स्वतंत्र प्रभात आज की टॉप 4 ख़बरें बीडीओ ने दो सचिवो से मांगा स्पष्टीकरण

बीडीओ ने दो सचिवो से मांगा स्पष्टीकरण स्वतंत्र प्रभात रामजी तिवारी बीघापुर-उन्नाव। विकास खंड बीघापुर में तैनात दो लापरवाह ग्राम पंचायत अधिकारियों का वेतन खंड विकास अधिकारी ने काटने की संस्तुति भेजी है और वहीं दोनों ग्राम विकास अधिकारियों से स्पष्टीकरण मांगा है। बीघापुर विकास खंड में तैनात ग्राम विकास अधिकारी वैभव श्रीवास्तव और शौचालय

बीडीओ ने दो सचिवो से मांगा स्पष्टीकरण

स्वतंत्र प्रभात रामजी तिवारी बीघापुर-उन्नाव। विकास खंड बीघापुर में तैनात दो लापरवाह ग्राम पंचायत अधिकारियों का वेतन खंड विकास अधिकारी ने काटने की संस्तुति भेजी है और वहीं दोनों ग्राम विकास अधिकारियों से स्पष्टीकरण मांगा है। बीघापुर विकास खंड में तैनात ग्राम विकास अधिकारी वैभव श्रीवास्तव और शौचालय घोटाले में फरार चल रहे अनिल पटेल की अनुपस्थिति होने पर खंड विकास अधिकारी अमित मिश्र ने दोनों ग्राम विकास अधिकारियों का 2 दिन का वेतन काटने की रिपोर्ट डीडीओ व डीपीआरओ को भेजा है।

एल-1 अस्पताल बिछिया का किया औचक निरीक्षण
जिलाधिकारी ने अस्पताल में दी जा रही सुविधाओं पर संतोष व्यक्त किया

स्वतंत्र प्रभात रामजी तिवारी उन्नाव। जिलाधिकारी रवीन्द्र कुमार ने आज एल-1 अस्पताल बिछिया सामुदायिक स्वास्थ केन्द्र का औचक निरीक्षण किया जिसमें सभी डाॅक्टर/स्टाॅफ उपस्थित पाये गये। जिलाधिकारी को निरीक्षण के दौरान पाया गया कि राउन्डवार सभी चिकित्सक प्रतिदिन संक्रमित मरीजों का समय-समय पर निरीक्षण कर रहे हैं। जिलाधिकारी ने साफ.सफाई की स्थिति की जानकारी ली। उन्होंने निर्देश दिये कि दिन में तीन बार साफ.सफाई की जाये परिसर में किसी भी तरह की गन्दगी नहीं होनी चाहिये। मरीजों की चादर/बिस्तर प्रतिदिन बदले जायें। उन्होंने यह भी कहा कि मरीजों को किसी प्रकार की समस्या उत्पन्न नहीं होनी चाहिये। जिलाधिकारी ने मरीजों को दिये जा रहे खाने की व दवा आदि की जानकारी उनसे ली। जिसपर मरीजों द्वारा बताया गया कि उन्हें समस्त सुविधायें दी जा रही है खाने की गुणवत्ता भी अच्छी बताई गई। जिलाधिकारी को डाक्टरों द्वारा जानकारी दी गई की आज के संक्रमित मरीजों का इलाज किया जा रहा है। इसके उपरांत उन्होंने पीडब्ल्यूडी के अधिशाषी अभियंता के कार्यालय का निरीक्षण किया। कार्यालय में सभी कर्मियों की उपस्थिति पाई गई। जिलाधिकारी ने कहा कि कार्यालय की साफ.सफाई अच्छे तरीके से रखा जाए।

दिव्यांगो का वैधानिक संरक्षक बनने हेतु करें आवेदन

स्वतंत्र प्रभात आसिम अली उन्नाव। जिला दिव्यांगजन सशक्तीकरण अधिकारी विनय उत्तम ने बताया कि जनपद के ऐेसे दिव्यांगजन जो स्वपरायणता, प्रमस्तिस्क अंगघात, मानसिक मंदता एवं बहुनिःशक्तता से ग्रस्त है एवं उनकी आयु 18 वर्ष पूर्ण हो चुकी है उनको राष्ट्रीय न्याय अधिनियम 1999 के अन्र्तगत वैधानिक संरक्षकता प्रदान किए जाने की व्यवस्था है। उक्त के अंतर्गत दिव्यंागता से ग्रस्त दिव्यांगजनों के अनुरक्षण एवं देखभाल अचल संपत्तियों का प्रबन्धन चल संपत्ति का प्रबन्ध तथा बैंक खाते का संचालन आदि हेतु वैधानिक संरक्षक के नियुक्ति का प्राविधान है। सामान्य स्थिति में निःशक्त व्यक्ति के माता-पिता दोनों में से कोई भी वैधानिक संरक्षक बन सकते है, बेहतर होगा कि माता-पिता द्वारा संयुक्त रूप से संरक्षकता ली जाय। उन्होंने बताया राष्ट्रीय न्यास अधिनियम के अधीन निःशक्त व्यक्ति के माता-पिता के अलावा उसके नातेदार तथा रजिस्ट्रीकृत संगठन भी निःशक्त व्यक्ति के वैधानिक संरक्षक नियुक्त किये जाने के लिए पहल कर सकते हैं। जिला दिव्यांगजन सशक्तीकरण अधिकारी ने बताया कि जनपद के इस प्रकार की दिव्यांगता से ग्रस्त निःशक्त व्यक्तियांे के माता पिता के अलावा उसके नातेदार तथा रजिस्ट्रीकृत संगठन वैधानिक संरक्षकता के लिये आवेदनपत्र विभागीय वेबसाइट पर आनलाइन अपलोड कराते हुये आवेदनपत्र की हार्डकापी जिला दिव्यांगजन सशक्तीकरण कार्यालय को उपलब्ध करायें। इस योजना से सम्बन्धित किसी समस्या अथवा विस्तृत जानकारी के लिये किसी भी कार्य दिवस में जिला दिव्यांगजन सशक्तीकरण कार्यालय से सम्पर्क करें।

शुभमणि हत्याकांड में कन्हैया अवस्थी पर होगी रासुका कार्यवाही

स्वतंत्र प्रभात आसिम अली शुक्लागंज-उन्नाव। गंगाघाट कोतवाली के ब्रम्ह नगर निवासी शुभममणि त्रिपाठी की सहजनी दूध मंडी के पास फोरलेन पर दिनदहाड़े गोलियों से छलनी कर हत्या कर दी गई थी। पुलिस ने मुख्य आरोपियांे समेत अन्य आरोपियांे को जेल भेज चुकी हैं। वहीं जिला प्रशासन ने कन्हैया पर रासुका की कार्यवाही की। हत्याकांड में जुडे़ और लोगों पर भी कार्यवाही हो सकती है।
शुभममणि त्रिपाठी की 19 जून को सहजनी दूध मंडी के पास हत्या कर दी गई थी। जिसके बाद उसके बड़े भाई ऋषभमणि त्रिपाठी ने दिव्या अवस्थी समेत दस लोगों के खिलाफ हत्या का मुकदमा दर्ज कराया था। पुलिस ने घटना में शामिल दिव्या अवस्थी, कन्हैया अवस्थी समेत कई को जेल भेज चुकी है। वहीं तीन नामजद आरोपी अभी भी फरार चल रहे हैं। पुलिस उन्हंे पकड़ने के लिये बराबर दबिशें दे रही हैं। वहीं एसपी रोहन पी कनय ने इंस्पेक्टर अरविंद सिंह को रासुका की कार्यवाही करने के लिये निर्देश दिये थे। जिसकी फाइल डीएम रवीन्द्र कुमार के पास भेजी गई। उन्होंने रासुका की संस्तुति कर दी। जिसके बाद इंस्पेक्टर ने जेल में कन्हैया अवस्थी को तामिला करा दिया और रासुका की कार्यवाही कर दी है। इंस्पेक्टर ने बताया घटना में शमिल अन्य आरोपियों पर भी रासुका की कार्यवाही की जा सकती है।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel