उत्तर मध्य रेलवे प्रतिदिन एक करोड़ रुपये के अतिरिक्त माल ढुलाई हेतु प्रयासरत

उत्तर मध्य रेलवे प्रतिदिन एक करोड़ रुपये के अतिरिक्त माल ढुलाई हेतु प्रयासरत । स्वतंत्र प्रभात।प्रयागराज। महाप्रबंधक राजीव चौधरी ने उत्तर मध्य रेलवे के प्रमुख विभागाध्यक्षों और मंडल रेल प्रबंधक प्रयागराज, झांसी और आगरा के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कोविड -19 की स्थिति, ट्रेन परिचालन में संरक्षा, माल लदान, बीडीयू द्वारा किए गए

‌उत्तर मध्य रेलवे प्रतिदिन एक करोड़ रुपये के अतिरिक्त माल ढुलाई हेतु प्रयासरत ।

‌ स्वतंत्र प्रभात।


‌प्रयागराज।

‌ महाप्रबंधक  राजीव चौधरी ने उत्तर मध्य रेलवे के प्रमुख विभागाध्यक्षों और मंडल रेल प्रबंधक प्रयागराज, झांसी और आगरा  के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कोविड -19 की स्थिति, ट्रेन परिचालन में संरक्षा, माल लदान, बीडीयू द्वारा किए गए कार्यों और अन्य महत्वपूर्ण बिंदुओं  की समीक्षा की।

‌महाप्रबंधक श्री चौधरी ने इस बात पर बल  दिया कि कोविड -19 के लिए निर्धारित  प्रोटोकॉल में बहुत उच्च स्तर के अनुशासन की आवश्यकता है ताकि मध्यम और छोटे शहरों में भी स्थित सभी कार्य केंद्रों में महामारी का प्रसार को रोका जा सके।

‌उन्होंने कहा कि यह अत्यंत महत्वपूर्ण है कि रेलपरिवार का प्रत्येक सदस्य कोविड -19 के दिशानिर्देशों के अनुरूप अपने सामाजिक व्यवहार को बनाए रखते है और उत्तर मध्य रेलवे के रेलवे कर्मचारियों द्वारा इसके अनुपालन पर निगरानी रखने के लिए कार्मिक विभाग को निर्देशित किया है। उन्होंने आगे कहा कि रेलवे अस्पतालों सहित मण्डलों  को यह सुनिश्चित करना होगा कि कोविड -19 के खिलाफ लड़ाई के लिए केवल उच्च गुणवत्ता वाले उत्पादों की खरीद की जाए और खरीद करने वाले  विभाग के साथ साथ  उपभोग करने वाले विभागों को भी गुणवत्ता जांच के लिये निर्देशित किया गया ।

‌संरक्षा की समीक्षा करते हुए महाप्रबंधक   ने बल देते हुये कहा कि संरक्षित ट्रेन संचालन ही सबसे कुशल संचालन है और रेलवे के रखरखाव और संचालन के लिए निर्धारित प्रक्रियाओं में किसी भी स्तर पर शॉर्टकट की अनुमति नहीं है। परिचालन से जुड़ी प्रक्रियाओं के आडिट का निर्देश महाप्रबंध ने दिया और कहा कि यार्डों, साइडिंगों एवं लोडिंग स्थलों आदि में शंटिग प्रक्रिया का मंडलीय अधिकारियों द्वारा आडिट किया जाए और मिली कमियों पर तत्काल  कार्यवाही करते हुये निराकरण किया जाये। 

‌पासिंग थ्रू ट्रेनों का एनरूट परीक्षण  रेलवे की  एक महत्वपूर्ण संरक्षा प्रक्रिया है। संरक्षायुक्त TXR स्टाफ के  रिकॉर्ड कीपिंग, टूल्स, उपकरणों , मैनपावर आदि के आडिट के निर्देश दिए, ताकि मार्ग के  परीक्षण  बिंदुओं को और सुदृढ़ करने के लिए वांछित संसाधनों  की पहचान की जा सके और उनका समयबद्ध तरीके से बढ़ाया जा सके।

‌कोविड -19 संकट के बावजूद, उत्तर मध्य रेलवे ने पिछले साल की तुलना में जुलाई और अगस्त, 2020 में बेहतर माल लदान किया  है। अगस्त -20 में 12.7 मिलियन टन माल की लोडिंग कर अगस्त -19  की तुलना में 40000 टन माल अधिक लदान किया है। कुशल ट्रेन संचालन की दिशा में एक बड़ी उपलब्धि हासिल करते हुये  उत्तर मध्य रेलवे  ने अगस्त -20 में मालगाड़ियों की औसत गति 47.42 किलोमीटर प्रति घंटे दर्ज की जो अगस्त -19 में दर्ज 23.29 किलोमीटर प्रति घंटे से दुगनी से अधिक (104%) है। माल लदान प्रदर्शन की समीक्षा करते हुए, महाप्रबंधक श्री चौधरी ने नए व्यापार लाने और परंपरागत ट्रैफ़िक की मात्रा बढ़ाने के लिए डिवीजनों और मुख्यालय के बीडीयू की सराहना की । इसी क्रम में कोविड – 19 के फल स्वरूप यात्री सेवाओं के कम संचालन के दृष्टिगत राजस्व के अंतर को समाप्त करने के उद्देश्य से  उत्तर मध्य रेलवे में प्रतिदिन 01 करोड़ के अतिरिक्त माललदान के महत्वाकांक्षी लक्ष्य पर कार्य किया जा रहा है। महाप्रबंधक ने मण्डलों और सभी विभागों को इस दिशा में समन्वित प्रयास करने के निर्देश दिये।

‌प्रयागराज ब्यूरो से दयाशंकर त्रिपाठी की रिपोर्ट

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel