सुल्तानपुर : कस्बे में जगह-जगह जलापूर्ति की पाइप लीक

जलभराव से संक्रमण व बीमारी का खतरा। जिम्मेदार अधिकारी मौन। रिपोर्ट – राजकुमार यादव लंभुआ / सुल्तानपुर :-लंभुआ कस्बे में जल निगम द्वारा संचालित पानी की सप्लाई की पाइप में जगह-जगह लीकेज होने से जल भराव से संक्रमण का खतरा बना हुआ है। स्थानीय लोगों ने इसकी शिकायत जिलाधिकारी से भी की है। आपको बताते

जलभराव से संक्रमण व बीमारी का खतरा।

जिम्मेदार अधिकारी मौन।

रिपोर्ट – राजकुमार यादव

लंभुआ / सुल्तानपुर :-
लंभुआ कस्बे में जल निगम द्वारा संचालित पानी की सप्लाई की पाइप में जगह-जगह लीकेज होने से जल भराव से संक्रमण का खतरा बना हुआ है। स्थानीय लोगों ने इसकी शिकायत जिलाधिकारी से भी की है।

आपको बताते चलें कि तकरीबन सात वर्ष पूर्व ग्राम पंचायत निधि से तत्कालीन ग्राम प्रधान माता प्रसाद सरोज द्वारा लंभुआ कस्बे में पानी की आपूर्ति के लिए जल निगम द्वारा वाटर टैंक की स्थापना कर उसके रखरखाव व कनेक्शन की जिम्मेदारी ग्राम सभा को दे दिया गया। जिसके तहत सञ्चालन व देख रेख के लिए एक संविदा कर्मी की नियुक्ति भी की गयी जिसको ग्राम सभा से मानदेय भी दिया जाता रहा। कस्बे भर में जल निगम द्वारा पानी की पाइप बिछाकर घर – घर जलापूर्ति की व्यवस्था की गयी। कस्बे में राजमार्ग के दोनों तरफ पाइप लाइन बिछाकर तत्कालीन बीजेपी से सांसद वरुण गांधी द्वारा इंटरलॉकिंग की गयी।


किन्तु विगत 6 माह से कस्बे में कई जगह पानी सप्लाई की पाइप में लीकेज हो गया है जिससे जगह-जगह जल भराव हो रहा है। जलभराव के चलते जहाँ एक तरफ संक्रमण का खतरा बना है तो वहीं दरवाजे पर हुए जलभराव से कई मुश्किलों का भी सामना करना पड़ रहा है। स्थानीय लोगों ने बताया कि इसकी कई बार सम्बंधित विभाग तथा जिलाधिकारी से शिकायत की गयी लेकिन कोई निस्तारण नही हुआ। लोगों में इसको लेकर काफी रोष है। न तो ग्राम सभा इसकी मरम्मत करवा रही है और न ही कोई अधिकारी इस पीड़ा को सुन रहा है।

 विदित होगा कि कुछ दिन पूर्व ही लंभुआ कस्बे को नगर पंचायत का दर्जा दिया गया है। मिली जानकारी के अनुसार वर्तमान में जलापूर्ति विभाग के द्वारा नगर पंचायत में जल आपूर्ति के सम्बन्ध में सर्वे किया जा रहा है। जिसके बाद नई पाइप लाइन बिछाकर पानी आपूर्ति की जायेगी। 


पानी बचाना किसी सरकार या संगठन का नहीं बल्कि हर इंसान की जिम्मेदारी है
यदि समय पर जल का संरक्षण नहीं किया गया तो धीरे-धीरे जल का स्तर घटता जाएगा और भविष्य में अपरिवर्तनीय परिस्थितियों का सामना करना होगा
लक्ष्मण गांधी
संयोजक “मिशन पानी


“मेरे पास कोई शिकायत नही आई है। पाइप लीकेज का एक मामला मेरे संज्ञान में है मैं जल्दी ही अपने पैसे से उसकी मरम्मत करवा दूंगा।”
-मुकेश सिंह “ग्राम सभा सचिव”

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Online Channel