विभागीय लापरवाही से झोलाछाप चिकित्सकों की बल्ले बल्ले।

विभागीय लापरवाही से झोलाछाप चिकित्सकों की बल्ले बल्ले। संतोष तिवारी (रिपोर्टर ) भदोही। जिले की गलियों से लेकर गांव के चौक-चौराहे और सड़कें नहीं बची हैं, जहां झोला छाप डॉक्टरों की भरमार न हो। बिना किसी डिग्री के यह डॉक्टर बड़े-बड़े हरफों में डिग्रियां लिख डालते हैं। आलम यह कि एक गली में पांच-छह लोग

विभागीय लापरवाही से झोलाछाप चिकित्सकों की बल्ले बल्ले।

संतोष तिवारी (रिपोर्टर )

भदोही।

जिले की गलियों से लेकर गांव के चौक-चौराहे और सड़कें नहीं बची हैं, जहां झोला छाप डॉक्टरों की भरमार न हो। बिना किसी डिग्री के यह डॉक्टर बड़े-बड़े हरफों में डिग्रियां लिख डालते हैं। आलम यह कि एक गली में पांच-छह लोग इस तरह के लोग दिख जाते हैं। सबकी अपनी टाइमिंग है और सबका अपना मेहनताना है।

इन्हें इस बात की फिक्र नहीं है कि मरीज को क्या बीमारी है, सबको हाई-एंटीबॉयोटिक देना शुरू कर देते हैं। हालांकि सरकारी तंत्र में बैठे लोग इन झोलाछाप डॉक्टरों के खिलाफ कार्रवाई की बात जरूर करते हैं लेकिन कार्रवाई के नाम पर इनकी मशीनरी केवल धन उगाही करती है।

पैसे कमाने के लिए अपनी दुकान खोले इन डॉक्टरों को किसी के जान-माल की चिंता नहीं रहती। वह केवल पैसे बढ़ाने और कमाने के बारे में सोचते हैं। तभी तो शहर के जिस हिस्से में कंस्ट्रक्शन की ज्यादा साइटें चलती हैं, वहां इनकी दुकान बहुत जल्दी खुल जाती है। देहात क्षेत्र में ये डॉक्टर यह चिंता करते हैं कि किस बाजार के पास लोगों का जमावड़ा ज्यादा होता है,

बस वहीं इनकी दुकान सज जाती है और मौत बांटना शुरू कर देते हैं। यह पूरी तरह से सरकारी तंत्र की नाकामी है। दुनिया के सामने वह दुकान खोलता है और स्वास्थ्य अमले को दिखाई न देना, कहां समझ में आता है। अब स्वास्थ्य विभाग के लोग केवल धन उगाही करेंगे तो इस तरह के झोला छाप डॉक्टरों की बाढ़ आ ही जाएगी।

सरकारी तंत्र की नाकामी के साथ-साथ हमारे प्रदेश के लोगों की मनःस्थिति भी इस तरह के कुकुरमुत्तों को उगाने में मदद करती है। डॉक्टरों की कमी से झोलाछाप वालों की बल्ले-बल्ले सूबे की बीमार स्वास्थ्य सेवाओं में एक बड़ा तथ्य यह है कि सूबे में डॉक्टरों की बेहद कमी है।

हाल यह है कि राज्य सरकार ने बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया कराने के मकसद से एक साल के अनुबंध पर एक हजार डॉक्टरों की भर्ती का फैसला लिया है। इनमें सैकड़ो  स्पेशलिस्ट डॉक्टर होंगे। प्रदर्शन के आधार पर इन डॉक्टरों की अनुबंध बढ़ाने पर सरकार विचार कर सकती है।

पीएचसी-सीएचसी पर डॉक्टरों की कमी के चलते सूबे में झोलाछाप डॉक्टरों की संख्या में भारी वृद्धि हो चुकी है। हर चौक-चौराहों पर आपको डॉक्टर और हॉस्पिटल खुले मिल जायेंगें। विभागीय मिलीभगत से  जनपद के सीमाई छोर पर बसे थानाक्षेत्र ऊंज क़स्बे के इर्द-गिर्द सुविधाओं से लैस अस्पताल न होने के कारण लाखों की आबादी झोलाछाप डॉक्टरों के भरोसे है।

जो बिना किसी डिग्री व अनुभव के ही शर्तिया इलाज का दावा कर आम जनता से पैसा ऐंठ रहे है। क़स्बा के हर गली चौराहों पर इनकी फलती-फूलती दुकान देख सभी चौंक जाते है कि इन्हें किसी का डर नही है। विभागीय मिलीभगत से जिले भर में गांवों के गलियों चौराहों पर चाय- पान की दुकानों की तरह ही निजी अस्पताल खोल लिए गए है।

जहां आमलोगों की जिंदगियों के साथ खुला खिलवाड़ किया जाता है। निजी अस्पतालों में बड़े बड़े डॉक्टरों का नाम लिखा लोगो को गुमराह किया जाता है और उन्ही डॉक्टरों के नाम के सहारे अपनी जेबें गर्म की जाती है। इन निजी अस्पतालों के सुविधाओं के नाम पर कुछ नही है जंहा ऑपरेशन तख्त व फर्श पर लिटा ही कर दिया जाता।

ऐसी तमाम घटनाएं भी घटित होती है पर परिजन भगवान का हवाला दे अपनी जिम्मेदारियों बहक जाया करते और कुछ घटनाओं को मैनेज करा दिया जाता।यहां आधा दर्जन निजी अस्पतालों में बवासीर, भकन्दर व गुप्त रोगों का शर्तिया इलाज का दावा लिखा हुआ मिलता है जंहा आराम ना होने पर खर्च किये गए पैसों की वापसी की भी बात बोर्ड पर लिखी मिलती है।

झोलाछाप डॉक्टर इतने शातिर दिमाग के हो गए है कि वह अस्पताल तो यहां खोले है पर उसकी भदोही नगर में खोल रात में ऑपरेशन किया करते हैं ।फिर भी कोई कार्यवाही नही की जाती। भदोही कस्बे के स्टेशन रोड से लेकर चौरी मार्ग पर इन्दिरा चौराहे व आसपास के ईलाकों में फर्जी डॉक्टरों की बाढ़ सी आ गई है।

विभाग इस पर क्या कार्यवाही कर सकता है यह तो आने वाला समय ही बताएगा। ऐसा नही है कि विभाग जागता नही है? विभाग जागता है और कई दिनों तक ताबड़तोड़ छापेमारी की कार्रवाई भी करता है, जिसमे संदिग्धों चिकित्सकों को नोटिस भी जारी किया जाता है। पर होता कुछ भी नही है। चर्चाओं का बाजार गर्म है कि छापेमारी की जद में आये झोलाछाप डॉक्टरों व पैथालॉजी सेंटरों के संचालको के साथ सौदेबाजी होती है।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel