दीपावली पर ‘मास्क नहीं तो माल नहीं’ का बाजारों में कराएं अनुपालनः डीएम

स्वतंत्र प्रभात ब्यूरो उन्नाव। जिलाधिकारी रविंद्र कुमार की अध्यक्षता में कल देरशाम विकास भवन सभागार में आगामी त्योहारों को दृष्टिगत रखते हुए धर्म गुरुओं व गणमान्य व्यक्तियों, ग्राम प्रधानों संबंधित अधिकारियों के साथ शांति समिति की बैठक संपन्न हुई।जिलाधिकारी ने कहा कि त्योहारों का समय हमारे जीवन में बहुत ही महत्वपूर्ण होता है यह हर्षोल्लास

स्वतंत्र प्रभात ब्यूरो उन्नाव। जिलाधिकारी रविंद्र कुमार की अध्यक्षता में कल देरशाम विकास भवन सभागार में आगामी त्योहारों को दृष्टिगत रखते हुए धर्म गुरुओं व गणमान्य व्यक्तियों, ग्राम प्रधानों संबंधित अधिकारियों के साथ शांति समिति की बैठक संपन्न हुई।जिलाधिकारी ने कहा कि त्योहारों का समय हमारे जीवन में बहुत ही महत्वपूर्ण होता है यह हर्षोल्लास का समय होता है इसलिए सभी जनपदवासी अपने घर-परिवार में शांति सौहार्द भाईचारे की भावना से त्योहार मनाएं।

उन्होंने समस्त जिलाधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा त्योहारों को कोविड.19 गाइड लाइन के अनुपालन में ही मनाया जाए। सभी मार्केट से सामान लेने जाएंगे तो मास्क अवश्य लगाकर जाएं। उन्होंने कहा मास्क नहीं तो माल नहीं की भावना से व्यापारी सामान बिक्री करें। उन्होंने डेंगू के प्रकोप को देखते हुए समस्त ईओ को कड़े निर्देश देते हुए कहा नगर पालिका/नगर पंचायत के स्तर से कोई भी लापरवाही नहीं होनी चाहिए। उन्होंने समस्त उपजिलाधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि इस बात को सुनिश्चित कराएं

कि ईओ क्षेत्र में निकलकर पूरी तत्परता के साथ काम करें। आगामी त्यौहार में 5 दिवसों में अधिक से अधिक साफ-सफाई की व्यवस्था सुनिश्चित कराएं। कहीं भी गंदगी नहीं होनी चाहिए। यह सुनने में नहीं आना चाहिए कि किसी भी क्षेत्र में कहीं पर भी किसी भी प्रकार की गंदगी पाई गई। सफाई अभियान चलाने के कड़े निर्देश दिए। उन्होंने प्रत्येक व्यापारी को दुकानों पर मास्क सेनीटाइजर अवश्य रखने को कहा तथा 2 गज की दूरी के साथ ही सामान का आदान.प्रदान हो। पटाखे खुले बाजार में न बेचें जाएं।

मिठाइयां आदि सामग्री में किसी भी प्रकार की मिलावट नहीं होनी चाहिए। कोई भी व्यक्ति शराब पीकर सड़क पर घूमता फिरता पाया जाए तो उसकी पहचान कर उसपर कड़ी से कड़ी कार्यवाही करने हेतु पुलिस विभाग को निर्देशित किया। प्रत्येक मंदिर परिसर में साफ-सफाई की व्यवस्था सुनिश्चित कराने हेतु संबंधित को निर्देशित किया। समस्त क्षेत्राधिकारियों को पीस कमेटी की बैठक करने हेतु निर्देशित किया। उन्होंने कहा कोविड.19 का अनुपालन करना हमारे जीवन में बहुत ही महत्वपूर्ण व उपयोगी है इसलिए सभी इसका अनुपालन करें।

जिलाधिकारी ने कहा त्योहारों के दृष्टिगत जिन अधिकारियों की ड्यूटी त्योहारों के समय रहती है वे भ्रमणशील रहें और अपने दायित्व का निर्वहन करें। जिलाधिकारी ने कहा जिस प्रकार से पूर्व में शांति व्यवस्था के साथ सभी त्योहार मनाए गए उसी प्रकार आगामी धनतेरस व दीपावली को खुशी व सौहार्द के साथ मनाएं। दीपावली में ज्यादा पटाखों का प्रयोग न करें जिससे ध्वनि प्रदूषण होता है। उन्होंने सबसे यह भी अपील की पराली गन्ने की पत्ती जलाने की घटना जनपद में न हो पाए जो सुप्रीम कोर्ट का आदेश अनुसार है

इसलिए उन्होंने कहा सभी गणमान्य व्यक्ति अपने अपने गांव में धार्मिक स्थलों से मुनादी के माध्यम से अलाउंस कराएं कि पराली व गन्ने की पत्ती न जलाएं पटाखों का प्रयोग न करें जिससे प्रदूषण होता है। अपने वातावरण को साफ सुथरा स्वच्छ बनाए रखें। जिलाधिकारी ने चिकित्सा विभाग को निर्देश दिए भीड़भाड़ वाले इलाकों में सैनिटाइजेशन होना चाहिए और त्योहारों को दृष्टिगत रखते हुए मेडिकल एंबुलेंस की व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाएए सभी अस्पताल सीएचसी/पीएचसी में इमरजेंसी सेवा भी क्रियाशील रहें।

जिलाधिकारी ने विद्युत विभाग को निर्देश दिए कि बिजली की कोई भी समस्या नहीं रहनी चाहिए त्योहारों पर 24 घंटे गांव-गांव गली.गली में लाइट रहनी चाहिए। जहां पर जर्जर तारों की समस्या है उन्हें तत्काल ठीक करा लिया जाए। दीप उत्सव के पर्व पर लाइट पर्याप्त मात्रा में रहनी चाहिए। पुलिस अधीक्षक आनंद कुलकर्णी ने कहा आगामी धनतेरस व दीपावली के पर्व को मद्देनजर रखते हुए पुलिस बल मुस्तैदी के साथ ड्यूटी करे। अपने-अपने क्षेत्रों में सभी थानाध्यक्ष भ्रमण करें शांति समिति की बैठक करें और फूट पेट्रोलिंग भी करें।

कहीं पर भी कोई भी व्यक्ति बिना मास्क पहने न पाया जाए। बिना 2 गज की दूरी के कोई भी व्यक्ति नहीं रहना चाहिए। पटाखे जलाते समय भी प्रिकॉशन लेकर ही आतिशबाजी करें। सभी सर्राफा दुकानों पर समस्त क्षेत्राधिकारी निरीक्षण करें। उन्होंने बैठक में आए हुए गणमान्य व्यक्तियों व्यापारियों से अनुरोध किया अगर कोई भी व्यक्ति सराफा मार्केट में अनावश्यक घूमता पाया जाए तो थाने की पीआरवी को अवश्य सूचित करें तथा सभी दुकानदार अपने-अपने दुकानों पर सीसीटीवी कैमरा अवश्य लगवा लें।

इस अवसर पर अपर पुलिस अधीक्षक विनोद कुमार अपर जिलाधिकारी राकेश सिंह मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ0 आशुतोष कुमार समस्त उप जिलाधिकारी समस्त क्षेत्राधिकारी समस्त शांति समिति के सदस्य व्यापारी बंधु सहित संबंधित विभागों के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel