मानसिक रोग से बचाव व्यक्ति का तनावमुक्त रहना ही एक उपाय-जिलाधिकारी ।

मानसिक रोग से बचाव व्यक्ति का तनावमुक्त रहना ही एक उपाय-जिलाधिकारी । ए• के • फारूखी ( रिपोर्टर) ज्ञानपुर,भदोही । विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर शनिवार को कलेक्ट्रेट परिसर के सामने स्थित मुख्य चिकित्सा अधीकारी कार्यालय परिसर में मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता शिविर व गोष्ठी का आयोजन मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ0 लक्ष्मी सिंह द्वारा

मानसिक रोग से बचाव व्यक्ति का तनावमुक्त रहना ही एक उपाय-जिलाधिकारी ।

ए• के • फारूखी ( रिपोर्टर)

ज्ञानपुर,भदोही ।

विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर शनिवार को कलेक्ट्रेट परिसर के सामने स्थित मुख्य चिकित्सा अधीकारी कार्यालय परिसर में मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता शिविर व गोष्ठी का आयोजन मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ0 लक्ष्मी सिंह द्वारा किया गया ।

इस अवसर पर जिला अधिकारी राजेंद्र प्रसाद ने कहा कि मानसिक बीमारी से बचने के लिए व्यक्ति को  तनावमुक्त रहना चाहिए, और प्रतिदिन योग का कार्य करना चाहिए । मुख्य चिकित्सा अधिकारी भदोही डॉ0 लक्ष्मी सिंह ने कहा कि एकल परिवार बढ़ने के कारण भी मानसिक रोग बढ़ रहा है ।

और लोगों में सपोर्ट की कमी हो रही है। उन्होंने कहा की अमानुवंशिक, पारिवारिक विघटन, आर्थिक और सामाजिक कारण मानसिक रोग को बढ़ाते हैं ।जिला नोडल अधिकारी जिला मानसिक स्वास्थ्य भदोही डॉ जेपी सिंह ने बताया कि मानसिक रोग किसी भी व्यक्ति को हो सकता है।

इसलिए इस रोग को छुपाना नहीं चाहिए । इसका समुचित इलाज कराना चाहिए । डा0श्रेयांस द्विवेदी मनोचिकित्सक ने बताया कि मानसिक रोग होने पर झाड़-फूंक और तांत्रिक के चक्कर में न पड़कर जिला मानसिक स्वास्थ्य प्रकोष्ठ ज्ञानपुर भदोही में उपचार कराना चाहिए।

मनोवैज्ञानिक चिकित्सक अशोक पाराशर ने बताया कि मानसिक रोग होने पर मरीज को इलाज के साथ-साथ काउंसलिंग की आवश्यकता होती है । इसलिए जिला मानसिक स्वास्थ्य प्रकोष्ठ ज्ञानपुर भदोही द्वारा संचालित काउंसलिंग करा सकते हैं ।

डा0 शांति कुमारी ने बताया कि जिला मानसिक स्वास्थ्य प्रकोष्ठ ज्ञानपुर भदोही की टीम सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ,प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र ,जेल ,विद्यालय , शेल्टर होम्स आदि पर लगातार अपना योगदान दे रही है।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel