जागरण निमित्त कजरी पर खूब बिकी जलेबी वह इमरती ।

जागरण निमित्त कजरी पर खूब बिकी जलेबी वह इमरती । ए •के •फारूखी (रिपोर्टर ) ज्ञानपुर भदोही । स्थानीय नगर सहित ग्रामीण इलाकों में बुधवार को महिलाओं का पर्व कजली निमित्त जागरण हर्षोल्लास पूर्वक मनाया गया। सावन के इस महीने में जागरण पर्व पर विशेषकर जलेबियां तो दुकानों पर दिखती हैं ,लेकिन हर मिठाई की

जागरण निमित्त कजरी पर खूब बिकी जलेबी वह इमरती ।

ए •के •फारूखी (रिपोर्टर )

ज्ञानपुर भदोही ।

स्थानीय नगर सहित ग्रामीण इलाकों में बुधवार को महिलाओं का पर्व कजली निमित्त जागरण हर्षोल्लास पूर्वक मनाया गया। सावन के इस महीने में जागरण पर्व पर विशेषकर जलेबियां तो दुकानों पर दिखती हैं ,लेकिन हर मिठाई की दुकानों पर इमरती के दर्शन नहीं होते हैं।

इस महीने में पड़ने वाले त्योहार सावन के मंगलवारी चकवा मेला, हरियाली तीज, रक्षाबंधन ,कजरी निमित्त जागरण पर विशेषकर इमरती मिठाई का खास चलन है। पति अपनी पत्नी व परिजनों के लिए इमरती खरीदकर ले जाते हैं। और सबका मुंह मीठा कराते हैं।

इसी के चलते महिलाओं में इमरती मिठाई की जमकर डिमांड रहती है । इस खास पर्व के चलते पूरे नगर में इमरती की दुकानों पर जमकर भीड़ रही। इस बार इमरती का रेट पिछले साल की अपेक्षा कुछ अधिक रहा।

जागरण निमित्त कजरी पर खूब बिकी जलेबी वह इमरती ।

जागरण पर्व पर हर साल दुकानदार अपनी दुकान के सामने स्पेशल दुकान लगाकर जमकर जलेबी और इमरती मिठाई की बिक्री करते हैं। इस खास पर्व पर समूचा नगर इस विशेष मिठाई से सराबोर रहा।

बताते चले कि इमरती एक प्रकार का मीठा पकवान होता है। जो उड़द दाल की घोल और चीनी की चाशनी से बनाया जाता है। उड़द की फेटी हुई महीन पीटी और चौरेठे को तीन-चार तह कपड़े में जिसके बीच में एक छोटा सा छेद रहता है,

रखकर खौलते हुए की तई में घुमा-घुमा कर इसे कंगन के आकार का बनाते हैं और तलने के बाद इसे चीनी के शीरे में डूबा कर तैयार करते हैं ‌ इस बार ज्यादा रेट होने के बावजूद भी मिठाई की दुकानों पर इमरती की जमकर डिमांड देखी गई।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel