स्वतंत्र प्रभात हिन्दी दैनिक आज की टॉप 9 ख़बरें पारिवारिक विवाद में महिला को पीटा

कृषि यंत्रो हेतु 20 कृषको को मिलेगा शत प्रतिशत अनुदान स्वतंत्र प्रभात ब्यूरो:-उन्नाव। उप कृषि निदेशक डा0 नन्दकिशोर ने बताया कि कृषि विभाग द्वारा संचालित राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन योजनान्तर्गत वर्ष 2020-21 में विभिन्न प्रकार की कृषि यंत्र जैसे मैनुअल स्प्रेयर पावर स्प्रेयर कोनोवीडर ड्रम सीडर सीड ड्रिल जीरोटिल मल्टी क्राप प्लाण्टर जीरो टिल सीड

कृषि यंत्रो हेतु 20 कृषको को मिलेगा शत प्रतिशत अनुदान


स्वतंत्र प्रभात ब्यूरो:-उन्नाव। उप कृषि निदेशक डा0 नन्दकिशोर ने बताया कि कृषि विभाग द्वारा संचालित राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन योजनान्तर्गत वर्ष 2020-21 में विभिन्न प्रकार की कृषि यंत्र जैसे मैनुअल स्प्रेयर पावर स्प्रेयर कोनोवीडर ड्रम सीडर सीड ड्रिल जीरोटिल मल्टी क्राप प्लाण्टर जीरो टिल सीड कम फर्टीलाइजर ड्रिल रिजफेरो प्लाण्टर रोटावेटर पैडी मल्टी क्राप थ्रेसर लेजर लैण्ड लेबलर पावर टिलर स्प्रिंकलर सेट पम्प सेट मिनी दाल मिल स्माल आॅयल एक्सटेंशन यूनिट एच0डी0पी0ई0 पाइप पी0वी0सी0 पाइप लपेटा पाइप कृषकों को अनुदान पर लक्ष्य के अनुसार तथा लोकल इनीशिएटिव मद के अन्तर्गत स्माल गोदाम 56.25 वर्गमी0 सामुदायिक थ्रेसिंग फ्लोर का निर्माण फसल मड़ाई हेतु 10.20 कृषकों का स्वयं सहायता समूह के माध्यम से शत-प्रतिशत अनुदान पर कराया जाना है। जनपद के सभी कृषकों को सूचित किया जाता है कि प्रथम आओ प्रथम पाओ के सिद्वान्त के अनुसार कृषकों को पहले पोर्टल पर माॅग करना होगा उसके बाद उप कृषि निदेशक स्तर पर कृषकों को लक्ष्यों की पूर्ति होने तक कृषि यंत्र अनुदान पर लेने हेतु टोकन कृषि विभाग की वेबसाइट पर टोकन जनरेट कर सकते है। टोकन जनरेट करने के उपरान्त 10001 से 100000 तक के अनुदान के लिये 2500 की धनराशि, 100001 से ऊपर कृषि यंत्र के लिये 5000, टोकन की धनराशि का टोकन प्राप्त होने एक सप्ताह के अंदर कृषि यंत्र हेतु निर्धारित जमानत धनराशि यूनियन बैंक के खाते में जमा करना होगा तथा बैंक एवं पोर्टल पर निर्धारित प्रक्रिया के अनुसार धनराशि जमा करने का प्रमाणपत्र पोर्टल पर स्वतः ही अंकित हो जायेगा। कृषक के द्वारा एक सप्ताह के अन्दर निर्धारित धनराशि जमा नहीं की जाती है तो उसका टोकन स्वतः निरस्त हो जायेगा। उप कृषि निदेशक कार्यालय में टोकन जमा करने की तिथि से एक माह के अन्दर आई0एस0आई0 मार्का अधिकृत फर्म से कृषि यंत्र क्रय कर उसका बिल उप कृषि निदेशक कार्यालय में एवं पोर्टल पर अपलोड करने हेतु जमा करना होगा। पोर्टल पर बिल अपलोड करने के उपरान्त सक्षम अधिकारी/प्रभारी के द्वारा कृषि यंत्र का बिल एवं भौतिक सत्यापन किया जायेगा और तदोपरान्त कृषक को देय अनुदान की धनराशि उसके खाते में डी0बी0टी0 द्वारा भेज दी जायेगी। उपरोक्त टोकन के रूप में कृषक द्वारा जमा की गयी धनराशि कृषकों के खाते में भेज दी जायेगी। अधिक जानकारी के लिये विभाग से सम्बंधित उप सम्भागीय कृषि प्रसार अधिकारी कार्यालय, उप कृषि निदेशक कार्यालय में सम्पर्क कर सकते है।

डीएम ने दिये मरीजों की जान बचाने हेतु हर सम्भव प्रयास किये जाने के निर्देश
जिलाधिकारी ने दिये समस्त हाॅटस्पाॅट एरिया में सेनीटाईजेशन कराने के निर्देश

स्वतंत्र प्रभात मोहम्मद शाहरुख:-उन्नाव। नोवल कोरोना वायरस नामक वैश्विक महामारी के चलते इससे निजात पाने के उद्देश्य से बनायी गई विभिन्न 11 समितियों की बैठक का आयोजन जिलाधिकारी रवीन्द्र कुमार की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट कार्यालय कक्ष में किया गया।
बैठक में कोविड चिकित्सालयों की व्यवस्था, चिकित्सकों की उपलब्धता, स्वच्छता एवं भोजन की व्यवस्था, कोविड.19 की आर0टी0पी0सी0आर0, ट्रू.नेट मशीन, एन्टीजेन किट की उपलब्धता तथा कराए गए टेस्ट एवं उनके परिणाम की स्थिति, जनपद के नगरीय/ग्रामीण क्षेत्रों में कोविड.19 एवं संचारी रोग पर प्रभावी नियंत्रण हेतु डोर टू डोर सर्विलांस टीम की उपलब्धता एवं उनके द्वारा किए गए कार्यों आदि बिन्दुओं पर समीक्षा की गई। जिलाधिकारी ने मुख्य विकास अधिकारी डा0 राजेश कुमार प्रजापति को समस्त ग्रामीण क्षेत्रोें में चिन्हित हाॅटस्पाॅट एरिया पर प्रतिदिन सेनीटाईजेशन आदि उचित कार्यवाही कराते हुये उसकी रिपोर्ट प्रस्तुत करने के कडे निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि हाॅटस्पाॅट चिन्हित एरिया में किसी भी प्रकार की लापरवाही क्षम्य नहीं होगी। उन्होेंने कहा कि समस्त ग्रामीण क्षेत्रों में विकास परक योजनाओं के तहत किये गये कार्यों पर अपनी पैैनी नजर रखें जो भी नलकूप आदि खराब स्थिति में हैं उनकी मरम्मत कराना सुनिश्चित किया जाये। जिलाधिकारी ने अपर पुलिस अधीक्षक विनोद कुमार पाण्डेय को समस्त हाॅटस्पाॅट चिन्हित एरिया पर पुलिस बल तैनात करने के कडे़ निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि कोई भी हाॅटस्पाॅट एरिया बिना पुलिस दल के नहीं रहा चाहिये। साथ ही समस्त हाॅटस्पाॅट एरिया में तैनात पुलिसबल की सूची व पुलिस प्रशासन द्वारा की गई प्रतिदिन की कार्यवाही की रिर्पाट प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में भी मास्क न लगाने वालों पर चालान अवश्य किया जाये। जो भी व्यक्ति बिना मास्क लगाये व सोशल डिस्टेन्स का पालन न करते हुये पाया जाये उसपर जुर्माना अवश्य किया जाये। जिससे की कोविड.19 वैश्विक महामारी से बचा जा सके। जिलाधिकारी ने नगर मजिस्ट्रेट चंदन पटेल को निर्देशित करते हुये कहा कि हाॅटस्पाॅट चिन्हित एरिया में सेनीटाईजेशन का कार्य तत्काल कराया जाये साथ ही समस्त हाॅटस्पाॅट चिन्हित एरिया तथा उनपर की गई कार्यवाही की रिर्पाट प्रस्तुत करे। जिन हाॅटस्पाॅट चिन्हित एरिया के अघिशाषी अभियंता कार्य करने में ढिलाई बरत रहे हैं उनपर कड़ी कार्यवाही करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि जो भी होटल, रिसाॅर्ट आदि कोविड से सम्बन्धित मरीजों के लिये तय किये गये हैं उनकी नियमित रूप से साफ.सफाई, मरीजों के खाने-पीने की व्यवस्था आदि ससमय सुनिश्चित की जाये। प्रत्येक शनिवार एवं रविवार को विशेष स्वच्छता, सेनिटाइजेशन एवं सर्विलांस का विशेष अभियान चलाया जाये। कोविड.19 से संबंधित कंटेनमेंट जोन, काॅन्टैक्ट ट्रेसिंग का कार्य सुचारू रूप से सम्पन्न कराये जाने हेतु सम्बन्धित को निर्देशित किया। जिलाधिकारी ने अपर जिलाधिकारी राकेश गुप्ता को कन्ट्रोल रूम की व्यवस्था सुनिश्चित करवाने हेतु निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि कन्ट्रोल रूम में जल्द से जल्द सारी व्यवस्थायें पूरी कर ली जायें। साथ ही कन्ट्रोल रूम मंे जितने भी फोन काॅल आये उनकी सूची तथा उनपर की जा रही कार्यवाहियों की रिपोर्ट कमेटी के सामने प्रतिदिन प्रस्तुत करें। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी डा0 राजेश कुमार प्रजापति, अपर पुलिस अधीक्षक विनोद कुमार पाण्डेय, अपर जिलाधिकारी राकेश गुप्ता, नगर मजिस्ट्रेट चंदन पटेल, मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 आशुतोष कुमार, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 आरके गौतम, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी राजदीप वर्मा सहित समस्त सम्बन्धित उपस्थित रहे।

स्टाम्प व रूपयो से भरा बक्सा गायब, पीड़ित ने दी तहरीर

स्वतंत्र प्रभात मोहम्मद शाहरुख:-सफीपुर-उन्नाव। स्टाम्प विक्रेता नोटरी जमा कर वापस बस्ते पर आया जहाँ स्टाम्प व रुपये से भरा बक्सा गायब मिला। जिसकी काफी खोजबीन करने पर भी बक्सा न मिला जिसपर आज कोतवाली में तहरीर देकर जल्द खुलासे की मांग की। सफीपुर तहसील में मवई ब्रह्मनान निवासी जितेंद्र कुमार पुत्र कमलेश कुमार गौड़ विगत 5 सालो से सफीपुर तहसील में स्टाम्प बिक्री करता है जो गुरुवार शाम को नोटरी चढ़ाने के लिए गया। वापस आकर देखा तो बस्ते से बक्सा गायब देख हक्का बक्का हो गया जिसकी काफी खोजबीन शुरू कर दी गई लेकिन बक्सा नही मिला। पीड़ित की माने तो बक्से में करीब 70 हजार रुपये का स्टाम्प व 80 हजार रुपये नगद रखा था। जिसकी शिकायत बार के पदाधिकारियों से मिलकर उपजिलाधिकारी से की जिसके बाद पीड़ित व वकीलो के पदाधिकारी ने मिलकर कोतवाली प्रभारी हरिकेश रॉय से मुलाकात कर जल्द खुलासे की मांग की। इस मौके पर बार एसोसिएशन के महामंत्री हरिप्रकाश कुशवाहा संजू शुक्ला श्याम सुंदर दीपक गौड़ आदि मौजूद थे।

युवक को जहरीले कीड़े ने काटा, हालत गंभीर

स्वतंत्र प्रभात रामजी तिवारी:-सफीपुर-उन्नाव। सोते समय जहरीले के काटने से युवक को परिजनों ने उपचार हेतु निकट सीएचसी में भर्ती कराया। जहां गंभीर हालत में जिला अस्पताल से कानपुर हैलट के लिए रिफर किया गया। क्षेत्र के भैसहरा निवासी सुखबीर का 17 वर्षीय पुत्र जयदीप चारपाई पर सो रहा था तभी जहरीले कीड़े ने प्राणघातक वार कर दिया जिससे घायल जोर-जोर से चिल्लाने लगा। आवाज सुन मौके पर पहुंचे परिजनों ने घायल को प्राथमिक उपचार हेतु निकट सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया। जहां गंभीर हालत के चलते डॉक्टर ने जिला अस्पताल से कानपुर हैलट के लिए रिफर कर दिया गया। जहां हालत नाजुक बताई जा रही है।

पारिवारिक विवाद में महिला को पीटा

स्वतंत्र प्रभात रामजी तिवारी:-सफीपुर-उन्नाव। पूर्व में हुए परिवारिक विवाद को लेकर खेत की रखवाली कर रही महिला के साथ जमकर मारपीट हो गई। जिसके बाद दोनों पक्षो के लोगो ने निकट कोतवाली में तहरीर दी। कोतवाली क्षेत्र के जटपुरवा गांव के पहलीखेड़ा निवासी उमाशकर का परिवार के ही राजेश पुत्र कंचन से घर बनते समय पिलर को लेकर झगड़ा हो गया था। बीते दिनों फसल की रखवाली करने उमाशंकर की पत्नी रीना खेत पर पहुंची तो फसल अस्त-व्यस्त देख लोगों को चिल्लाने लगी जिसको देख राजेश की पत्नी बिट्टी से बहस होने लगी ही थी कि अचानक राजेश, माँ राजकुमारी, बहन काजल मौके पर जा पहुंची और रीना को अकेला पाकर मारपीट करने लगे। दोने पक्षो के लोगो ने निकट कोतवाली पहुंचकर एक-दूसरे के खिलाफ तहरीर दी। पुलिस ने दोनों पक्षो में हुए घायलो को डाक्टरी परीक्षण के लिये भेज जॉच शुरू कर दी।

दो दर्जन गांवों में लो वोल्टेज की समस्या, मुख्य सचिव से शिकायत

स्वतंत्र प्रभात आसिम अली:-बांगरमऊ-उन्नाव। गंजमुरादाबाद क्षेत्र के करीब दो दर्जन गांवो में अरसे से लो वोल्टेज की समस्या बनी हुई है। इस मामले को लेकर जिला पंचायत सदस्य रावेंद्र सिंह ने अपर मुख्य सचिव ऊर्जा को पत्र भेजकर समस्या के समाधान की मांग उठाई है।
जिला पंचायत सदस्य श्री सिंह द्वारा अपर मुख्य सचिव ऊर्जा को भेजे गए पत्र में कहा गया है कि बांगरमऊ पावर हाउस के संडीला फीडर से गंजमुरादाबाद ब्लॉक के दसगवा, भिक्खनपुर गोपालपुर, मंगूखेड़ा हादीदादपुर, जहांगीराबाद महोलिया हरईपुर शारदाखेड़ा गोवापट्टी धुरंधरखेड़ा जटपुर बेल्थरा रोशनाबाद कैथौली ब्योली इस्लामाबाद खाभामऊ बेहटा मुजावर व रामकोट आदि गांव में विद्युत आपूर्ति होती है लेकिन लो वोल्टेज की समस्या के चलते इन गांव में विद्युत आधारित कुटीर उद्योग ट्यूबवेल आटा चक्की व स्पेलर आदि का संचालन नहीं हो पा रहा है। ट्यूबवेल न चलने से जहाँ किसानों की फसलों को नुकसान होता है। वही चक्की और स्पेलर न चलने से कुटीर उद्योग ठप्प होने की कगार पर जा पहुंचे हैं। उन्होंने इन गांवों सुचारु रुप से आपूर्ति हेतु बांगरमऊ पावर हाउस के सण्डीला फीडर से पृथक कर गंजमुरादाबाद के बरौकी पावर हाउस से जोड़ने की मांग उठाई है।

समाजसेवी ने पुनः मुख्यमंत्री को पत्र भेज सिविल न्यायालय स्थापना की उठायी मांग
उच्च न्यायालय के आदेश का अनुपालन न करने पर करेंगे अवमानना की कार्यवाही

स्वतंत्र प्रभात आसिम अली:-बांगरमऊ-उन्नाव। हाईकोर्ट लखनऊ के वरिष्ठ अधिवक्ता फारूक अहमद एडवोकेट ने सिविल जज न्यायालय की स्थापना किए जाने के संदर्भ मे मुख्यमंत्री को पत्र भेजा है। पत्र में अवमानना याचिका के अन्तर्गत पारित आदेश के अनुपालन में तहसील बांगरमऊ में सिविल जज न्यायालय की स्थापना तत्काल किए जाने की मांग की है। अनुपालन न होने की स्थिति में वह वर्तमान प्रमुख सचिव विधि एवं न्याय को विपक्षी संख्या दो बनाकर अवमानना कार्यवाही करने को वाध्य होगें।ज्ञात हो की तहसील क्षेत्र के ग्राम इस्माइलपुर आंबापारा निवासी उच्च न्यायालय खंडपीठ लखनऊ के वरिष्ठ अधिवक्ता तथा यशभारती सम्मान से सम्मानित प्रमुख समाजसेवी फारूक अहमद एडवोकेट ने 4 सितंबर 2014 को मुख्यमंत्री व उच्च न्यायालय को प्रार्थनापत्र देकर जनपद उन्नाव की तहसील बांगरमऊ में सिविल जज न्यायालय स्थापित किए जाने की याचना की थी। तब उच्च न्यायालय ने जिला जज उन्नाव से आख्या मांगी थी। जिला जज उन्नाव ने अपनी आख्या उच्च न्यायालय मे प्रस्तुत कर दी थी। जिसमें संस्तुति की गई थी कि वर्क लोड को देखते हुए तहसील बांगरमऊ में कम से कम 2 न्यायालय सिविल जज स्थापित किए जाने चाहिए। आख्या भेजे जाने के बावजूद उत्तर प्रदेश सरकार ने सिविल जज न्यायालय के लिए मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध नहीं कराई। जिससे क्षुब्ध होकर श्री अहमद ने जनहित याचिका संख्या 26396/2016 (एम/बी) उच्च न्यायालय में दायर की थी। जिसे निस्तारित करते हुए अदालत ने दिनांक 4 नवंबर 2016 को उत्तर प्रदेश सरकार को निर्देश दिया कि आगामी 4 माह में उत्तर प्रदेश सरकार बांगरमऊ में सिविल जज न्यायालय की स्थापना हेतु मूलभूत सुविधाएं बिल्डिंग आदि उपलब्ध कराएं और उच्च न्यायालय को अनुमोदन हेतु प्रस्ताव भेजे। इसके बाद भी जब कोई कार्यवाही नहीं हुई तो उन्होंने ने उच्च न्यायालय में अवमानना याचिका संख्या 2910/2017 तत्कालीन प्रमुख सचिव विधि एवं न्याय उमेश कुमार को पक्षकार बनाते हुए दायर की। जिसमें उच्च न्यायालय ने अवमानना सम्बंधित अधिकारी को नोटिस जारी की। इस पर तत्कालीन प्रमुख सचिव ने अदालत को बताया कि जिला जज उन्नाव ने चिन्हित भूमि का अधिग्रहण करने हेतु जिलाधिकारी उन्नाव को निर्देशित किया है। इसी निर्देश के तहत उपजिलाधिकारी बांगरमऊ ने ग्राम कबीरपुर व ग्राम इस्माइलपुर आंबापारा की भूमि के अधिग्रहण का प्रस्ताव जिलाधिकारी उन्नाव को 2019 में ही प्रेषित कर दिया था परंतु अभी तक इस मामले में जिलाधिकारी स्तर से कोई कार्यवाही नहीं की गई। फारूक अहमद एडवोकेट ने मुख्यमंत्री को भेजे गए पत्र में कहा है कि दिनांक 15 जुलाई 2020 को जनपद उन्नाव की तहसील सफीपुर में सिविल जज न्यायालय की स्थापना कर दी गई है और सिविल जज न्यायालय ने अपना कार्य भी शुरू कर दिया है। जबकि इसी जनपद की तहसील बांगरमऊ में सिविल जज न्यायालय की स्थापना हेतु मामला वर्ष 2014 से लंबित है। फिर भी अभी तक न्यायालय की स्थापना नहीं की जा सकी है। जबकि उन्नाव से तहसील सफीपुर की दूरी मात्र 28 किलोमीटर है और उन्नाव से तहसील बांगरमऊ की दूरी 50 किलोमीटर से 80 किलोमीटर तक है। इसलिए उत्तर प्रदेश सरकार व उच्च न्यायालय दोनों के द्वारा बांगरमऊ की जनता जो जनपद न्यायालय से सुदूर है की अनदेखी करते हुए तहसील सफीपुर में सिविल जज न्यायालय की स्थापना कर दी है। चूंकि अवमानना याचिका के लंबित रहते विपक्षी उमेश कुमार प्रमुख सचिव विधि एवं न्याय सेवानिवृत्त हो गए थे। तत्पश्चात दिनेश कुमार सिंह की तैनाती प्रमुख सचिव विधि एवं न्याय के पद पर की गई थी उन्हें पक्षकार बनाने हेतु उच्च न्यायालय में प्रार्थना पत्र दिया गया था। वर्तमान में जयप्रकाश सिंह प्रमुख सचिव विधि एवं न्याय हैं। उन्हें भी इस प्रार्थनापत्र की प्रति आवश्यक कार्यवाही हेतु दी जा रही है। श्री अहमद ने भेजे गए पत्र में कहा है कि कोई कार्यवाही न होने की स्थिति में याची उच्च न्यायालय में लंबित अवमानना याचिका में प्रमुख सचिव वर्तमान को विपक्षी संख्या दो बनाने को बाध्य होगा। मुख्यमंत्री को भेजे गए पत्र की प्रतिलिपि मुख्य न्यायाधीश उच्च न्यायालय इलाहाबाद प्रयागराज महानिबंधक उच्च न्यायालय इलाहाबाद विधि एवं न्याय उत्तर प्रदेश शासन लखनऊ जिला जज उन्नाव व जिलाधिकारी उन्नाव को भी आवश्यक कार्यवाही हेतु प्रेषित की गई है।

नगर में कोरोना का कहर, लापरवाही से डरे लोग

स्वतंत्र प्रभात आसिम अली:-सफीपुर-उन्नाव। सफीपुर कस्बा के बबरअलीखेड़ा मुहल्ला सहित गुड्डा चैराहे पर अलग अलग दो लोगो को कोरोना संक्रमित पाया गया। जिसमे एक संक्रमित की जांच बीती पन्द्रह तारीख को हुई थी। जिसमें गुरुवार शाम को सीएमओ ऑफिस से जारी रिपोर्ट में व्यक्ति संक्रमित पाया गया। रिपोर्ट की जानकारी मिलने के दूसरे दिन सुबह नगर पंचायत की तरफ से सफीपुर की राहतगंज बाजार से रजिस्ट्री ऑफिस तक सील कर दिया गया। वहीं दूसरी तरफ बबरअलीखेड़ा मुहल्ले को भी सील कर गुलाब बिल्डिंग रोड पर कोल्हू गोदाम के पास बैरिगेटिंग करवाकर सेनेटाइजेशन काम शुरू कर दिया गया है। बीते तीन दिन पहले ही यहां बैरिगेटिंग हटाई गई थी। इससे पहले 30 जनवरी को इसी मोहल्ले में विदेश से आया एक व्यक्ति संक्रमित पाया गया था।मरीज की लापरवाही के चलते आधा सफीपुर हुआ सील मरीज के लापरवाह रवैया के कारण सफीपुर कस्बा की आधे से अधिक बाजार को सील कर दिया गया। जानकारी मिली है कि मरीज के गुरुवार को संक्रमण की पुष्टि होने के बाद भी सुबह मोटेश्वर मंदिर में दर्शन और उसके बाद मोटेश्वर चैराहे पर स्थित दुकान पर संक्रमित के पिता और खुद मरीज आया। जिसके कारण सफीपुर का करीब एक किलोमीटर से अधिक का क्षेत्र सील किया गया है।व्यापारी हुए जागरूक नगर में निकले कोरोना सक्रमण को लेकर व्यापारियों में दहशत का माहौल व्याप्त हो गया है को लेकर व्यापारियों ने सुरक्षा के दृष्टिकोण से अपनी अपनी दुकानों के सामने रस्सी से वेरी कटिंग कर व्यापार कर रहे हैं जिसको लेकर इलेक्ट्रॉनिक व्यापारी संजीव कुमार गुप्ता ने बताया इस वैश्विक महामारी में हम लोगों को जागरूकता के साथ.साथ कोरोना महामारी से बचाव के लिए लोगों को मास्क वितरण किए।

महिला थानाध्यक्ष पदावनत, इन्द्रपाल सेंगर को मिली कमान

स्वतंत्र प्रभात आसिम अली:-उन्नाव। जिम्मेदारियों का निर्वहन करने में अक्षम साबित होने पर पुलिस अधीक्षक ने महिला थानाध्यक्ष सुनीता चैरसिया को उन्हीं के थाने में पदावनत करते हुए यातायात निरीक्षक इन्द्रपाल सिंह सेंगर को महिला थाना प्रभारी की कमान सौंपी है। हालांकि कप्तान साहब के आदेश से विभाग के साथ-साथ जनपदवासियों में भी चर्चाओं का बाजार गर्म है लेकिन साहब के आदेश पर उंगली कौन उठा सकता है।
ज्ञात हो कि जिले के महिला थाने की कमान पिछले काफी अर्से से महिला उपनिरीक्षक सुनीता चैरसिया के हाथो में थी। हालांकि जिले में महिला थाने के गठन के बाद से अभीतक किसी न किसी महिला के ही हाथो में थाने की कमान रही है लेकिन पुलिस अधीक्षक रोहन पी.कनय की कार्यशैली जरा हट के है। उनके द्वारा वर्तमान समय अपने मातहतो की करायी जा रही खूफिया निगेहबानी से अच्छे-अच्छो की पोल खुल रही है और अब तक मलाई खा रहे कोतवाली व थाना प्रभारी तथा पुलिसकर्मी अब काम में लापरवाही तथा भ्रष्टाचार में लिप्त पाये जाने पर लाइन में आमद करा रहे हैं अथवा सस्पेंड किये जा रहे हैं जिससे विभाग में हड़कम्प मचा है। इसी क्रम में पुलिस अधीक्षक ने महिला थाने की कमान संभाल पाने में अक्षम पाये जाने पर थानाध्यक्ष सुनीता चैरसिया को उसी थाने में वरिष्ठ महिला उपनिरीक्षक के पद पर तैनाती दी है जबकि यातायात की जिम्मेदारी संभाले निरीक्षक इन्द्रपाल सिंह सेंगर को महिला थाने की कमान सौंपी है। हालांकि कप्तान साहब की यह कार्यवाही महिला उपनिरीक्षक के लिए किसी सजा से कम नहीं है और एकबारगी तो कप्तान साहब के इस आदेश से लोग सकते में आ गये कि महिला थाने की कमान किसी पुरूष को कैसे दी जा सकती है लेकिन कप्तान साहब के निर्णय पर कोई उंगली भी कैसे उठा सकता है। फिलहाल निरीक्षक इन्द्रपाल सिंह सेंगर काफी अर्से से जिले में सेवाएं दे रहे हैं तथा महिला थाने में आने वाली फरियादियों को भी अपने अनुभव तथा न्यायप्रियता से न्याय दिलायेंगे, ऐसी उम्मीदे जनपदवासी लगाये हैं।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel