स्वतंत्र प्रभात आज की टॉप 5 ख़बरें कोटेदार डकार रहा गरीबों का राशन

स्वतंत्र प्रभात मोहम्मद आमिर ख़ान उन्नाव। विकास खण्ड नवाबगंज की ग्राम पंचायत कटेहरु निवासियों ने कोटेदार पर कोरोना महामारी का राशन न देने व पूर्व में प्रॉक्सी कर राशन हड़प कर लेने तथा घटतौली समेत माह में दो दिन ही राशन वितरण करने और प्रति कार्ड धारक पर एक यूनिट का राशन कम देने का

स्वतंत्र प्रभात मोहम्मद आमिर ख़ान उन्नाव। विकास खण्ड नवाबगंज की ग्राम पंचायत कटेहरु निवासियों ने कोटेदार पर कोरोना महामारी का राशन न देने व पूर्व में प्रॉक्सी कर राशन हड़प कर लेने तथा घटतौली समेत माह में दो दिन ही राशन वितरण करने और प्रति कार्ड धारक पर एक यूनिट का राशन कम देने का आरोप लगाया है।


बताते है कि क्षेत्र की ग्राम पंचायत कटेहरु के गांव बहेरिया बुजुर्ग में ग्रामीणों ने कोटेदार हरिकिशोर पर प्रॉक्सी कर राशन हड़प लेने व घटतौली कर एक यूनिट कम राशन देने का आरोप लगाते हुए कई बार लिखित व मौखिक रूप से शिकायत की लेकिन आजतक दबंग कोटेदार पर कोई कार्यवाही नही हुई जिससे परेशान ग्रामीणों ने बीते माह में जिलाधिकारी को शपथपत्र के माध्यम से अवगत कराया लेकिन उसके बावजूद भी आजतक कोई ठोस कार्यवाही न होने से ग्रामीणों में रोष व्याप्त है। वही ग्रामीणों में राम सनेही श्रीराम कुँवारे सुमेर मुन्नू संतोष शिवदेवी शांती देवी रामस्वरूप रामबली भगवानदेई सुखदेई रंजना माया समेत तमाम ग्रामीणों ने बताया कि गांव का कोटेदार हरिकिशोर महीने में दो दिन ही राशन वितरण है करता है

प्रति कार्ड एक यूनिट कम राशन देता है और माह सितम्बर में कोविड महामारी को ध्यान में रखते हुए प्रति कार्डधारक को दो किलोग्राम चना आया जिसमें एक किलोग्राम चना मिला और गांव में प्रति माह 20 से 25 कार्डधारक राशन पाने से वंचित रह जाते है जिसका कारण महीने में दो दिन ही दुकान का खुलना है पूर्व में प्रति कार्ड धारकों को मात्र 400 ग्राम चना दिए गए। वही ग्रामीणों ने सरकार की कार्यप्रणाली पर उंगली उठाते हुए कहा कि सरकार चाहे लाख दावा करती हो कि गरीब व मजदूरों को तमाम योजनाओं का लाभ पहुंच रहा है लेकिन हम गरीब मजबूरों तक आज भी किसी योजना का सही लाभ नही पहुंचता है। उन्होंने कहा अधिकारयों से शिकायत करते-करते थक चुके है लेकिन कोटेदार पर कोई कार्यवाही नही हुई।

ग्रामीणों ने कहा पुर्व में दिए गए शिकायती पत्र में बिना जांच किये ही कोटेदार की मिलीभगत से पूर्ति निरीक्षक अधिकारी ने फर्जी रिपोर्ट लगा कर भेज दिया। गौरबतलब यह है कि सरकारी राशन की दुकान बिना साइन बोर्ड रेट बोर्ड़ के ही संचालित होती है यहां कभी भी वितरण कराने परिवेक्षक नही आता है। हाल ही में ग्रामीणों की शिकायत पर पहंुची पूर्ति निरीक्षक चंद्रा गुप्ता ने ग्रामीणों से बात कर उनके बयान दर्ज किये लेकिन ग्रामीणों को बिना आश्वासन दिए ही निकल गई।

वही मामले को लेकर जब पूर्ति निरीक्षक चंद्रा गुप्ता से फोन पर बात की गई तो उन्होंने ने मौके पर कोटेदार द्वारा वितरण न किए जाने व कोटेदार के न मिलने की बात कहकर अपना पल्ला झाड़ लिया। अब ऐसे में सरकार पर सवाल उठाना वाजिब हो जाता है कि आखिर कब तक सरकारी अफसरों द्वारा ग्रामीणों को शिकायत के बदले आश्वासन ही मिलते रहेंगे और अधिकारी कुम्भकर्णी नींद में सोते रहेंगे। क्या पूर्ति निरीक्षक की सहमति से ही कोटेदार गरीबो के हक पर डाका डाल रहा है यह भी एक जांच का विषय है।

दरवाजे में उतरे करेन्ट से युवक की मौत

स्वतंत्र प्रभात रामजी तिवारी सफीपुर-उन्नाव। कोतवाली क्षेत्र के जमालनगर निवासी युवक के घर दरवाजे में लाइट करेंट उतरने से चपेट में आ गया। जिसको घायल अवस्था मे उपचार हेतु निकट के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया। जहाँ युवक को मृत घोषित कर दिया गया। मृत घोषित करते ही परिवार में कोहराम मच गया।
कोतवाली क्षेत्र के जमालनगर गैर एहतमाली निवासी आजाद 27 पुत्र परशुराम जो घर का दरवाजा बंद करने जा ही रहा था कि अचानक दरवाजे में करेंट उतरने से चपेट में आ गया। जिसको देख पत्नी सोनी बचने दौड़ी लेकिन दो बार करेंट का झटका लगने से जोर-जोर चिल्लाने लगी। आवाज सुन मौके पर पहंुचे ग्रामीणों ने युवक को किसी तरह डंडे के सहारा लेते हुए लाइट से छुड़वाने के बाद मरणासन हालत में गांव के ही डॉक्टर को दिखाया। जिन्होंने तुरन्त सफीपुर जाने की सलाह दी जिसपर परिजनो ने निकट के सीएचसी में भर्ती कराया। जहाँ डॉक्टर ने मृत घोषित कर दिया। जिसके बाद परिजन शव लेकर गांव चले गए। गांव के ही नाज पुत्र नसीम ने पुलिस को सूचना दी। मौके पर पहुची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। भाई रामशंकर ने बताया कि हम 5 भाइयो में चैथे नंबर का भाई था। 6 साल पूर्व सोहरामऊ थाना क्षेत्र के कोरार गया में शादी हुई थी। मृतक की पत्नी सोनी रोते-रोते अपने 4 वर्षीय पुत्र केशव को निहारती व दुधमुंही बच्ची को देखकर मूर्छित हो जाती। मृतक कानपुर में काला नमक फैक्ट्री में कच्ची मिट्टी के घड़े बनाता है जिससे परिवार का भरण पोषण चलता था।

घरो व गुमटियो से खुलेआम बिक रही कच्ची व मिलावटी शराब
पुलिस ने मुखबिर की सूचना पर एक विक्रेता को माल सहित दबोचा

स्वतंत्र प्रभात रामजी तिवारी बांगरमऊ-उन्नाव। कोतवाली क्षेत्र के कटरी में अवैध रूप से कच्ची व पक्की शराब घरो में व गुमटियों में खुलेआम बिक्री हो रही है। शाम होते ही नशेड़ियों का जमावड़ा लग जाता है। कोतवाली पुलिस ने मुखबिर की सूचना पर धर दबोचा।
कोतवाली क्षेत्र के ग्राम सरैइया दारापुर में खुलेआम अवैध रूप से देसी शराब व कच्ची शराब खुलेआम बिक्री हो रही थी जिसपर कोतवाली पुलिस ने मुखबिर की सूचना पर छापा मारा और बिक्री करने वाले को धर दबोचा और कोतवाली ले आई। कोतवाली पुलिस लगातार कटरी क्षेत्र में छापामारी कर रही है। अवैध रूप से हो रही शराब बिक्री की रोकथाम करने के लिए स्पेशल टीम बनाई गई है जिसपर मुखबिर की सूचना पर पुलिस पहुंचकर बिक्री करने वालों को दबोच लेती है और कोतवाली ले आती है अभी बीते दिन हरियावर में अवैध रूप से देसी शराब बिक्री हो रही थी मुखबिर की सूचना पर कोतवाली पुलिस ने धर दबोचा था। क्षेत्र में ठेकेदार द्वारा गांव में और परचून की दुकानों में खुलेआम बिक्री करवाई जाती है यह बिक्री करने वाले लोगों ने बताया व आसपास क्षेत्र के लोगों ने भी बताया।

उपचुनाव से सामने आ जायेंगे वर्तमान हालातः कांग्रेस

स्वतंत्र प्रभात आसिम अली बांगरमऊ-उन्नाव। कांग्रेस जिला उपाध्यक्ष कृष्णपाल सिंह यादव एडवोकेट ने कहा है कि उपचुनाव के परिणामों से फिलहाल सरकार की अंकगणित तो नहीं बदलेगी किंतु प्रदेश के वर्तमान हालातों का चित्र अवश्य सामने आ जाएगा। इसलिए यह चुनाव महत्वपूर्ण है।
नगर के उन्नाव रोड स्थित एक विद्यालय में पत्रकारों से वार्ता करते हुए एडवोकेट श्री यादव ने कहा कि मतदाताओं को गंभीरता के साथ सभी पहलुओं पर चिंतन मनन करके ही मतदान करना चाहिए ताकि वर्तमान सरकार के गलत दिशा में बढ़ते कदमों पर अंकुश लग सके। उन्होंने कहा कि बेरोजगारी, महंगाई, लूट, खसोट, बहन-बेटियों के साथ बलात्कार अत्याचार, सरकार द्वारा विभिन्न तरीकों से जनता का शोषण किए जाने के बावजूद अगर कोई सरकार से प्रसन्न है

तो मुझे उनसे कुछ नहीं कहना है किंतु जो पीड़ा महसूस कर रहे हैं और भाजपा को हराना चाहते हैं वे अवश्य विचार करें। श्री यादव ने प्रश्न किया कि आज भाजपा से कौन सा दल लड़ रहा है, स्वयं ही उत्तर देते हुए कहा कि सर्वविदित है कि कांग्रेस पार्टी ही भाजपा की गलत नीतियों के खिलाफ संघर्ष कर रही है। उन्होंने कहा कि क्षत्रप तो सिर्फ भाजपा से नूराकुश्ती लड़ रहे हैं। ऐसी स्थिति में भाजपा विरोधी मतदाताओं को सीधे कांग्रेस का समर्थन करना चाहिए। उन्होंने कहा कि कांग्रेस प्रत्याशी किसी पद पर रहे बिना ही वर्षों से जनसेवा में लगी है। इसलिए भी वह मत और समर्थन की हकदार है। वार्ता के दौरान गौरव शुक्ला व विकास तिवारी एडवोकेट तथा राम किशोर पाल भी मौजूद रहे। इसके पहले पूर्व ब्लॉक प्रमुख बिछिया श्री यादव ने क्षेत्र के ग्राम ताजपुर हैबतपुर सहित कई गांव और कस्बे के कई मोहल्लों का दौरा कर मतदाताओं से कांग्रेस के पक्ष में मत एवं समर्थन की अपील की।

विद्युत तार में चिपक भाई-बहन की दर्दनाक मौत

स्वतंत्र प्रभात आसिम अली उन्नाव। फतेहपुर चैरासी थाना क्षेत्र के गाँव भोलापुरवा में घर में बिजली के केबल में उतरे करेंट की चपेट में आ जाने से दो सगे मासूम भाई बहन की मौत हो गई। मृतकों के पिता की सूचना पर पहुंची थाना फतेहपुर चैरासी पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा।


स्थानीय क्षेत्र के गाँव भोलापुरवा मजरा जाजामऊ गैर एहतमाली निवासी महेश अपनी पत्नी और पुत्र के साथ रविवार सुबह खेत पर गए थे। घर में पुत्री सविता (6) व पुत्र विकास (4) घर में खेल रहे थे। सविता भाई विकास के साथ खेलते-खेलते जीने पर चढ़ गयी। जहाँ घर में बिजली कनेक्शन की केबल जिसमें केबल के साथ लोहे का तार भी लगा हुआ है निकली हुई थी। उसी लोहे के तार में करेंट आ रहा था। सविता लोहे के तार के चपेट में आ गयी। बहन को बचाने के लिए दौड़ा छोटा भाई विकास भी करेंट की चपेट में आ गया।

दोनों भाई बहनों को बिजली में चिपके देख बड़ी बहन शिवानी (9) ने लकड़ी के डंडे से बिजली के तार में डंडा मारकर दोनों को छुड़ाया। तब तक दोनों भाई गम्भीर रुप से झुलस गये। परिजन दोनों मासूमों को सीएचसी बाँगरमऊ ले जा रहे थे। रास्ते में दोनों की मौत हो गयी। महेश के दो पुत्र व तीन पुत्रियां है। महेश के पास एक बीघा भूमि है किसानी कर परिवार का पालन पोषण करता है। प्रभारी निरीक्षक जितेन्द्र कुमार सिंह ने बताया कि महेश की सूचना पर शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेज गया है।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel