पर्यावरण जागरूकता में हमारी मीडिया की महत्वपूर्ण भूमिका-अशोक

पर्यावरण जागरूकता में हमारी मीडिया की महत्वपूर्ण भूमिका-अशोक ए• के• फारूखी ( रिपोर्टर ) ज्ञानपुर, भदोही -ग्लोबल वार्मिंग की समस्या ग्रस्त संपूर्ण विश्व को बचाए रखने के लिए प्रतिबद्ध राष्ट्रपति पुरस्कार से पुरस्कृत शिक्षक अशोक कुमार गुप्ता द्वारा दिनांक 10 अक्टूबर 2017 से अनवरतवृक्षारोपण के क्रम में 23 जुलाई 2020को तेजी पुर में रामसेवक बिंद

पर्यावरण जागरूकता में हमारी मीडिया की महत्वपूर्ण भूमिका-अशोक

ए• के• फारूखी ( रिपोर्टर )

ज्ञानपुर, भदोही

-ग्लोबल वार्मिंग की समस्या ग्रस्त संपूर्ण विश्व को बचाए रखने के लिए प्रतिबद्ध राष्ट्रपति पुरस्कार से पुरस्कृत शिक्षक अशोक कुमार गुप्ता द्वारा दिनांक 10 अक्टूबर 2017 से अनवरतवृक्षारोपण के क्रम में 23 जुलाई 2020को तेजी पुर में रामसेवक बिंद के मकान पर आज 1018 वें दिन जामुन के वृक्ष का पौधा रोपण किया गया। पौधरोपण करते समय आम जनमानस को बताया कि वर्तमान सभ्यता के संकटों में पर्यावरण क्षय एक प्रमुख समस्या है। जनसंख्या वृद्धि ,विकास और तीव्र औद्योगिकीकरण के कारण समग्र पर्यावरण एक ओर क्षय की चपेट में है तो दूसरी ओर बढ़ते प्रदूषण से इसकी गुणवत्ता प्रभावित हो रही है ।

पर्यावरण के क्षय की समस्या से उत्पन्न संकटों ने भावी पीढ़ियों के अस्तित्व तक को खतरा पैदा कर दिया है ।यह एक सामयिक चेतावनी है कि यदि मनुष्य अब भी प्राकृतिक संपदा के उपयोग में सम्यक दृष्टिकोण नहीं अपनाता है तो आने वाली पीढ़ियां मिट्टी, वायु, जल और जंगल की प्राकृतिक विरासत से वंचित हो जाएगी। पर्यावरण के प्रति जनसामान्य में जागरूकता लाने के लिए इलेक्ट्रॉनिक मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया एक सशक्त साधन है। पर्यावरण जागरूकता आम जनमानस में फैलाने के लिए जो प्रिंट मीडिया ने अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया है वह काबिले तारीफ है हमें इनके योगदान को हमेशा याद करना पड़ेगा । आज जो जनमानस में पर्यावरण के प्रति लगाव उत्पन्न हुआ है वह विशेष रुप से मीडिया की देन है।हम सब को जीवन पर्यंत आभारी रहना चाहिए।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel