असत्त्य पर सत्य का प्रतीक पर्व विजय-दशमी पर उहापोहह की स्थिति ।

असत्त्य पर सत्य का प्रतीक पर्व विजय-दशमी पर उहापोहह की स्थिति । ए •के •फारूखी ( रिपोर्टर ) ज्ञानपुर, भदोही । शक्ति पूजन के महापर्व नवरात्र के संपन्न होने के ठीक अगले दिन दशहरा मनाया जाता है। इस त्योहार को शास्त्रों में बहुत अधिक महत्व दिया गया है। हिंदू पंचांग के मुताबिक हर साल आश्विन

असत्त्य पर सत्य का प्रतीक पर्व विजय-दशमी पर उहापोहह की स्थिति ।

ए •के •फारूखी  ( रिपोर्टर )

ज्ञानपुर, भदोही ।

शक्ति पूजन के महापर्व नवरात्र के संपन्न होने के ठीक अगले दिन दशहरा मनाया जाता है। इस त्योहार को शास्त्रों में बहुत अधिक महत्व दिया गया है। हिंदू पंचांग के मुताबिक हर साल आश्विन मास के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को दशहरा मनाया जाता है।

ग्रेगोरियन कैलेंडर के मुताबिक 25 अक्तूबर, रविवार और 26 अक्तूबर, रवीवार और सोमवार दोनों दिन दशहरा मनाया जाएगा। कई स्थानों पर दशहरा के दिन रावण दहन किया जाता है। जिले के कई स्थानों पर कोविड संक्रमण के दृष्टिगत उचित दूरी के बीच राम-रावण युद्ध का मंचन किया गया।

लेकिन वही दशहरा के दिन कुछ लोग रावण के ज्ञान की पूजा भी करते हैं। माना जाता है कि दशहरा के दिन रावण के ज्ञान की पूजा करने से ज्ञान और शक्ति की प्राप्ति होती हैं। साथ ही इस दिन अस्त्र-शस्त्रों की पूजा का भी विशेष महत्व होता है।

जानिये दशहरे की कुछ खास बातें ।

1:- भगवान राम सीता जय हनुमान की पूजा अर्चना की जाती है।
2:-विजयदशमी पर सनी वृक्ष का पूजन किया जाता है।
3:- रावण रचित शिव तांडव स्त्रोत से भगवान शिव की आराधना की जाती है।
4:- इस दिन लाखों रुपए की फूलों की बिक्री हो जाती है और लोग अपने अपने घरों,आंगन, व प्रतिष्ठानों को फूल मालाओं से सजाकर उत्सव मनाते हैं।

5:-इस दिन लोग अपनी अपनी क्षमता के अनुसार सोने- चांदी वाहन, कपड़े तथा बर्तन की खरीदारी करते हैं ।
6:-इस दिन देशभर में रावण के पुतले बनाकर जगह-जगह जलाए जाते हैं।
7:- दशहरे के दिन कस्बों -गांवों में श्री राम सीता स्वयंवर प्रसंग, राम भक्त हनुमान का लंका दहन कार्यक्रम , रामलीला का बखान करते हुए राम रावण युद्ध के साथ-साथ रावण दहन किया जाता है।

8:-इस दिन खासतौर पर गिलकी के पकोड़े और गुलगुले( मीठे पकौड़े) बनाए जाते हैं।
9:-रावण दहन के बाद लोग एक दूसरे के घरों पर जाकर गले मिलकर चरण छूकर बड़ों का आशीर्वाद लिया जाता है। ऐसा यह पावन त्यौहार बुराई पर अच्छाई की जीत को दर्शाता है।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel