फैक्ट्री से निकलने वाले धुएं से हो सकता है कैंसर पलायन करने को मजबूर जनपदवासी

स्वतंत्र प्रभात ब्यूरो:-उन्नाव। जनपद में लगातार बढ़ता प्रदूषण लोगो के लिए अब जानलेवा साबित हो रहा है। नगर के औद्योगिक क्षेत्र में स्थित दिपाली फैक्ट्री से निकलने वाला धुंआ लोगो की जान से खेल रहा है। नगर के छोर पर स्थापित यह इकाईयां फैक्ट्रियों से निकलने वाले वेस्टेज केमिकल को आसपास की नालियो में ही

स्वतंत्र प्रभात ब्यूरो:-उन्नाव। जनपद में लगातार बढ़ता प्रदूषण लोगो के लिए अब जानलेवा साबित हो रहा है। नगर के औद्योगिक क्षेत्र में स्थित दिपाली फैक्ट्री से निकलने वाला धुंआ लोगो की जान से खेल रहा है। नगर के छोर पर स्थापित यह इकाईयां फैक्ट्रियों से निकलने वाले वेस्टेज केमिकल को आसपास की नालियो में ही बहाती हैं। फलस्वरूप फैक्ट्रियों से निकला ये केमिकल आस पास के नलों में पानी को दूषित कर जहर के रूप में निकल रहा है। जिससे इंसानो सहित जानवरो को गंभीर बीमारी से पीड़ित होना पड़ रहा है। उन्नाव के दही चैकी में काफी संख्या में निजी फैक्ट्रियां है। जिसमें कुछ टेनरी फैक्ट्रियां भी है।

इन फैक्ट्रियो से रोजाना भारी मात्रा में जहरीला धुंआ निकलता है। जो लोगो के लिए जानलेवा साबित हो रहा है।चिमनी से निकलता ये धुंआ किसी जहर से कम नहीं है। वहीं ये धुंआ हवा में मिलकर हवा को जहरीला बना रहा है। जिससे धुंआ शरीर के अंदर जाकर कैंसर जैसी भयंकर बीमारी को आमंत्रण दे रहा है। बावजूद इसके दहशतजदा यहाँ के लोग यही जहरीला धुंआ और हवा के साथ जीने को मजबूर है। लोगो की माने तो आसपास की फैक्ट्रियों से निकलता धुंआ और केमिकल युक्त पानी जमीन के अंदर भूगर्भ में डाला जा रहा है। जिसकी वजह से उन्नाव के नलों से दूषित पानी निकल रहा है। ये पानी पीकर यहाँ के जानवर भी गंभीर बीमारी से पीड़ित हो रहे है।
जहरीला धुआं भी दे रहा

बीमारी को दावत वहीं बताते चले कि फैक्ट्रियों से निकलता ये जहरीला धुँआ वायु को भी दूषित कर रहा है। यहां ऐसी सैकड़ो फैक्ट्रियां है। जहां से इस तरह से निकलता प्रदूषण वायु और जल को प्रदूषित कर रहा है। इन फैक्ट्रियों से निकलने वाला केमिकल उन्नाव के पास ही फेंक दिया जाता है। जिसका विपरीत प्रभाव होने से यहाँ की जमीन भी बंजर हो रही है और फैक्ट्रियो से निकल रहा ये केमिकलयुक्त जहरीला पानी बहकर नहरों में गिर भूगर्भ जल में मिल रहा है। जिसे पीकर यहाँ के जानवर भी बीमार हो रहे है। जिससे लोगो में काफी आक्रोश व्याप्त है। लोगो की माने तो अधिकारी आते है और देखकर चले जाते है।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel