आनलाइन शिकायत दर्ज करांयें पीड़ित महिलाएं -जिलाधिकारी ।

महिला सशक्तिकरण के प्रति बालिकाओं को किया जागरूक । सरस राजपूत (रिपोर्टर ) ज्ञानपुर,भदोही । मिशन शक्ति के अन्तर्गत बेटी बचाओं बेटी पढ़ाओं एवं महिलाओं को जागरूक करने हेतु ग्राम पंचायत कसीदा विकासखंड ज्ञानपुर जनपद भदोही में जिलाधिकारी राजेंद्र प्रसाद ने कहा है कि महिला सुरक्षा, सम्मान एवं स्वावलम्बन के लिए संचालित मिशन शक्ति अभियान

महिला सशक्तिकरण के प्रति बालिकाओं को किया जागरूक ।

सरस राजपूत (रिपोर्टर )

ज्ञानपुर,भदोही ।

मिशन शक्ति के अन्तर्गत बेटी बचाओं बेटी पढ़ाओं एवं महिलाओं को जागरूक करने हेतु ग्राम पंचायत कसीदा विकासखंड ज्ञानपुर जनपद भदोही में  जिलाधिकारी  राजेंद्र प्रसाद ने कहा है कि महिला सुरक्षा, सम्मान एवं स्वावलम्बन के लिए संचालित मिशन शक्ति अभियान को जन आन्दोलन बनाना होंगा। इस अभियान से सभी को जोड़ना होंगा ताकि यह केवल सरकारी कार्यक्रम बन कर न रह जाय  ।

उन्होने कहा कि महिला हेल्प डेस्क को प्रभवी बनाने के लिए रात-दिन 24 घण्टे महिला कर्मचारियों की तैनाती की जाय। अच्छे प्रकार से उनकी ट्रेनिंग करायी जाय। विभिन्न विभागों में महिलाओं के उत्थान एवं महिला सशक्तिकरण के लिए संचालित योजनाओं की जानकारी महिला हेल्प डेस्क में उपलब्ध रहे ताकि किसी पीड़ित महिला के आने पर उसके योग्यतानुसार योजना का लाभ दिलाया जा सकें।

महिला हेल्प डेस्क में सम्वेदशील महिला कर्मचारियों की तैनाती की जाय जो पीड़ित महिला के समस्याओं को सुनकर उनका निदान कर सके। उन्होने कहा कि महिलाओं की सुरक्षा के लिए जारी हेल्प लाइन नम्बर-1090 वूमेन पावर लाइन, 181 महिला हेल्प लाइन, 112 पुलिस आपातकालीन सेवा, 1076 मुख्यमंत्री हेल्प लाइन, 1098 चाइल्ड लाइन, 102 स्वास्थ्य सेवा तथा 108 एम्बुलेन्स सेवा आदि का व्यापक प्रचार-प्रसार कराया जाय।

प्रत्येक स्कूल, कालेज में जहाॅ लड़किया पढती है इन नम्बरों को प्रदर्शित किया जाय ताकि किसी प्रकार की घटना होने पर वे इसकी मदद ले सकें। उन्होने कहा कि नारी शक्ति अभियान प्रत्येक माह संचालित करते हुए वासन्तिक नवरात्र के अवसर पर समाप्त किया जायेंगा।
 

पुलिस अधीक्षक  राम बदन सिंह ने बताया कि मिशन शक्ति नारी उत्थान के बिना समाज का उत्थान सम्भव नही है। उन्होने कहा कि नारी सुरक्षा सम्मान के लिए लोगों को व्यापक जनजागरूकता से जोड़ना होंगा। इसके लिए ऐसे कार्यक्रम आयोजित करने होंगे, जिससे समाज जुड़कर उत्तरोत्तर प्रगति करें।

जिला समाज कल्याण अधिकारी प्रभारी जिला प्रोबेशन अधिकारी महेंद्र यादव ने कहा कि सभी थानों में महिला हेल्प डेस्क काम करना शुरू कर दिया है जहाॅ पर केवल महिला पुलिस अधिकारी ही पीड़ित महिला की समस्या को सुनेंगी। कोई भी पीड़ित महिला हेल्प डेस्क में जाकर अपनी शिकायत या समस्या दर्ज करा सकती है।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel