मानव संसाधन एवं महिला विकास संस्थान द्वारा वनवासी समुदाय में खाद्यान्न सामग्री का वितरण ।

मानव संसाधन एवं महिला विकास संस्थान द्वारा वनवासी समुदाय में खाद्यान्न सामग्री का वितरण । ए •के •फारूखी ( रिपोर्टर) ज्ञानपुर, भदोही । देश में कोविड-19 का संक्रमण दिन प्रतिदिन अपना पैर बड़ी तेजी से पसार रहा है। यह महामारी सभी के लिए एक चुनौती बनकर समाज को प्रभावित कर रहा है। जिसमें सीमांत और

मानव संसाधन एवं महिला विकास संस्थान द्वारा वनवासी समुदाय में खाद्यान्न सामग्री का वितरण ।

ए •के •फारूखी ( रिपोर्टर)

ज्ञानपुर, भदोही ।

देश में कोविड-19 का संक्रमण दिन प्रतिदिन अपना पैर बड़ी तेजी से पसार रहा है। यह महामारी सभी के लिए एक चुनौती बनकर समाज को प्रभावित कर रहा है। जिसमें सीमांत और गरीब सबसे अधिक प्रभावित हो रहे हैं। कोविड-19 का संक्रमण रोकने व देश को भुखमरी से बचाने के लिए जहां एक तरफ सरकार प्रयास कर रही है,

वहीं दूसरी तरफ दस्तावेजों के अभाव में समाज के वनवासी, आदिवासी सहित अन्य पिछड़ा वर्ग आज भी अपनी दैनिक खाद्य सामग्री जुटाने में असमर्थ हो रहा है। इस गंभीर समस्या को देखते हुए संस्था मानव संसाधन एवं महिला विकास संस्थान भदोही पूरी इमानदारी और तन्मयता के साथ समाज सेवा में जुटे हुए हैं। ऐसे में समाज सेवा करते हुए जरूरतमंदों का सहारा बने हुए हैं।

और बनवासी समुदाय सहित बाहर से आए प्रवासी श्रमिक, भट्टे पर कार्यरत मजदूर व गरीबों परिवारों के सहयोग के लिये खाद्यान्न सामग्री व सुरक्षा किट वितरण कर राहत पहुंचाने का काम कर रहे हैं । संस्था द्वारा जनपद भदोही के ग्रामीण क्षेत्रों में 35 परिवारों का चयन किया गया है जो प्रवासन से वापस आए हुए हैं , व राशन कार्ड से भी वंचित हैं।

सइसी क्रम में बीते 10 अगस्त को मानव संसाधन एवं महिला विकास संस्थान व आजाद शक्ति अभियान के नेतृत्व में विकास खंड औराई, सुरियावां और ज्ञांनपुर के 11 बनवासी बरसती में 35 वंचित परिवारों को विधवा, विकलांग, दिहाड़ी मजदूर इत्यादि को खाद्यान्न सामग्री वितरित किया गया। तथा कोरोना बचाव हेतु सामाजिक दूरी का नियम पालन, नियमित हाथ धोने मास्क का उपयोग करने की जानकारी दी गई।

इस अवसर पर आजाद शक्ति अभियान की संयोजक श्रीमती इंद्रावती देवी ने कहा कि हमारा देश ही नहीं पूरा संसार कोरोना महामारी का सामना कर रहा है । परंतु सबसे ज्यादा प्रवासी श्रमिक सभी सुख सुविधाओं से वंचित हो रहे हैं। जो हमने और आप में से ही एक हैं। अतः हमें उनके सम्मान में एक साथ आगे आकर मदद करनी चाहिए ।

उन्होंने कहा प्रवासी मजदूरों को हम अपने गांव, जिले, राज्य में उनका स्वागत करें, उनके साथ किसी भी तरह का भेदभाव न करें । प्रवासी मजदूर हमारे लिए सम्मानीय हैं । उनका सम्मान करें । इस अवसर पर संस्था के जिला समन्वयक अजय कुमार ,मंजू देवी , नन्हेंलाल, रजनीश आदि शामिल रहे।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel