स्वतंत्र प्रभात आज की टॉप 5 ख़बरें ट्रैक्टर चालक का संदिग्ध परिस्थितियों में ईट-भठ्ठे पर मिला शव

खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग द्वारा किए गए प्रवर्तन तथा जागरूकता कार्य स्वतंत्र प्रभात मोहम्मद आमिर ख़ान उन्नाव। उत्तर प्रदेश शासन की मंशा के अनुरूप जनपद में खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन द्वारा जनहित में खाद्य पदार्थों में मिलावट को रोकने तथा जनसामान्य में शुद्ध तथा गुणवत्तायुक्त खाद्य पदार्थों के प्रति जागरूकता बढ़ाये जाने

खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग द्वारा किए गए प्रवर्तन तथा जागरूकता कार्य

स्वतंत्र प्रभात मोहम्मद आमिर ख़ान उन्नाव। उत्तर प्रदेश शासन की मंशा के अनुरूप जनपद में खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन द्वारा जनहित में खाद्य पदार्थों में मिलावट को रोकने तथा जनसामान्य में शुद्ध तथा गुणवत्तायुक्त खाद्य पदार्थों के प्रति जागरूकता बढ़ाये जाने के उद्देश्य से नियमित प्रवर्तन कार्य तथा आईईसी कार्यक्रम कराए गए हैं।
शासन की मंशा के अनुरूप विभाग द्वारा विशेष अभियानों के माध्यम से विशेष पर्वों जैसे रक्षाबंधन, ईद, दशहरा, दीपावली, क्रिसमस, होली इत्यादि के अवसर पर जन सामान्य को शुद्ध खाद्य पदार्थों की उपलब्धता सुनिश्चित किए जाने हेतु लगातार अभिसूचना आधारित प्रभावी प्रवर्तन कार्यवाही की जा रही है। साथ ही गतवर्ष फूड सेफ्टी आन व्हील के माध्यम से जनपद के विभिन्न बाजारों तथा क्षेत्रों में लोगों को मिलावट के प्रति जागरूकता कार्यक्रम किये गए है। साथ ही जिलाधिकारी के निर्देशानुसार स्कूलों में मिड डे मील की गुणवत्ता की जांच विभाग द्वारा की जा रही है तथा विद्यालयों में बच्चों को स्वास्थ्य सुरक्षित एवं पौष्टिक भोजन के संबंध में जागरुक करते हुए सेफ एण्ड हेल्थी फूड हैबिट्स हेतु विभाग द्वारा लगातार अभियान द्वारा किए गए हैं। कोविड.19 महामारी के दृष्टिगत लॉकडाउन अवधि में जनपद में खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन द्वारा जनसामान्य को खाद्य पदार्थों/भोजन/दूध की उपलब्धता सुनिश्चित किये जाने हेतु जिलाधिकारी के निर्देशानुसार स्थापित कराई गई कम्युनिटी किचनों द्वारा भोजन वितरण के अनुपालन में भोजन निर्माण, गुणवत्ता, जांच, हाइजिनिक दशाआंे आदि के लिए खाद्य सुरक्षा अधिकारियों की टीम द्वारा निरीक्षण कराते हुए किचन की गुणवत्ता सुनिश्चित की गई है। इस अवधि में आश्रय स्थलों पर रुके प्रवासी मजदूर बंधुओं को दिये जाने वाले खाद्य पदार्थों की राशन किट की गुणवत्ता सुनिश्चित किए जाने के साथ ही जनपद में घोषित हॉटस्पॉट क्षेत्र/कंटेनमेंट जोन आमजन को निर्बाध रूप से दूध/खाद्य पदार्थों की आपूर्ति कराने का कार्य भी विभाग द्वारा प्रभावी रूप से कराया गया हैं।

ट्रैक्टर चालक का संदिग्ध परिस्थितियों में ईट-भठ्ठे पर मिला शव

स्वतंत्र प्रभात रामजी तिवारी उन्नाव। माखी क्षेत्र के एक ईट भट्ठा से ईट लेकर दोस्तों के साथ गए ट्रैक्टर चालक को साथियों ने ट्राली में डालकर भट्ठे पर रात में खड़ा कर दिया। सुबह भट्ठे के कर्मचारियों ने उसे जगाने का प्रयास किया। शरीर में कोई हरकत नहीं हुई तो परिजनों को सूचना दी। मौके पर पहुंचे परिजनों ने पुलिस को सूचना दी और साथ में गए तीन युवकों पर आरोप लगाते हुए पुलिस को तहरीर दी। पुलिस ने शव को पीएम के लिए जिला अस्पताल भेज दिया है और पीएम रिपोर्ट के आधार पर कार्रवाई की बात कही है।
माखी थाना क्षेत्र के रऊकरना गांव निवासी राजू लोध 27 पुत्र रामआसरे पूरा मार्ग पर स्थित एक ईंट भट्ठे पर ट्रैक्टर चालक था। सोमवार को वह गांव के ही रोहित अंकुर व राजू निवासी लुखरियनखेडा के साथ आसीवन थाना क्षेत्र के कस्बा रसूलाबाद के पास उनके रिश्तेदार के यहां ईट लेकर गया था। रिश्तेदार के यहां चारों ने नशा किया। दस बजे रात को राजू ने अपने घर फोन किया कि वह इन लोगों के साथ रसूलाबाद में है थोड़ी देर बाद घर आयेगा। मध्यरात्रि के समय तीनों ट्रैक्टर चालक को ट्राली में डालकर भट्ठे पर पहुंचे और भट्ठे के कर्मचारी से कहा कि यह नशे में है इसलिए लिटा दिया है जगाना नहीं, कर्मचारी सुबह उसे उठाने गया तो वह मृत पडा था जिसकी सूचना मृतक के पिता को दी। पिता ने साथ में गए तीनों युवकों पर शक जाहिर करते हुए पुलिस को तहरीर दी और पीएम कराने की मांग की। पुलिस ने शव को पीएम के लिए जिला अस्पताल भेज दिया। इस सम्बन्ध में थाना प्रभारी पवन कुमार सोनकर ने बताया कि पीएम रिपोर्ट के आधार पर कार्रवाई की जाएगी। पिता की तहरीर पर तीन लोगों को हिरासत में लिया गया है और उनसे पंूछताछ की जा रही है। मृतक दो भाइयों व एक बहन के बीच सबसे बड़ा था। उससे छोटा भाई अक्षय है एक छोटी बहन है मृतक के एक तीन साल की पुत्री है। मृतक का पिता भी ट्रैक्टर चालक है। मृतक की पत्नी मौत की खबर सुनकर आहत हैं। मृतक के साथ गए युवकों से जब ग्रामीणों ने पूंछताछ की तो उन्होंने पहले बताया कि ज्यादा नशे में था फिर बताया कि बोलेरो की टक्कर लग गयी थी। मृतक के शरीर पर जाहिरा चोटों के कोई निशान नहीं थे। मृतक के शरीर पर मिट्टी लगी हुई थी।

युवक का खेत में संदिग्ध परिस्थितियों में फांसी से लटका मिला शव

स्वतंत्र प्रभात रामजी तिवारी उन्नाव। गंगाघाट कोतवाली क्षेत्र में संदिग्ध परिस्थितियों में युवक का शव खेत में बनी फूस की झोपड़ी में टिका हुआ मिला सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव को पी एम के लिए जिला अस्पताल भेज दिया है अभी परिजनों ने कोई आरोप नहीं लगाया है।
पटियारा गांव निवासी अजीत 26 पुत्र गोविंद माधव मंगलवार की सुबह परियर मंडी में लौकी बेचने गया था। दोपहर में वह घर लौटा और फोन पर किसी से बात करते हुए घर के बाहर चला गया। थोड़ी देर बाद ग्रामीणों ने उसका शव उसी के खेत में बनी फूस की झोपड़ी में दुपट्टे से टिका हुआ देखा। मृतक के दोनों पैर जमीन पर टिके हुए थे और झोपड़ी की ऊंचाई भी ज्यादा नहीं थी। मृतक के परिजनों ने कोई आरोप नहीं लगाया है। मृतक तीन भाइयों के बीच सबसे बड़ा था। उससे छोटे आनंद कुमार व अभिषेक कुमार है। मां रामा देवी सहित परिवार के सदस्यों ने चुप्पी साध रखी है।

युवक ने भाई के ससुरालीजनो पर लगाया मारपीट का आरोप

स्वतंत्र प्रभात आसिम अली बांगरमऊ-उन्नाव। कोतवाली क्षेत्र के ग्राम हैबतपुर निवासी एक शख्स ने कोतवाली में तहरीर देकर अपने छोटे भाई की पत्नी तथा उसके ससुरालीजनों पर घर में घुसकर मारपीट करने एवं नकदी उठा ले जाने का आरोप लगाया है।
ग्राम हैबतपुर निवासी विपिन कटियार पुत्र लालबहादुर ने कोतवाली में तहरीर देकर कहा है कि उसके छोटे भाई विनय कटियार की पत्नी लक्ष्मी गत 17 अक्टूबर को ससुराल आई थी। यहाँ आने के बाद लक्ष्मी अपने पति विनय से लड़ाई-झगड़ा करने लगी। इसी दौरान लक्ष्मी ने फोन करके अपने भाइयों अजय राजाबाबू आदि निवासी ग्राम बाँकी थाना तेरवा जिला कन्नौज को घर बुला लिया। इसके बाद लक्ष्मी ने अपने भाइयों के साथ मिलकर धारदार हथियार से विपिन तथा उसकी पुत्री महिमा और मां सरोजिनी पर हमला बोल दिया। घायल करने के बाद लक्ष्मी व उसके भाइयों ने सबको घर से बाहर निकाल दिया और घर में रखी 23 हजार की नकदी लेकर फरार हो गए। तहरीर में यह भी कहा गया है कि छोटा भाई विनय अपनी पत्नी लक्ष्मी के साथ 4 वर्षों से दिल्ली में रह रहा था। जहां पड़ोस में ही छोटे भाई की साली अंजलि साले अजय व रामबाबू भी रहते थे। वहां भी इन लोगों ने विनय के साथ मारपीट की थी। तहरीर के आधार पर पुलिस घटना की जांच कर रही है।

खेत से पम्पिंग सेट चोरी

स्वतंत्र प्रभात आसिम अली बांगरमऊ-उन्नाव। कोतवाली क्षेत्र के ग्राम हीरापुर के मजरा केशवापुर में रखा पंपिंग सेट चोर लेकर चंपत हो गए। जानकारी होने पर किसान ने घटना की तहरीर कोतवाली में दी है। केशवापुर निवासी गजराज पुत्र स्वर्गीय मुन्ना ने कोतवाली में तहरीर देकर कहा है कि फसल की सिंचाई के लिए उसने अपने खेत पर फील्ड मार्शल पंपिंग सेट लगाया था। बीतीरात अज्ञात चोर किसी वाहन से पम्पिंग सेट उठा ले गए।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel