को कहा। उन्होंने कहा कि अब कहीं पर भी पराली जलनी नहीं चाहिए पराली को गौशाला में भेजने हेतु प्रबंध कराने के निर्देश दिए। बैठक में अपर जिलाधिकारी राकेश सिंह, समस्त उपजिलाधिकारी, समस्त अधिशासी अभियंता सहित समस्त संबंधित उपस्थित रहे।

जिलाधिकारी ने की कर करेत्तर एवं राजस्व कार्यों की समीक्षा

स्वतंत्र प्रभात रामजी तिवारी उन्नाव। जिलाधिकारी रवींद्र कुमार की अध्यक्षता में कल देरशाम विकास भवन सभागार में कर करेत्तर एवं राजस्व कार्यों की समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया। समीक्षा बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने राजस्व वादों, राजस्व वर्ष, स्टाम्प वादों के निस्तारण का विवरण, जमींदारी अधिनियम की धारा-198ए के अन्तर्गत की गयी कार्यवाही, कृषि भूमि का आवंटन, आवास स्थल आवंटन की प्रगति का विवरण, विभिन्न न्यायालयों में दायर वादों का निस्तारण, आवासीय भूमि का आवंटन, पोखरों के आवंटन की प्रगति, कुम्हारी कला, वृक्षारोपण, चकमार्गों/सार्वजनिक भूमि के अतिक्रमण, पोखरों, झीलों, कुओं से अवैध कब्जा हटाने, कृषि भूमि के पट्टों से अवैध कब्जेदारों को हटाकर वास्तविक पट्टेदारों को कब्जा दिलाने, खतौनी का कम्प्यूटरीकरण, कृषक दुर्घटना बीमा योजना, विवरण राजस्व अभिलेखागार आदि बिंदुओं पर समीक्षा की गयी। उन्होंने अपर जिलाधिकारी राकेश सिंह को समस्त उप जिलाधिकारियों से कड़ाई के साथ कार्य कराने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने एआरटीओ को ओवरलोडिंग के लिए कड़े निर्देश दिए उन्होंने कहा कि अब किसी भी प्रकार की ओवर लोडिंग नहीं होनी चाहिए। साथ ही कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि उप जिलाधिकारी के साथ मिलकर कार्यों को पूरा करें। जिलाधिकारी ने प्रवर्तन की कार्यवाही बढ़ाने के कड़े निर्देश दिए उन्होंने कहा कि संबंधित क्षेत्राधिकारी के साथ वाहनों का प्रभावी नियंत्रण कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने अभिहित अधिकारी खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन को नियमित रूप से निरीक्षण कराने हेतु निर्देशित किया।

किसान मंच ने नारी शक्ति अभियान का किया शुभारम्भ

ओस्वतंत्र प्रभात आसिम अली उन्नाव। किसान मंच के राष्ट्रीय अध्यक्ष विनोद सिंह के निर्देश पर राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं किसान मंच महिला मंच की प्रदेश अध्यक्ष श्रीमती पारुल भार्गव ने नारी शक्ति अभियान कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। किसान मंच के माध्यम से यह कार्यक्रम पूरे देश मे किया जाएगा। जिसकी शुरुआत उन्नाव में शुक्रवार से की गयी। नारी शक्ति कार्यक्रम का उद्देश्य देश-प्रदेश में महिलाओं के प्रति बढ़ते अपराध को रोकने के लिए है। किसान मंच लगातार किसानों गरीबों मजदूरों एवं महिलाओं का मुद्दा उठाता रहा है नारी शक्ति का रूप है और उसकी शक्तियों में और धार रखने की आवश्यकता है किसान मंच नारी को आत्मरक्षा का गुण सिखाने का एक प्रयास कर रहा है जो महिला एवं बच्चियों के लिए बदलते परिवेश में परम आवश्यक है। किसान मंच केवल किसान ही नहीं बल्कि समाज के हर उस तबके हर उस व्यक्ति के साथ हमेशा खड़ा है जो पीड़ित है। इस परिपेक्ष में सरकार द्वारा जारी कोरोना बचाव के सभी मानकों का ध्यान रखते हुए कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस शिविर के माध्यम से किसान मंच के कार्यकर्ताओं ने किसानों को पर्यावरण संबंधी जानकारी भी प्रदान किया जिसमें पराली के संदर्भ में भी उपस्थित जन समुदाय की जानकारी दी गई एवं उन्हें जागरूक भी किया गया। वहीं भविष्य में भी नारी शक्ति अभियान कार्यक्रम के माध्यम से गांव गिराव की महिलाओं बच्चियों छात्राओं को जागरूक कर आत्मरक्षा का प्रशिक्षण किसान मंच देता रहेगा। जिसकी शुरुआत किसान मंच महिला मंच ने आज बड़ौरा गांव से की। नारी शक्ति अभियान कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश किसान मंच के प्रदेश अध्यक्ष देवेंद्र तिवारी राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं महिला किसानमंच की प्रदेश अध्यक्ष श्रीमती पारुल भार्गव महिला किसान मंच उत्तर प्रदेश की प्रदेश उपाध्यक्ष श्रीमती शाहिदा रिजवी राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी विनोद यादव युवा किसानमंच के प्रदेश अध्यक्ष करन नायर युवा मंच सीतापुरा जिलाध्यक्ष कैलाश सिंह किसान मंच महिला मंच की प्रदेश महासचिव श्रीमती पुष्पा दीक्षित जिलाध्यक्ष अभिषेक त्रिवेदी मौजूद रहे।

बकाया मांगने पर किराना दुकानदार को चाकू मारी

स्वतंत्र प्रभात मोहम्मद आमिर ख़ान उन्नाव। अजगैन थाना क्षेत्र के जलालपुर गांव निवासी रामकृपाल गांव में ही किराना की दुकान चलाता है। बीतीरात रामकृपाल दुकान पर बैठा था तभी लगभग 9 बजे गांव का कमल नशे की हालत में दुकान पहुंचा और रामकृपाल से गुटखा मांगने लगा। रामकृपाल ने पिछला बकाया रुपया मांगा तो कमल आग बबूला हो गया। उसने चाकू निकालकर रामकृपाल पर हमला कर दिया। पेट में चाकू लगने से वह घायल हो गया। परिजनों ने उसे जिला अस्पताल पहुंचाया। जहां से कानपुर हैलट रेफर किया गया है। कोतवाल संतोष कुमार सिंह ने बताया कि रामकृपाल के पिता कल्लू की तहरीर पर आरोपी कमल के खिलाफ हत्या के प्रयास समेत अन्य धाराओं में रिपोर्ट दर्ज कर उसकी तलाश की जा रही है।

बटाईदारों को भी मिलेगा मुख्यमंत्री कृषक दुर्घटना कल्याण योजना का लाभ

स्वतंत्र प्रभात मोहम्मद आमिर ख़ान उन्नाव। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ प्रदेश के किसानों, कृषि कार्य में लगे खेतिहरों को फसलोत्पादन के लिए हर तरह की सहायता कर रहे हैं। उन्ही सहायता देने वाली योजनाओं में मुख्यमंत्री कृषक दुर्घटना कल्याण योजना भी किसानों को सामाजिक सुरक्षा देने वाली एक प्रमुख योजना है। जिसे मुख्यमंत्री ने पूरे प्रदेश के किसानों, खेती करने वाले बटाईदारों के लिए भी लागू किया है। खेती-किसानी प्रदेश की अर्थव्यवस्था की रीढ़ है। किसान खेत में बारहो मास कार्य करता है। यद्यपि खेती में पूरा परिवार लगता है किन्तु घर का मुखिया कमाऊ व्यक्ति विशेषकर खेत में फसल की बुआई, सिंचाई, निराई आदि में लगा रहता है। खेती का काम करते समय किसान की विभिन्न दुर्घटनाओं में मृत्यु भी हो जाती है। ऐसी दशा में किसान का परिवार आर्थिक परेशानी में आ जाता है। प्रदेश के मुख्यमंत्री ने ऐसे पीड़ित परिवारों को मृत्यु होने पर 5 लाख रूपए देने की योजना लागू की है। यदि किसी किसान के पास अपनी भूमि नहीं है और वह बटाई पर दूसरे किसान की भूमि पर खेती करता है और किसी दुर्घटना के दौरान उसकी मृत्यु हो जाती है या वह विकलांग हो जाता है तो वह भी योजना का लाभ लेने के लिए पात्र होंगे। किसी किसान, बटाईदार की मृत्यु होने पर मृतक के उत्तराधिकारियों को मुआवजा की धनराशि बैंक खातों में भेजी जाती है। किसान/उत्तराधिकारी का बैंक में खाता भी होना जरूरी है। किसानों द्वारा किये जा रहे कृषि कार्यों या आवागमन के समय विभिन्न प्रकार की दुर्घटनाएं हो सकती है। इनमें आग में जलने, बाढ़ में बह जानेे, आकाशीय बिजली गिरने या बिजली का करंट लगने, हत्या, डकैती, आतंकी हमला में मृत्यु होने, मकान के नीचे दबनेे, प्राकृतिक आपदाओं में मृत्यु होने, जंगली जीवों के आक्रमण सांप काटने आदि जैसी दुर्घटनाओं के कारण दोनों हाथ पैर कटने, दोनों आंखें चली जाने, मृत्यु होने पर 05 लाख, एक हाथ.एक पैर न होने से विकलांग होने पर 2 से 3 लाख, 25 प्रतिशत से अधिक 50 प्रति तक के विकलांगता पर 1 से 2 लाख, मुआवजा सीधे लाभार्थी के खाते में भेजा जाता है।

फजले रहमां का उर्स स्थगित

स्वतंत्र प्रभात रामजी तिवारी बांगरमऊ-उन्नाव। कस्बा गंजमुरादाबाद स्थित दरगाह हजरत फजले रहमाँ के सज्जादानशीं मारूफुर्रहमान उर्फ मारूफ मियाँ ने बताया कि आगामी 9 नवम्बर 22 रबीउल अव्वल को होने वाला हजरत फजले रहमाँ का 129वां उर्स इस बार कोविड.19 प्रोटोकॉल के चलते स्थगित कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि शासन की गाइड लाइन का पालन करना हम सबका दायित्व है। इसलिए सभी अकीदतमन्द अपने-अपने घरों में रहकर फातिहा दरूद कराएं।

शादी का झांसा दे दुष्कर्म करने का लगाया आरोप

स्वतंत्र प्रभात रामजी तिवारी बांगरमऊ-उन्नाव। नगर के एक मोहल्ले की निवासिनी किशोरी ने पड़ोसी युवक पर शादी का झांसा देकर दुष्कर्म करने का आरोप लगाया है। मां की तहरीर पर पुलिस ने घटना की रिपोर्ट दर्ज कर पीड़िता को चिकित्सीय परीक्षण के लिए भेज दिया है।
कोतवाली में दर्ज कराई गई रिपोर्ट में पीड़िता की मां ने कहा है कि बीते 5 अप्रैल को वह मोहल्ले में ही अपने भतीजे की शादी में गई थी। साथ में उसकी 16 वर्षीय पुत्री भी थी। आरोप है कि वहीं पर मौजूद मोहल्ले का ही एक युवक उसकी नाबालिग पुत्री को बहला.फुसलाकर सुनसान जगह पर ले गया। जहां युवक ने उसके साथ दुष्कर्म किया। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि युवक ने शादी का झांसा देकर किशोरी के साथ कई बार बाद में भी दुष्कर्म किया। करीब एक पखवाड़े पूर्व पीड़िता ने युवक से जब शादी की बात की तो वह मुकर गया। यह बात पीड़िता ने अपनी मां को बताई। मां जब आरोपी युवक के घर बात करने गई तो युवक के परिजनों ने उसे डरा धमका कर भगा दिया।

अभियान चला किया गया कीटनाशक का छिड़काव

स्वतंत्र प्रभात आसिम अली बांगरमऊ-उन्नाव। संक्रामक रोगों के रोकथाम के लिए नगर पालिका अध्यक्ष इजहार खान गुड्डू के निर्देशानुसार नगर में सफाई अभियान चलाया गया। साथ ही नालो और नालियों में प्रभावशाली कीटनाशक का छिड़काव एवं गलियों में फागिंग की गई। इसी तरह नगर पंचायत गंजमुरादाबाद के चेयरमैन रामनरेश कुशवाहा के निर्देश पर आज नगर में साफ.सफाई का एक विशेष अभियान चलाया गया। जिसमें नगर के सभी वार्डों के नाले नालियों की विशेष सफाई के साथ मलवा उठाने के साथ एंटीलार्वा मैलाथियान व कीटनाशक दवाओं का छिड़काव साथ कराया गया।

नौटंकी में मंच पर ठुमके लगाना सिपाही को पड़ा मंहगा, लाइन हाजिर

स्वतंत्र प्रभात आसिम अली बांगरमऊ-उन्नाव। कोतवाली क्षेत्र के ग्राम सिंघूपुर बेरियागाड़ा में गुरुवार की रात हल्के का एक सिपाही बार बालाओं के साथ अचानक स्टेज पर नृत्य करने लगा। तभी किसी ने नृत्य का वीडियो बनाकर वायरल कर दिया। पुलिस अधीक्षक ने मंच पर नृत्य करने वाले सिपाही के खिलाफ विभागीय कार्यवाही कर दी है।
क्षेत्र के ग्राम सिंघूपुर बेरियागाड़ा में गुरुवार की रात एक मांगलिक कार्यक्रम के दौरान आयोजित बार बालाओं का डीजे पर नृत्य चल रहा था तभी कोतवाली के हल्का नंबर एक का सिपाही कमलेश पाल मांगलिक कार्यक्रम में जा पहुंचा। सिपाही अचानक नृत्य मंच पर जा धमका और बार बालाओं के साथ झूमने लगा तभी किसी दर्शक ने बार बालाओं के साथ नृत्य करते सिपाही का वीडियो बना लिया और उसे वायरल कर दिया। हालांकि सिपाही नृत्य करते समय सादी वर्दी में था। फिर भी आज पुलिस अधीक्षक ने आरोपी सिपाही के खिलाफ सख्त कार्रवाई करते हुए उसे लाइन हाजिर कर दिया है।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel