स्वतंत्र प्रभात आज की टॉप 9 ख़बरें विरासत योजना के तहत अल्पसंख्यकों को मिलेगी वित्तीय सहायता

विरासत योजना के तहत अल्पसंख्यकों को मिलेगी वित्तीय सहायता स्वतंत्र प्रभात आसिम अली उन्नाव। अल्पसंख्यक वित्तीय एवं विकास निगम द्वारा संचालित राष्ट्रीय अल्पसंख्यक विकास एवं वित्तीय निगम द्वारा विभिन्न प्रचलित आर्टिजन व उत्पादों को बढ़ावा देने व वित्तीय आवश्यकताआंे की पूर्ति करने के लिए वित्त पोषित विरासत योजना संचालित की है। जिसमें आट्जिन्स को वर्किग

विरासत योजना के तहत अल्पसंख्यकों को मिलेगी वित्तीय सहायता

स्वतंत्र प्रभात आसिम अली उन्नाव। अल्पसंख्यक वित्तीय एवं विकास निगम द्वारा संचालित राष्ट्रीय अल्पसंख्यक विकास एवं वित्तीय निगम द्वारा विभिन्न प्रचलित आर्टिजन व उत्पादों को बढ़ावा देने व वित्तीय आवश्यकताआंे की पूर्ति करने के लिए वित्त पोषित विरासत योजना संचालित की है। जिसमें आट्जिन्स को वर्किग एवं फिक्सड कैपिटल के रूप में रूपये दस लाख तक का ऋण दिया जायेगा।
उन्होंने बताया कि विरासत योजना हेतु लाभार्थी के लिये आर्टिजन उप्र का निवासी हो, पुरूष आर्टिजन के लिए 05 प्रतिशत, महिला आर्टिजन्स के लिए 04 प्रतिशत ब्याज दर पर ऋण दिया जायेगा। आर्टिजन की पारिवारिक वार्षिक आय ग्रामीण क्षेत्र हेतु रूपये 98000 एवं शहरी क्षेत्र हेतु रू0 1.20 लाख से अधिक न हो। ऐसे आर्टिजन जिन्होंने अल्पसंख्यक कल्याण मंत्रालय भारत सरकार की उस्ताद योजना के अन्तर्गत राष्ट्रीय अल्पसंख्यक विकास एवं वित्त निगम द्वारा आयोजित हूनर हाॅट प्रदर्शनी मे भाग लिया हो, को इसमे वरीयता दी जायेगी। जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी ने बताया कि जनपद के प्रसिद्व/प्रचलित उत्पाद से सम्बन्धित इच्छुक आर्टिजन्स के प्रस्ताव 14 सितम्बर तक जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी कार्यालय में जमा किये जा सकते हंै।

सेवायोजन कार्यालय में निःशुल्क कार्यालय प्रबन्ध प्रशिक्षण 21 से

स्वतंत्र प्रभात आसिम अली उन्नाव। जिला रोजगार सहायता अधिकारी गौतम प्रसाद ने बताया कि कोविड.19 के दृष्टिगत शिक्षण एवं मार्गदर्शन केन्द्र जिला सेवायोजन कार्यालय में छमाही सत्र 2020-21 में 21 सितम्बर से प्रारम्भ हो रहा है।
उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण में अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/पिछडी जाति के युवक एवं युवतियों से आवेदन पत्र आमंत्रित किये गये हैं। अभ्यर्थी कम से कम इण्टरमीडिएट उत्तीर्ण हाईस्कूल में अंग्रेजी विषय के साथ होना चाहिए तथा आयु 1 सितम्बर 2020 को 18 से 35 वर्ष के मध्य होनी चाहिए। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम के अन्तर्गत सामान्य हिन्दी, सामान्य अंग्रेजी, सामान्य ज्ञान, सचिवीय पद्वति, सामान्य गणित, बुक कीपिंग एवं एकाउन्टेंसी एवं हिन्दी टंकण के साथ-साथ कम्प्यूटर विषय का सैद्वांतिक एवं व्यवहारिक प्रशिक्षण दिया जायेगा। साक्षात्कार के माध्यम से प्रवेश हेतु अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/पिछडी जाति के इच्छुक पुरूष/महिला अभ्यर्थी कार्यालय से निःशुल्क आवेदनपत्र प्राप्त कर 18 सितम्बर तक अपने जाति/शैक्षिक प्रमाणपत्रों की छायाप्रतियों सहित जिला सेवायोजन कार्यालयमें प्रस्तुत करें। उन्होंने बताया कि सत्र 2020-21 में प्रवेश हेतु पूर्व में आवेदन कर चुके अभ्यर्थियों को पुुनः आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है वह सीधे कार्यालय से सम्पर्क कर अपने प्रवेश के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त कर सकते है।

प्राधिकार पत्रों की छपाई में गड़बड़ी, संघ जांच कराने पर अड़ा

स्वतंत्र प्रभात मोहम्मद इदरीस उन्नाव। परिसदीय स्कूलों में बच्चो को खाद्य सुरक्षा व कुकिंग भत्ता वितरण के लिए प्राधिकार पत्रों की छपाई में बड़ा खेल कर दिया है। अब जूनियर शिक्षक संघ जांच कराने पर अड़ गया है। संगठन के जिलाध्यक्ष व महामंत्री ने बीएसए को पत्र लिखते हुए मांग की है कि मामला वित्त से सम्बंधित है लिहाजा मामले की जांच समग्र शिक्षा के लेखधिकारी से कराई जाए। मामले से मध्यान्ह भोजन प्राधिकरण के निदेशक को भी अवगत कराया गया है। अध्यक्ष राघवेंद्र सिंह व महामंत्री सौरभ सिंह ने कहा कि जनपद में पंजीकृत बच्चो को धनराशि शासन ने प्राधिकार पत्रों की छपवाई हेतु भेजी थी। ब्लाक स्तरों पर छपवाई कर प्राधिकार पत्र स्कूल को उपलब्ध कराए जाने थे लेकिन स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चो में सभी के लिये यह प्रारूप रंगीन उपलब्ध नही कराए गए बल्कि 50 प्रतिशत बच्चो को रंगीन प्रारूप भेजे गए। बचे बच्चो को फोटोकॉपी पर काम चलाया गया। फोटोकॉपी का भी खर्चा स्कूलों ने उठाया लेकिन अब पूरा पैसा हजम करने की कयावद चल रही है। एक प्रारूप पर 50 पैसा भेजा गया था। संगठन के प्रांतीय कोषाध्यक्ष संजय कनोजिया मंडल अध्यक्ष गजेंद्र सिंह उपाध्यक्ष ब्रजेश वर्मा ने कहा कि सरकारी कार्यो में इस प्रकार के खेल बंद नही हुए तो संगठन इससे मुखर होकर लड़ाई लड़ेगा।
इन्सेट
अंग्रेजी स्कूलों में अध्यापकों की तैनाती की मांग
उन्नाव। अंग्रेजी स्कूलों में अध्यापकों की तैनाती की प्रक्रिया अधर में लटकी हुई है जिससे स्कूलों में बच्चो की पढ़ाई सफर कर रही है। आज जूनियर संघ ने इस मुद्दे को उठाते हुए अध्यापकों की तैनाती की मांग की है।

शिक्षक समस्याओं को लेकर यूटा ने डीएम को दिया ज्ञापन
कोरोना से मृतक शिक्षको के परिवारो को वित्तीय सहायता की मांग

स्वतंत्र प्रभात मोहम्मद इदरीस उन्नाव। बेसिक शिक्षकों की विभिन्न मांगों को लेकर यूनाइटेड टीचर एसोसिएशन यूटा उन्नाव ने आज जिलाधिकारी को संबोधित ज्ञापन सिटी मजिस्ट्रेट और एडीएम को दिया। यूटा जिलाध्यक्ष गणेश शंकर गुप्ता ने कोविड संक्रमण में कोरोना से पीड़ित शिक्षकों के देहांत पर उनके परिजनों को शासन की तरफ से वित्तीय सहायता देने की मांग की है।
बताते चले कि विगत दिनों कोरोना से संक्रमित दो बेसिक शिक्षकों की मृत्यु हो गई है विभाग की तरफ से इन शिक्षकों को अभी किसी भी प्रकार का बीमा या दुर्घटना बीमा देय नहीं है। मृतक शिक्षकों की पारिवारिक हालात को देखते हुए संगठन ने एडीएम उन्नाव से इनके परिवार को शासन द्वारा वित्तीय सहायता देने की मांग की है। वहीं दूसरी ओर प्राइवेट स्कूलों में लॉकडाउन के समय की फीस ना देने पर बच्चों को ऑनलाइन क्लास से वंचित रखने पर वाले स्कूलों पर कार्रवाई करने की मांग भी की। अनलॉक-4 में गृह मंत्रालय द्वारा दिए गए दिशा-निर्देशों के क्रम में 30 सितंबर तक विद्यालय बंद करने के निर्देश के लिए जिलाधिकारी से इसपर स्पष्ट निर्देश देने की मांग की गई है। ज्ञापन देने वालों में जिला संयोजिका अनामिका भारती महामंत्री देवेश सिंह राठौर जिला कोषाध्यक्ष सौरभ प्रताप सिंह जिला उपाध्यक्ष मनवीर सिंह आदि उपस्थित रहे।

बाइको की भिड़न्त में दो महिलाओ सहित तीन घायल

स्वतंत्र प्रभात रामजी तिवारी उन्नाव। आसीवन थाना क्षेत्र के लखनऊ-बांगरमऊ मार्ग पर दो बाइको की आमने-सामने भिङन्त हो गई। जिससे दो महिलाओ सहित तीन लोग घायल हो गए। ग्रामीणों की सूचना पर पहुंची पुलिस ने घायलो को अस्पताल में भर्ती कराया। जहां डाक्टर ने एक युवक की हालत नाजुक देख जिला अस्पताल रेफर कर दिया।
बांगरमऊ थाना क्षेत्र के नसीमगंज निवासी हाफिज अंसार 30 पुत्र फरियाद अली बाइक से मंगलवार को अपनी पत्नी मुबारक जहां को लेने ससुराल आसीवन थाना क्षेत्र के भूपतिखेङा गांव सफाक अली के यहां आया था। बुधवार को पत्नी व साली फरजाना को लेकर गांव जा रहा था अभी नंगाखेङा चैराहा पहुंचा तभी बांगरमऊ की ओर से अज्ञात बाइक सवार ने टक्कर मार दी जिससे हाफिज अंसार, मुबारक जहां, फरजाना घायल हो गए। ग्रामीणों की सूचना पर पहुंची पुलिस ने सभी को सीएचसी मियागंज में भर्ती कराया। जहां डाक्टर ने हाफिज अंसार की हालत नाजुक देख जिला अस्पताल रेफर कर दिया।

एसआएस यादव का कामेश्वर घाट पर हुआ अस्थि विसर्जन

स्वतंत्र प्रभात रामजी तिवारी उन्नाव। एमएलसी श्रीराम सिंह यादव के अस्थियों का विसर्जन डौडियाखेड़ा स्थित कामेश्वर घाट में उनके दोनों पुत्रों ने किया। बारासगवर थाना क्षेत्र के चंदरपुर के रहने वाले सपा के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व एमएलसी श्रीराम सिंह यादव का निधन कोरोना संक्रमण के चलते सोमवार की रात 11 बजे पीजीआई लखनऊ में हो गया था। अंतिम संस्कार भैसाकुंड लखनऊ में हुआ। अस्थियों का विसर्जन उनके पुत्र सुधीर कुमार, अनिल कुमार व पौत्र उपजिलाधिकारी गौरव यादव ने अपने पैतृक ग्राम आकर डौड़ियाखेड़ा स्थित कामेश्वर घाट पर किया। अस्थि विसर्जन में प्रमुख रूप से बाबू गंगाप्रसाद यादव, अवधेश कुमार, राघवेंद्र सिंह, शिवस्वरूप, निर्भय यादव, रजनीश वर्मा, माधव रहे।

एटीएम मशीन खराब होने से उपभोक्ता परेशान

स्वतंत्र प्रभात आसिम अली उन्नाव। स्टेट बैंक शाखा पाटन की एटीएम मशीन तकनीकी खराबी आ जाने से बंद पड़ी है जिससे उपभोक्ताओं को पैसा निकासी के लिए भटकना पड़ रहा है। स्थानीय कस्बा में संचालित स्टेट बैंक शाखा की एटीएम मशीन कई दिनों से बंद पड़ी है। मशीन के बंद होने से उपभोक्ताओं को पैसा निकालने के लिए भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। जरूरतमंद उपभोक्ता बैंक का चक्कर काट रहे है। शाखा प्रबंधक ने बताया कि एटीएम मशीन खराब होने की सूचना उच्चाधिकारियों को दी गई है लेकिन कोरोना वायरस के कारण मैकेनिक समय से नहीं आ पा रहा है। जिसके चलते यह परेशानी है एटीएम मशीन शीघ्र ठीक कराने के प्रयास किये जा रहे है।

अगवा लड़की की बरामदगी के लिए दर-दर भटक रहा पिता
नामजद आरोपियो की ओर से विधायक के कारिन्दे कर रहे पैरवी

स्वतंत्र प्रभात आसिम अली उन्नाव। आसीवन थाना पुलिस एक बार फिर महिला सुरक्षा को लेकर अपनी विवादित कार्यशैली के चलते सुर्खियों में आ गयी है। दो सप्ताह पहले लड़की को उसका पड़ोसी युवक लेकर चला गया। पीड़ित की तहरीर पर पुलिस ने कोई कार्रवाई नहीं की तो पुलिस अधीक्षक को प्रार्थनापत्र दिया जिसपर पुलिस ने मामला तो दर्ज कर लिया लेकिन लड़की की बरामदगी नहीं हुई। पुलिस खोजबीन करने की बात कहते हुए पीड़ित पिता को थाने की चैखट से वापस लौटा देती है। जबकि सूत्रो की माने तो आरोपियों का पैरोकार क्षेत्रीय जनप्रतिनिधि का खासमखास है।
थाना क्षेत्र के एक गांव निवासी पिता ने पुलिस को दी गई तहरीर में आरोप लगाया कि 25 अगस्त की रात को उसकी 18 वर्षीय पुत्री को पड़ोसी युवक आजाद पुत्र कल्लू कहीं लेकर चला गया जिसमें चार अन्य लोग भी शामिल है। उसने आसीवन पुलिस को तहरीर दी लेकिन पुलिस ने ध्यान नहीं दिया। थाने से न्याय नहीं मिला तो पीड़ित पिता दो सितंबर को पुलिस अधीक्षक को प्रार्थनापत्र दिया। जिसपर उन्होंने पुलिस को कार्यशैली में सुधार लाने की हिदायत देते हुए मुकद्दमा दर्ज करने का आदेश दिया। पुलिस ने कप्तान के आदेश पर मामला तो दर्ज कर लिया लेकिन लड़की की बरामदगी के बजाय हाथ पर हाथ धरे बैठी हुई है। पीड़ित पिता का कहना है कि पुलिस मामले को रफा-दफा करने का प्रयास कर रही है। हल्का इंचार्ज द्वारा पुलिस अधीक्षक को दिए गए प्रार्थनापत्र के सम्बन्ध में उसे थाने पर बुलाया गया जिसपर ग्राम प्रधान प्रतिनिधि के साथ थाने गया। जहां उसे तीन घंटे तक थाने में बैठाए रखा और गाली-गलौज के साथ ही सुलह-समझौते का दबाव बनाया क्योंकि इस मामले में आरोपितों की ओर से सत्ताधारी जनप्रतिनिधि के खासमखास लोग पैरवी कर मामले को दबाने का प्रयास कर रहे हैं। वहीं इस सम्बन्ध में जब थाना प्रभारी आसीवन राजेश कुमार सिंह से बात की तो उन्होंने बताया कि युवक के विरूद्ध मुकद्दमा दर्ज कर लिया गया है और लड़की की तलाश की जा रही है।

अड़तालीस घंटे बाद सकुशल घर लौटा व्यापारी पुत्र
लोगों के गले नहीं उतर रही किशोर की जुबानी


स्वतंत्र प्रभात ब्ययूरो बांगरमऊ-उन्नाव। अड़तालीस घंटे बाद अपहृत व्यापारी पुत्र सकुशल घर लौट आया। हालांकि घर लौटे किशोर द्वारा बताई जा रही कहानी किसी के गले से नीचे नहीं उतर रही है।
गौरतलब है कि नगर के मोहल्ला स्टेशन रोड निवासी नीरज गुप्ता व आनन्द गुप्ता की नगर के हरदोई उन्नाव रोड पर मां ट्रेडर्स के नाम से बिल्डिंग मैटेरियल की दुकान है। बीते सोमवार को सुबह करीब छः बजे नीरज गुप्ता का 15 वर्षीय पुत्र दुष्यंत गुप्ता दुकान खोलने गया था। थोड़ी देर बाद आनंद गुप्ता व नीरज गुप्ता दुकान पर पहुंचे तो देखा कि दुकान खुली पड़ी है और दुष्यंत गायब है। दुकान में रखी गोलक चेक की तो पता चला कि गोलक में रखा एक लाख पाँच हजार रुपया भी नदारद है। काफी खोजबीन के बाद भी दुष्यंत का कहीं सुराग नहीं लगा। तब आनंद गुप्ता ने घटना की तहरीर कोतवाली में दी। पुलिस ने तहरीर के आधार पर मुकदमा पंजीकृत कर जांच शुरू कर दी। घटना के करीब दस घंटे बाद फील्ड यूनिट खोजी कुत्ते के साथ घटनास्थल पर भी पहुँची। खोजी कुत्ता दुकान से करीब पांच सौ मीटर दूर स्थित ग्राम आलमपुर रेतवा तक जाकर रुक गया। आलमपुर रेतवा के सामने खोजे कुत्ते के रुकने के बाद पुलिस की निगाह आसपास के गांवो पर टिक गई थी। पुलिस किशोर की बरामदगी के लिए हाथ पैर मार ही रही थी कि आज प्रातः किशोर स्वयं घर आ पहुंचा। हालांकि किशोर द्वारा बताई जा रही कहानी किसी के गले नहीं उतर रही है। किशोर की माने तो बीते सोमवार को करीब छः बजे जब उसने दुकान खोली तभी एक काले रंग की वैन उसकी दुकान के सामने आकर रुकी। वैन से तीन युवक उतरे और दुकान पर आकर दुष्यंत से ग्रीस देने को कहा। दुष्यंत दुकान के अंदर ग्रीस लेने गया तभी पीछे से एक युवक पहुंचा और उसे कुछ सुंघा दिया। जिससे वह बेहोश हो गया। इलाहाबाद के निकट खड़ी कार के अंदर उसे होश आया। होश आने के बाद वह किसी तरह भाग खड़ा हुआ। कोतवाल भावनाथ चैधरी ने बताया कि लापता किशोर दुष्यंत सकुशल अपने घर पहुंच गया है। मामले की जांच की जा रही है जो भी तथ्य सामने आएंगे उसकी जानकारी दी जाएगी।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel