स्वतंत्र प्रभात आज की टॉप 10 ख़बरें युवक ने संदिग्ध परिस्थितियों में फांसी लगा की आत्महत्या

युवक ने संदिग्ध परिस्थितियों में फांसी लगा की आत्महत्या स्वतंत्र प्रभात मोहम्मद इदरीस बीघापुर-उन्नाव। बिहार थाना क्षेत्र के ग्राम रखमापुर मजरे आकमपुर में 17 वर्षीय युवक ने फाँसी लगाकर आत्महत्या कर ली। रविवार की भोरपहर 5.30 बजे बब्लू पुत्र रामराज लोधी 17 वर्ष निवासी रखमापुर मजरे आकमपुर ने कमरे के अन्दर स्थित लोहे के कुंड

युवक ने संदिग्ध परिस्थितियों में फांसी लगा की आत्महत्या

स्वतंत्र प्रभात मोहम्मद इदरीस बीघापुर-उन्नाव। बिहार थाना क्षेत्र के ग्राम रखमापुर मजरे आकमपुर में 17 वर्षीय युवक ने फाँसी लगाकर आत्महत्या कर ली। रविवार की भोरपहर 5.30 बजे बब्लू पुत्र रामराज लोधी 17 वर्ष निवासी रखमापुर मजरे आकमपुर ने कमरे के अन्दर स्थित लोहे के कुंड में रस्सी डालकर जीवन लीला समाप्त कर ली।सूचना पर पहुंची बिहार पुलिस मृतक के शव का पंचनामा कर लाश को पोस्टमार्टम के लिए भेजते इससे पहले परिवारीजनो द्वारा विरोध कर दिया गया। थाना खीरो के चैकी सेंमरी के ग्राम खरगापुर निवासी रामबाबू की पत्नी रेनू को भगा ले जाने का आरोप मृतक पर आरोप लगाते हुए रामबाबू द्वारा चैकी सेमरी चैराहा में नामजद तहरीर दी गयी थी। सेमरी चैकी पुलिस शनिवार को समय लगभग 12 बजे मृतक को उसके घर से जबरदस्ती उठा ले गयी और पूंछताछ के दौरान मृतक को काफी टार्चर किया। सुबह लगभग 10 बजे चैकी में दुबारा आने के लिये कहकर उसके मामा के लड़के को देररात सुपुर्दगी कर घर भेज दिया गया। पुलिस की प्राताड़ना से आहत मृतक ने रविवार को भोरपहर मामा के लड़के विक्रम को दरवाजे तक छोड़ने के बाद वापस घर लौटने के बाद घर में स्थित कमरे को अन्दर से बन्द कर कमरे में लगे कुंडे में रस्सी से फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। घटना की सूचना मृतक के पिता रामराज लोधी ने थाना बिहार में दी।

अवैध खनन का जुर्माना जमा न करने पर जिला प्रशासन ने निरस्त किया पट्टा

स्वतंत्र प्रभात मोहम्मद इदरीस उन्नाव। पौराणिक परियर स्नान घाट पर शासन द्वारा पांच वर्ष के लिए बालू खनन के पट्टा आवंटन किया गया था। ठेकेदार द्वारा चिन्हित भूमि से अधिक भू-भाग पर बालू खनन करने व भंडारण की परमीशन की क्षमता से कई गुना अधिक बालू डम्प करने की शिकायत पर जिलाधिकारी द्वारा जांच कराई गयी तो मामला सही पाया गया जिसपर पट्टाधारक पर जुर्माना लगाया गया और पंद्रह दिन की तय समय सीमा पर जुर्माना नहीं भरा गया तो पट्टे का आवंटन रद्द करते हुए डम्प बालू जब्त कर ली गयी और किसी भी दिन डम्प बालू की नीलामी सुनिश्चित हो गयी जिलाधिकारी की कार्यवाही से ग्रामीणों व पुरोहितों में अलग ही खुशी की लहर छायी हुई है।
ऐतिहासिक परियर स्नान घाट पर वर्ष 2019 में एक सौ चार बीघा भूमि पर शासन द्वारा बालू खनन का पट्टा आवंटन किया गया था। ठेकेदार द्वारा बालू खनन के दौरान परियर घाट को नहीं छोड़ा गया जिसका नतीजा यह हुआ कि स्नान घाट के पास बड़े-बड़े तालाबनुमा गढ्ढे हो गए। प्रशासन द्वारा अपनी नाकामी छिपाने के लिए परियर घाट पर श्रद्धालुओं को जाने की मनाही कर दी गई और घाट के पुरोहितों के घाट पर लगे प्रतीक चिह्न झंडे उखाड़ दिए और सख्त हिदायत दी कि यहां पर श्रद्धालुओं को स्नान नहीं करा सकते पुरोहितों ने लाख मिन्नतें की लेकिन शासन-प्रशासन द्वारा उनकी बात को नजरअंदाज किया जाता रहा। परियर घाट पर 44 स्नान घाट है। यहां के पुरोहितों की रोजी-रोटी गंगा स्नान के लिए आने वाले श्रद्धालुओं द्वारा दी गयी दक्षिणा पर आश्रित हैं। परियर घाट पर स्नान पूजन पर प्रतिबंध लगा दिया गया था और घाट के पुरोहितों के दुर्दिन शुरू हो गए। जिलाधिकारी द्वारा पट्टे रद्द होने की सूचना मिली तो परियर घाट के पुरोहितों के चेहरे चमक उठे कि अब पतित पावनी मां गंगा मइया के पावन तट पर अपनी जीविका चलाने का रास्ता साफ हो गया। साथ में कहा कि जो इस खनन में अधिकारी संलिप्त थे उनपर कब कार्यवाही होगी।

पुलिस की कार्यशैली पर आक्रोशित ग्रामीणों ने किया मार्ग जाम

स्वतंत्र प्रभात ब्यूरो
उन्नाव। थाना बारा सगवर क्षेत्र के लालगंज प्रथम निवासी शिव बरन उम्र 35 वर्ष पुत्र तेजा पासवान की 1 सितंबर को संदिग्ध परिस्थितियों में थाना क्षेत्र के ही डोडिया खेड़ा में गंगा के पानी में डूबकर मौत हो गई थी परिवारजनों का आरोप था कि घर से बहला-फुसलाकर ले जाकर मेरे पुत्र की हत्या कर दी गई लेकिन पुलिस ने सांठ-गांठ कर मामले को रफा-दफा कर दिया पुलिसिया कार्यवाही से आक्रोशित महिलाओं व पुरुषों ने टेढ़ा ग्राम सभा के सामने ऊंचगांव-लालकुआं मार्ग पर जाम लगा पुलिस के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। मौके पर पहुंचे बीघापुर प्रभारी निरीक्षक जावेद अख्तर ने काफी मशक्कत के बाद लोगों को शांत कर जाम खुलवाया वहीं नवागत क्षेत्राधिकारी एमपी शर्मा भी मौके पर पहुंचे।
पुलिसिया कार्यवाही से आक्रोशित परिजनों का आरोप है कि पुलिस आरोपियों से सांठ-गांठ कर मामले को रफा-दफा करने में जुटी है जबकि शिव बरन की हत्या की गई है पुलिस कार्यवाही ना होने से आक्रोशित लोगों ने ऊंचगांव-लालकुआं मार्ग पर जाम लगा दिया। मृतक के भाई संदीप व सुनील का कहना था कि मेरे भाई को एक सितंबर को डोडिया खेड़ा निवासी मृतक का साला घर से बहला फुसलाकर खेत दिखाने के बहाने अपने साथ ले गया जहां सुनियोजित तरीके से उसकी हत्या कर दी गई। पारिवारिकजनों का कहना है कि उन्होंने थाने में हत्या की तहरीर दी लेकिन पुलिस ने कोई कार्यवाही नहीं की। जाम लगने से दोनों तरफ वाहनों की कतारें लग गई मौके पर पहुंचे प्रभारी निरीक्षक बारासगवर हरि प्रसाद अहिरवार ने परिजनों को समझाने का प्रयास किया लेकिन परिजन उग्र होते हुए बारा थाने पर वसूली का आरोप लगाते रहे प्रभारी निरीक्षक बिहार संतोष सिंह व प्रभारी निरीक्षक बीघापुर जावेद अख्तर भी मौके पर पहुंचे और परिजनों को काफी समझाने का प्रयास करते रहे। पुलिस ने परिजनों को आश्वासन दिया कि वह जांच में जो भी दोषी होगा उसके खिलाफ कार्रवाई करेंगे। काफी मसक्कत के बाद लगभग दो घंटे के बाद जाम खुल सका।
इंसेट:-
परिवारीजनों ने पुलिस की कार्यशैली पर लगाए सवालिया निशान
कड़ी धूप के चलते जाम लगाए कई महिलाओं की हालत बिगड़ गई और बेहोश भी हुंई। जाम का असर सड़क पर साफ दिख रहा था दोनों तरफ लम्बी-लम्बी कतारें गाड़ियों की लग गई फिर भी आक्रोशित लोगों ने जाम नहीं खोला। आक्रोशित परिवारजन लगातार पुलिस की कार्यशैली पर सवाल उठाते रहे और नारेबाजी करते रहे। मृतक के भाई व पिता का कहना है कि पुलिस और अपराधियों के बीच सांठ-गांठ हो चुकी है जिसके चलते अभी तक कोई कार्यवाही नहीं हो सकी है। तीन थानों की पुलिस के समझाने बुझाने और आश्वासन देने के बाद यातायात शुरु हो सका।

आक्रोशित ग्रामीणों ने दबंग कब्जेदार के खिलाफ सी.एम. पोर्टल पर की शिकायत

स्वतंत्र प्रभात रामजी तिवारी उन्नाव। तहसील क्षेत्र के गांव पंचायत करनाईपुर में सरकारी भूमि पर निर्माण जारी है। ग्राम प्रधान व ग्रामीणों की शिकायत के बाद भी कोई कार्यवाही ना होने से आक्रोशित ग्रामीणों ने मुख्यमंत्री पोर्टल पर शिकायत कर सरकारी भूमि व मार्ग पर कराए जा रहे निर्माण पर रोक लगाने की मांग की है। ग्राम पंचायत करनाईपुर की ग्राम प्रधान मंजू देवी ने उपजिलाधिकारी को 1 सितंबर को सरकारी भूमि 308 क जो बंजर के रूप में दर्ज है वहीं 308 ख सुरक्षित भूमि के रूप में दर्ज है लेकिन गांव के ही महादेव पुत्र फुल्लू ने मार्ग व बंजर की जमीन को अपने खेत में मिला लिया है। उपजिलाधिकारी ने राजस्व निरीक्षक और लेखपाल को निर्देश देकर सरकारी भूमि सुरक्षित करने के निर्देश दिए थे लेकिन कब्जेदारों की पहुंच के आगे लेखपाल राजस्व निरीक्षक मौके पर नही पहुंचे आक्रोशित ग्रामीणों व ग्राम प्रधान मंजू देवी ने जिलाधिकारी व मुख्यमंत्री पोर्टल पर शिकायत दर्ज कर कार्यवाही की मांग की है।

बदमाशो ने घर में घुस महिला से की मारपीट, जलाने का प्रयास

स्वतंत्र प्रभात रामजी तिवारी उन्नाव। मौरावां थाना क्षेत्र के मोहल्ला बेनीगंज सड़क के किनारे सुबह डकैतों ने घर में रह रही महिलाओं के साथ जमकर मारपीट की और मारपीट करने के बाद जलाने का भी प्रयास किया और जेवरात सहित नगदी लेकर वहां से फारार हो गए।
प्राप्त जानकारी के अनुसार मौरावां के मोहल्ला बेनीगंज में रोड के किनारे विनोद चैरसिया के मकान में सुबह लगभग 5 बजे अज्ञात दो डकैत घर में घुसकर बेला पत्नी सिनोद को दबोच लिया और मारपीट करने लगे और मुंह में अवैध असलहा लगाकर हाथ पैर बांध दिए उसके बाद मुंह में भी कपड़ा बांध दिया जिससे कि महिला की आवाज कमरे के बाहर तक न जा सके और अलमारी में रखे बीस हजार की नगदी व झुमकी, टापस, सोने का लाकेट, पायले निकालने के बाद वहीं रखे मिट्टी के तेल की पीपिया उड़ेल कर जलाने के लिए माचिस खोजने लगे उसी समय बेला की जेठानी रेनू आ गई और दरवाजा पीटने लगी शोरगुल सुनकर डकैत वहां से रफ्फूचक्कर हो गए। सूचना पर पहुंची पुलिस ने मौके पर जांच करते हुए कार्यवाही शुरू कर दी। अब देखना यह है कि मौरावां पुलिस डकैतों को पकड़ने में कामयाब होती हैं या फिर मामले को ठंडे बस्ते में डालने का कार्य करती है। वहीं बेला को चिंता जनक हालत में पुरवा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया है।

सोशल डिस्टेंसिंग के साथ लोगों तक पहुंचाया गया गुरूजी का प्रसाद

स्वतंत्र प्रभात ब्यूरो शुक्लागंज-उन्नाव। प्रत्येक वर्ष की भांति इस वर्ष भी राजधानी मार्ग स्थित प्राचीन दुर्गा मंदिर में शनिवार को गुरू के रूप में पूजे जाने वाले श्री मदन केशव आमडेकर की पुण्यतिथि पर भंडारा कराया गया। जहां कोरोना वाॅयरस के संक्रमण को देखते हुये इस बार लोगों को भंडारे के प्रसाद की पैकिंग कर सोशल डिस्टंेसिंग के साथ बांटे गये।
भंडारे के बारे में जानकारी देते हुए मंदिर व्यवस्थापक आदित्य सिंह ने बताया कि 5 सितंबर वर्ष 1983 में श्री मदन केशव आमडेकर जी ब्रम्हालीन हुए थे। मंदिर में पूजा पाठ करवाने के अलावा आरती का जिम्मा उनके ही पास था। अधिक उम्र और उनकी सेवा भाव देखते हुए लोग उन्हें गुरू जी कह कर पुकारने लगे थे। उनके शरीर त्यागने के बाद से ही उनकी स्मृति पर प्रत्येक वर्ष विशाल भंडारे का आयोजन करवाया जाता है। इस बार कोरोना वाॅयरस के संक्रमण को देखते हुये प्रसाद की पैकिंग करा कर लोगों तक सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर पहुंचाया गया है। शनिवार को सुबह नौ बजे गुरू जी का भिषेक भी कराया गया। इस मौके पर चक्रपाणि मिश्रा, के पी सिंह, प्रदीप शुक्ला, जगन्नाथ कुशवाहा, शिवकुमार, पुतान सिंह, सुशील, अमित गुप्ता, सुशील दीक्षित, बब्बू मिश्रा, राजू वर्मा, अमन सक्सेना, बउवा, विशाल, अजय, हीरा गुप्ता आदि लोग मौजूद रहे।

चार दिन से लापता किसान का शव गंगा की झाड़ियों में मिला, हत्या की अशंका

स्वतंत्र प्रभात आसिम अली शुक्लागंज-उन्नाव। डेरा पीपर खेड़ा निवासी एक किसान बुधवार को हाइवे स्थित एक पेट्रोल पंप में दूध देने गया था। जिसके बाद से वह वापस नहीं आया। परिजनों ने उसकी खोजबीन की लेकिन उसका कहीं कोई पता नहीं चल सका। परिजनों ने हत्या की आशंका जताते हुये पुलिस को प्रार्थना पत्र दिया है। पुलिस ने गुमशुदगी दर्ज कर उसकी खोजबीन कर रही थी। तभी शनिवार को उसका शव गंगा में झाड़ियों के पास रस्सी से हाथ बंधा पाया गया। शव मिलते ही परिजनों में कोहराम मच गया। परिवार के लोगों ने पास के गांव में रहने वाले कुछ लोगों पर हत्या का आरोप लगाया है। सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पीएम के लिये भेजा है।
गंगाघाट कोतवाली क्षेत्र के डेरा पीपर खेड़ा निवासी मुंशीलाल निषाद (55) झब्बूपुरवा गांव के बाहर खेतों में झोपड़ी डाल कर रखवाली करता था। बुधवार रात करीब आठ बजे हाइवे स्थित एक पेट्रोल पंप पर रोज की तरह दूध देने गये था। जिसके बाद वह लापता हो गया। उसकेे बेटे गोविंद और जगदीश ने गंगाघाट पुलिस को गुमशुदगी का प्रार्थनापत्र दिया है। पुलिस ने गुमशुदगी दर्ज कर किसान की तलाश शुरू कर दी थी। जिस पर शनिवार सुबह करीब साढ़े दस बजे झब्बूपुरवा गांव के सामने गंगा के किनारे शव झाड़ियों में पड़ा देखा गया। मुंशीलाल के दोनों हाथ रस्सी से बंधे पये गये। सिर, गले में चोट के निशान और हाथ, पैरों में चोट के निशान पाये गये हैं। बेटे गोविंद ने बताया कि पिता शराब पीते थे। झब्बूपुरवा के कुछ लोगों से गाली गलौज हुआ है। उन्हीं लोगों ने पिता की हत्या कर शव को गंगा में फंेका है। सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव को बाहर निकलवाया और कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिये भेजा है। चैकी इंचार्ज राज कुमार सरोज ने बताया कि चार लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ की गई है। वहीं परिजनों का आरोप है कि पुलिस ने आरोपियों को पकड़ने के बाद छोड़ दिया।

फिर फूटा कोरोना बम शिक्षक के परिवार समेत चैदह निकले पाॅजिटिव

स्वतंत्र प्रभात आसिम अली शुक्लागंज-उन्नाव। शनिवार को ठाकुर खेड़ा स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र और कई मोहल्लों में डोर टू डोर जाकर स्वास्थ्य पर्यवेक्षक ने रैपिड एंटीजन किट से जांच की। जिसमें तेरह लोग संक्रमित पाये गये। वहीं नगर का एक युवक आरटीपीसीआर जांच में पाॅजिटिव पाया गया। शनिवार को शिक्षक के परिवार समेत चैदह लोगों को कोरोना की पुष्टि हुई।
वरिष्ठ स्वास्थ्य पर्यवेक्षक प्रदीप दिवाकर ने सीएचसी और गायत्री नगर, गोपीनाथपुरम में डोर टू डोर जाकर 79 लोगों की रैपिड एंटीजन किट से जांच की। जिसमें मिश्रा काॅलोनी का युवक, एक बच्ची, ऋषि आश्रम का युवक, सुभाष नगर का युवक, गोपीनाथ पुरम का युवक, ऋषि नगर की महिला, भातू फार्म दो महिलाएं, शक्ति नगर में तीन पुरूष और दो महिलाएं, मनोहर नगर का युवक, कोरोना पाॅजिटिव पाया गया। वहीं शक्ति नगर मोहल्ले में रहने वाले एक शिक्षक समेत परिवार के पांच लोगों को कोरोना पाॅजिटिव पाया गया। वहीं गंगाघाट क्षेत्र में अब तक 492 कोरोना पाॅजिटिव निकल चुके हैं। जिसमें ग्यारह लोगांे की मौत भी चुकी है।

युवक को बंधक बनाकर दबंगों ने लाठी डंडों से पीटा

स्वतंत्र प्रभात आसिम अली शुक्लागंज-उन्नाव। नगर के नेहरू नगर मोहल्ले में रहने वाले एक युवक को वहीं रहने वाले दबंगों ने मामूली बात को लेकर उसे बंधक बना लिया और उसकी जमकर पिटाई कर दी। जिससे उसकी पीठ में गंभीर चोटे आई हैं। पीड़ित ने दबंगों के खिलाफ पुलिस से शिकायत की है।
नेहरू नगर निवासी ऋषिकांत मिश्रा ने बताया कि पड़ोस में रहने वाले कुलदीप शुक्ला के बेटे छोटू से मामूली बात हो गई। जिसका ओलाहना देने वह कुलदीप के घर गया। शिकायत सुन सभी का पारा हाई हो गया और आरोप है कि उसे घर में बंधक बना लिया और लाठी डंडों से उसकी जमकर पिटाई कर दी। जिससे उसे चोटे आई हैं। दबंगों ने ऋषिकांत को धमकी दी कि अगर पुलिस से शिकायत करोंगे तो जान से मार देंगे। पीड़ित ने आरोपियांे के खिलाफ पुलिस को प्रार्थनापत्र दिया है। इस बावत चैकी इंचार्ज अबू मोहम्मद कासिम ने बताया कि आरोपियों को जल्द गिरफ्तार किया जायेगा।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

डीडी प्रसार भारती लोगो 'भगवा रंग' में तब्दील से कांग्रेस का रंग हुआ लाल,जताई नाराजगी डीडी प्रसार भारती लोगो 'भगवा रंग' में तब्दील से कांग्रेस का रंग हुआ लाल,जताई नाराजगी
स्वतंत्र प्रभात। एस.डी सेठी।   दिल्ली दूरदर्शन के पब्लिक ब्राडकास्टर दूरदर्शन ने अपने एतिहासिक लोगो का रंग लाल से बदलकर केसारिया...

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel