खाली प्लाटों में भरा गन्दा पानी दे रहा भीषण बीमारियों को दावत, संक्रामक बीमारियों के फैलने का खतरा

स्वतंत्र प्रभात लखीमपुर रवि प्रकाश सिन्हा झूलते बिजली के तार चोक नालियाँ बनी मोहल्ले की पहचान, ठन्डे बस्ते में प्रधानमन्त्री का स्वच्छता अभियान ग्राम पंचायत में तैनात सफाई कर्मी की लापरवाही से पूरा गांव भीषण गंदगी की चपेट में है। खाली पड़े प्लाटों में गंदा पानी भरा हुआ है और बीमारियों को दावत दे रहा

स्वतंत्र प्रभात लखीमपुर रवि प्रकाश सिन्हा

झूलते बिजली के तार चोक नालियाँ बनी मोहल्ले की पहचान, ठन्डे बस्ते में प्रधानमन्त्री का स्वच्छता अभियान 

ग्राम पंचायत में तैनात सफाई कर्मी की लापरवाही से पूरा गांव भीषण गंदगी की चपेट में है। खाली पड़े प्लाटों में गंदा पानी भरा हुआ है और बीमारियों को दावत दे रहा है। डीएम साहब गाइडलाइन का पालन करते हुए हम कोरोना से तो अपने आप को सुरक्षित रख लेंगे लेकिन आप इस गंदगी से हमें निजात दिलाएं,बरसात में जहाँ एक ओर गम्भीर बीमारियों के बढ़ने का खतरा फैला हुआ है वहीं जिम्मेदार अधिकारी गाँवों में छिड़काव तक कराना उचित नहीं समझ रहें हैं।

जिले में गम्भीर रोगों डेंगू बुखार,खाँसी के साथ इस समय कोरोना जैसी महामारी फैली हुई है। इसके साथ तमाम रोगों के फैलने का खतरा बना हुआ है। यूँ तो यूपी के जर्रे जर्रे में भ्रष्टाचार रूपी कैंसर की जड़े व्याप्त हैं।उसी भ्रष्टाचार की जड़ को काटकर भ्रष्टाचार खत्म करने के लिए योगी सरकार निरंतर प्रयत्नशील है।

लेकिन उनके मातहतों और अधिकारियों की कार्यशैली में परिवर्तन न होना भ्रष्टाचार की ढाल बना हुआ है और इसी कड़ी में यदि हम बात करें तो तहसील मुख्यालय की ब्लाक सदर में ग्राम पंचायत राजापुर पिपरिया भी भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ चुकी है।इस ग्राम पंचायत में ग्राम प्रधान सिक्रेटरी व एडीओ पंचायत की कमीशन खोरी के चलते स्वच्छता अभियान सिसकियाँ ले रहा है और गांव में खुलेआम गंदगी के अम्बार सहज देखे जा सकते है

क्योंकि ग्राम प्रधान ग्राम पंचायत राजापुर पिपरिया में तैनात सफाईकर्मियों से बेहतर साठ गांठ कर और कमीशन खोरी के चलते प्रधानमंत्री मोदी जी के स्वच्छ भारत के सपनों को चकनाचूर करने पर तुले हुए है। विकास खण्ड सदर क्षेत्र के ग्राम सभा पिपरिया राजापुर के मोहल्ला न्यू किशोर नगर कालोनी ग्लोबल कानवेन्ट स्कूल रोड पर पिछले काफी समय से गाँव में तैनात सफाई कर्मी नहीं आ रहे हैं।

जिसके कारण मोहल्ले में सड़क के किनारे कूड़े का अंबार लगा हुआ है।बरसात के बाद इससे ग्रामीणों को संक्रामक बीमारीयों के फैलने का खतरा उत्पन्न हो रहा है और गंदगी से नालियाँ तक चोक हो गई है जिससे पानी सडक पर बह रहा है बनी नाली चोक पड़ी है।नाली चोक होने के कारण नालियों का पानी लोगों के घरों के सामने भरता है और सड़क पर बह रहा है। भीषण गर्मी के कारण गंदगी के अंबार से बीमारियों का खतरा मंडरा रहा है।

मच्छरों की तो भरमार लगी हुई है।मोहल्ले के छोटू रोहित श्रीवास्तव ने बताया कि प्रशासन से सडक बनवाने की मांग लगातार की जा रही है लेकिन सडक नहीं बनवाई गयी और घरों से निकलने वाला गन्दा पानी सडक पर भरता है तथा बरसात में और भी हालात खराब हो गये है किन्तु ग्रामीणों की कोई सुनवाई नहीं हो रही है।

ग्रामीणों का आरोप है कि प्रधान पहले सडक बनवाने का आश्वासन देते रहे लेकिन अब रोड बनवाने से मना कर दिया है।पिपरिया गांव के निवासियों ने प्रधान और अधिकारियों पर विकास न कराने का आरोप लगाया है जबकि प्राथमिक स्कूल के पास गांव का पानी स्कूल परिसर में भर रहा है और रास्ता पूरी तरह से खराब हो गया है लेकिन इसको बनवाने के लिए कोई भी जिम्मेदार ध्यान नहीं दे रहे हैं।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel