स्वतंत्र प्रभात आज की टॉप 9 ख़बरें दबंग ने मंदिर प्रांगण में किया कब्जे का प्रयास, एसडीएम से शिकायत

दबंग ने मंदिर प्रांगण में किया कब्जे का प्रयास, एसडीएम से शिकायत स्वतंत्र प्रभात रामजी तिवारी उन्नाव। शीतला माता के प्राचीन मंदिर के सामने शेरेपुस्त व्यक्ति द्वारा दरवाजा खोलकर मंदिर प्रांगण पर कब्जा करने से संबंधित शिकायत ग्रामीणों ने उपजिलाधिकारी से कर कार्यवाही किए जाने की गुहार लगाई। उपजिलाधिकारी ने जांच के आदेश दिये हैं।बीघापुर

दबंग ने मंदिर प्रांगण में किया कब्जे का प्रयास, एसडीएम से शिकायत

स्वतंत्र प्रभात रामजी तिवारी उन्नाव। शीतला माता के प्राचीन मंदिर के सामने शेरेपुस्त व्यक्ति द्वारा दरवाजा खोलकर मंदिर प्रांगण पर कब्जा करने से संबंधित शिकायत ग्रामीणों ने उपजिलाधिकारी से कर कार्यवाही किए जाने की गुहार लगाई। उपजिलाधिकारी ने जांच के आदेश दिये हैं।
बीघापुर के मुख्यालय पाटन के अंतर्गत ग्राम रिसालखेड़ा मजरे रावतपुर में गांव के प्राचीन शीतला मंदिर प्रांगण के सामने गांव के गंगाचरन पुत्र महादेव आदि ने जबरिया दरवाजा लगा दिया तथा मंदिर प्रांगण में कब्जा कर रहे हैं। जिसका विरोध गांव के लोगों द्वारा करने पर उन्हें मारने-पीटने की धमकी देकर भगा दिया। अवैध कब्जेदार की धमकी से घबराए गांव के दीपू सिंह शिवकुमार तिवारी राधाकृष्ण चंद्रपाल सिंह संगीतादेवी विजयपाल आदि लोगों ने मंदिर की जमीन पर कब्जा रोकने एवं दरवाजा हटवाने को लेकर उप जिलाधिकारी से मिले और दरवाजा हटवाने की गुहार लगाई ताकि मंदिर की जमीन को सुरक्षित किया जा सके क्योंकि उक्त मंदिर प्रांगण में प्रतिवर्ष रामलीला का आयोजन किया जाता है जहां सैकड़ों की संख्या में दर्शक आते हैं। ऐसी दशा में मंदिर प्रांगण को सुरक्षित और संरक्षित करना न्यायहित में है। उपजिलाधिकारी ने ग्रामीणों की शिकायत पर राजस्व टीम को भेजकर जांच कराए जाने जाने का आदेश दिया।

काव्य संध्या का आयोजन

स्वतंत्र प्रभात आसिम अली उन्नाव। मुंबई की साहित्यिक व सामाजिक संस्था युग प्रवर्तक साहित्य संस्थान की उप्र इकाई द्वारा गौरी बीघापुर में काव्य संध्या का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता मुंबई से पधारे संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष पं0दिनेशचंद्र मिश्र बैसवारी ने सामाजिक समस्याएं महिला उत्पीड़न जैसे विषयों पर अपनी रचनाओं के माध्यम से लोगो को सरोबार किया। कार्यक्रम का संचालन संजीव तिवारी ने किया। कविता पाठ करने वाले कवियों में चन्द्रकिशोर सिंह साहित्य भूषण मनोज सरल सन्नी पटेल दुर्गा शुक्ल बबलू सिंह व रामकुमार यादव आदि थे। समापन आभार समाजसेवी धर्मदत्त शुक्ल ने व्यक्त किया।

डेंगू की रोकथाम हेतु एडीएम व जिला पंचायत राज अधिकारी को सौंपी गई जिम्मेदारी
लापरवाही बरतने पर संबंधित अधिकारियों-कर्मचारियों पर होगी एफआईआर

स्वतंत्र प्रभात मोहम्मद आमिर ख़ान उन्नाव। जिलाधिकारी रवीन्द्र कुमार की अध्यक्षता में विकास भवन सभागार में डेंगू की रोकथाम, बचाव एवं नियन्त्रण के सम्बन्ध में सम्बन्धित विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक का आयोजन किया गया।
जिलाधिकारी ने बताया कि जनपद में डेंगू की स्थिति की गम्भीरता के दृष्टिगत इसकी रोकथाम एवं नियन्त्रण के उद्देश्य से अपर जिलाधिकारी को नगरीय एवं जिला पंचायत राज अधिकारी को विशेष रूप से नोडल अधिकारी नामित किया गया है। सम्बन्धित विभागों के साथ बैठक कर नियमानुसार कार्यवाही सुनिश्चित करने हेतु ओवरहेड टैंक की नियमित सफाई करवायें। टंकियों के ढक्कन एयर टाईट बनाये जायें। गढ्ढो को तुरन्त बन्द करवा दिया जाये ताकि जलभराव न होने पायें। उन्होंने बताया कि सम्बन्धित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये गये है कि रोकथाम एवं नियन्त्रण के उपाय एवं जो सम्बन्धित कार्य सांैपे गये है वे तीन दिन के अन्दर पूर्ण कर अनुपालन आख्या प्रेषित की जायें। जिनकी अनुपालन आख्या सन्तोषजनक नहीं होगी उनके विरूद्ध जिला एवं शासन स्तर से कार्यवाही की जायेंगी। जिलाधिकारी ने जिला मलेरिया अधिकारी को निर्देश दिये कि डेंगू के बचाव के उपाय युद्धस्तर पर किये जाये अधिक से अधिक संख्या में सैम्पल लिये जाये। वर्तमान स्थित को गम्भीरता से लेते हुये कहा कि जिन लोगों के यहा सम्बन्धित स्थलों पर डेंगू घनात्मक पाये जाने पर सम्बन्धित के साथ.साथ सम्बन्धित अधिकारियो/कर्मचारियों के विरूद्ध लापरवाही के कारण एफआईआर जैसी कठोर कार्यवाही की जायेंगी। छिडकाव एवं साफ.सफाई हेतु किये गये कार्य का नगरीय क्षेत्र में सभासद तथा ग्रामीण क्षेत्र में सदस्य से प्रमाणपत्र लेकर अपनी रिपोर्ट तीन दिन के अन्दर कार्य सत्यापन रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगे। जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि सभी मोहल्लों में सफाई एवं कूड़ा निस्तारण की सुदृढ़ व्यवस्था स्थापित की जाये। मुख्य चिकित्साधिकारी/जिला मलेरिया अधिकारी को निर्देश दिये कि शहरी क्षेत्रों में मच्छर प्रजनन के स्त्रोतों को समाप्त करने के लिये घरेलू ब्रीडर चेकर्स को दैनिक आधार पर हायर किया जाना है। कूलर रेफ्रिजरेटर के नीचे कन्डेनशेशन प्लेट और एयर कंडीशनर्स फूलों के गुलदस्ते और चींटी.टैªप टिन्स बोतलें बाल्टी या अन्य उपभोज्य सामान जैसे प्लास्टिक कप इत्यादि की जांच कर उनसे रूके हुये पानी को हटाए जाने के साथ-साथ स्त्रोंत कटौती की कार्यवाही की जाये। जिला पंचायतराज अधिकारी को निर्देशित किया कि जलभराव स्थलों को समाप्त कराया जाये। बैठक में प्रमुख रूप से मुख्य विकास अधिकारी डा0 राजेश कुमार प्रजापति अपर जिलाधिकारी राकेश सिंह मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 आशुतोष कुमार जिला पंचायत राज अधिकारी राजेन्द्र प्रसाद यादव जिला मलेरिया अधिकारी रमेश चन्द्र यादव सहित सम्बन्धित विभागों के अधिकारी/कर्मचारी आदि उपस्थित थे।

लूट की घटनाओ मंे वांछित तीन आरोपी गिरफ्तार

स्वतंत्र प्रभात मोहम्मद आमिर ख़ान उन्नाव। थाना बीघापुर पुलिस ने गुरुवार को एक मोबाइल लूटने वाले व दो जगह लूट का प्रयास करने वाले अभियुक्तों को गिरफ्तार कर जेल भेजने की कार्रवाई की है। प्रभारी निरीक्षक जावेद अख्तर ने बताया कि 2 अगस्त को कानपुर नगर के कल्याणपुर थाना क्षेत्र के विनायकपुर निवासी अमित यादव ने मुकदमा दर्ज कराया था कि वह अपने भाई व भाभी के साथ कानपुर जा रहा था रास्ते मे थाना क्षेत्र के अकवबाद गांव के निकट पंकज ढाबा के पास बिना नंबर प्लेट की मोटरसाइकिल सवार तीन युवक उसकी भाभी से मोबाइल छीनकर भागे थे जिसमें एक युवक सुग्रीव निवासी शमशेर का पुरवा थाना मलवां जनपद फतेहपुर को ग्रामीणों की मदद से दौड़ाकर पकड़ लिया था। इसी मामले में फरार चल रहे दूसरे अभियुक्त अनिल कुमार निवासी आदमपुर थाना मलवां जनपद फतेहपुर को गिरफ्तार कर जेल भेजने की कार्रवाई की है। 26 अक्टूबर को कस्बा पाटन निवासी दिलीप सिंह द्वारा मुकदमा दर्ज कराया गया था कि मैकू तेली मार्ग के पास उन्नाव से वापस आने के दौरान उनकी कार को ओवरटेक कर चारपहिया वाहन यूपी45क्यू-4263 में सवार अज्ञात लोगों ने उसकी गाड़ी के आगे गाड़ी रोककर मारपीट कर लाइसेंसी रिवाल्वर छीनने का मुकदमा दर्ज कराया था। मामले में प्रकाश में आये थाना बिहार के कपुरपुर निवासी विशाल सिंह व कस्बा भगवंतनगर निवासी दीपक कुमार को गिरफ्तार कर जेल भेजने की कार्रवाई की है।

आईजीआरएस रैकिंग में उन्नाव प्रथम

स्वतंत्र प्रभात रामजी तिवारी उन्नाव। प्रदेश के सभी जनपदों में उन्नाव आईजीआरएस में प्रथम स्थान आने पर ई-डिस्टिक मैनेजर बृजेश सिंह को जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने आज 500 का पुरस्कार व पुष्प देकर देकर प्रोत्साहित किया। जिलाधिकारी ने कहा कि इसी तरह अगर सभी कर्मी अपनी-अपनी जिम्मेदारी निभाते हुए प्रदेश में सभी कार्य लक्ष्य के अनुरूप करें तो जनपद की प्रगति के साथ प्रदेश में जनपद का नाम होगा।

तीस पेड़ो की परमिट पर ठेकेदार ने कटवाये एक सैकड़ा सागौन के पेड़

स्वतंत्र प्रभात रामजी तिवारी उन्नाव। माखी क्षेत्र में प्रतिबंधित सागौन के तीस पेड़ों की वन विभाग से परमिट ली और मौके पर एक सैकड़ा पेड़ काट लिए जिससे राजस्व का नुकसान हो रहा है। ग्रामीणों ने जब इसकी शिकायत पुलिस से की तो पुलिस ने भी अपना सिस्टम ठीक कर लिया।
माखी थाना क्षेत्र के कोरारी कलां गांव निवासी किसान ने अपनी भूमि पर सागौन के पेड़ लगाए थे जिसको उसने बेच दिया। ठेकेदार द्वारा वन विभाग से तीस पेड़ों की अनुमति ली और राजस्व जमा किया फिर शुरू हुआ खेल ठेकेदार द्वारा वन विभाग के अधिकारियों से सांठ-गांठ कर एक सैकड़ा सागौन के पेड़ रातोंरात काटकर लकड़ी का उठान शुरू कर दिया। जब इसकी जानकारी ग्रामीणों को हुई तो उन्होंने पुलिस को सूचना दी। मौके पर हल्का की पुलिस पहुंची और अपना सिस्टम ठीक कर वापस लौट आए। प्रतिबंधित सागौन के पेड़ को बिना किसी अनुमति के काटने पर जुर्माना का प्रावधान है। वन विभाग व पुलिस विभाग द्वारा अपना-अपना सिस्टम बना लिया गया जिससे सरकार को लाखों का राजस्व का पलीता लग गया है। इस सम्बन्ध में थाना प्रभारी पवन कुमार सोनकर ने बताया कि जानकारी नहीं है मामले को दिखवा रहे हैं।

लोडर की टक्कर से बाइक सवार युवक की मौत

स्वतंत्र प्रभात आसिम अली उन्नाव। थाना आसीवन क्षेत्र में मियागंज मार्ग पर बाइक सवार युवक को सामने से आ रहे अनियंत्रित लोडर चालक ने टक्कर मार दी जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गया। ग्रामीणों की सूचना पर पहुंची पुलिस ने घायल को अस्पताल ले गए। जहां डाक्टर ने उसे मृत घोषित कर दिया। दुर्घटना के बाद चालक गाड़ी सहित मौके से भाग निकला। मौत की सूचना पर रोते बिलखते परिजन अस्पताल पहुंचे। पुलिस ने शव को पीएम के लिए जिला अस्पताल भेज दिया है।
माखी थाना क्षेत्र के बरभौला गांव निवासी पवन कुमार 20 पुत्र राधेश्याम गुरुवार को गांव के ही गोलू व अंशू को मियागंज चैराहा छोड़ने गया था। वह दोनों को चंडीगढ़ जाने वाली प्राइवेट बस में बैठाकर वापस बाइक से लौट रहा था अभी वह कोटरहा गांव के समीप पहुंचा था कि चकलवंशी से मियांगंज की ओर जा रहे अनियंत्रित लोडर चालक ने गड्ढा बचाने के चक्कर में बाइक सवार युवक को सामने से टक्कर मार दी जिससे वह सड़क पर गिर गया और बाइक खंती में जा गिरी। ग्रामीणों ने घटना की सूचना पुलिस को दी। मौके पर रसूलाबाद चैकी प्रभारी हशमत अली पहुंचे और घायल को मियागंज अस्पताल ले गए। जहां डाक्टर ने उसे मृत घोषित कर दिया। दुर्घटना के बाद लोडर चालक गाड़ी सहित मौके से भाग निकला। मृतक के मोबाइल फोन से पुलिस ने परिजनों को घटना की जानकारी दी।

बाइक अनियंत्रित होने से अधेड़ की गिरकर मौत, मचा कोहराम

स्वतंत्र प्रभात आसिम अली शुक्लागंज-उन्नाव। बुधवार रात गंगाघाट कोतवाली के पटियारा गांव निवासी एक अधेड़ बाइक से घर जा रहा था तभी रास्ते में उसकी बाइक अनियंत्रित हो गई। जिससे वह सड़क पर जा गिरा। सिर पर पत्थर लगने से गंभीर रूप से घायल हो गया। परिजन उसे इलाज के लिये ले गये। जहां उसकी मौत हो गई। पटियारा गांव निवासी गंगासागर (55) बुधवार को कुछ काम से परियर गया था। रात करीब आठ बजे वहां से वापस लौट रहा था तभी गांव के पास उसकी बाइक अनियंत्रित हो गई। जिससे वह सड़क पर जा गिरा। वहां पड़े पत्थर से उसका सिर टकरा गया और वह गंभीर रूप से घायल हो गया। दुर्घटना देख आस-पास के लोग दौड़े और परिजनों को जानकारी दी। सूचना पर पहुंचे परिजनों ने उसे इलाज के लिये शुक्लागंज के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया। जहां हालत गंभीर होने पर उसे कानपुर हैलट रेफर कर दिया गया। रात करीब बारह बजे इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई। मौत की सूचना मिलते ही परिवार में कोहराम मच गया।

मोहम्मद साहब का अपमानजनक कार्टून बनाना दुर्भाग्यपूर्ण व निंदनीय
शहर काजी व इमाम ईदगाह ने राष्ट्रपति से उठायी विरोध दर्ज कराने की मांग

स्वतंत्र प्रभात ब्यूरो उन्नाव। काजी सैय्यद जियाउल आरफीन काजी.ए.शहर व इमाम.ए.ईदगाह बाँगरमऊ ने एक प्रेस रिलीज जारी करते हुए कहा कि फ्रांस में अपमानजनक कार्टून का बनाया जाना व उसको प्रोत्साहित करना बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण एवं अत्यन्त निन्दनीय है। कोई भी मुसलमान अपने पैगम्बर साहब कि शान में इस प्रकार कि कोई भी हरकत बर्दाश्त नहीं कर सकता। हमारे प्यारे नबी हजरत मोहम्मद साहब हम सबकी जान माल व औलाद इत्यादि सबसे ज्यादा प्रिय व सम्मानित हैं। चाहे हमारा सब कुछ खत्म हो जाये लेकिन उनकी शान व उनके सम्मान पर अगर कोई आँच आती है तो हम हर प्रकार की कुर्बानी देने को तैयार हैं। हमारे पैगम्बर साहब ने हमें किसी भी धार्मिक पेशवा के बारे में अभद्र टिप्पणी करने से मना किया और उनका सम्मान करने को कहा है। काजी.शहर ने कहा यहाँ पर हम एक बात स्पष्ट करना जरूरी समझते हैं कि हमारे पैगम्बर साहब की शिक्षा के अनुसार हम हिंसात्मक गतिविधियों के सख्त खिलाफ हैं लेकिन संवैधानिक तरीके से विरोध करने का हमें पूरा हक है। उपरोक्त विषय में सबसे अधिक हमें इस बात पर आश्चर्य है कि फ्रांसीसी हुकूमत और उसके राष्ट्रपति भी इस कुकृत्य में बराबर के भागीदारी बने हुए हैं। कुछ नासमझ तत्व इस को अभिव्यक्त की स्वतंत्रता की संज्ञा दे रहे हैं जो कि उनकी कुत्सित मानसिकता वह मूर्खता की परिचायक है। हम फ्रांसीसी हुकूमत व इस कुकृत्य में सम्मिलित सभी असमाजिक तत्वों की घोर भत्र्सना व कड़े शब्दों में निन्दा करते हैं। काजी.ज.शहर ने अपील करते हुए कहा कि हम भारत के राष्ट्रपति से गुजारिश करते हैं कि इस सम्बन्ध में भारत सरकार की ओर से अपना विरोध दर्ज करायें हमारी संयुक्त राष्ट्रसंघ से पुरजोर अपील है कि फ्रांस के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई करें तथा फ्रांस के अल्फ्संख्यक मुसलमानों की सुरक्षा सुनिश्चित करें। हम सभी7 मुसलमानों व निष्पक्ष और शांतिप्रिय नागरिकों से अपील करते हैं फ्रांस के उत्पादनों का पूर्ण रूप से बायकाट करें एवं शांति पूर्वक विरोध करें।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel