उत्तर मध्य रेलवे : ‌ ‌संरक्षा, माल लदान में नए अवसरों, आधारभूत संरचना और कोविड -19 की समीक्छा

उत्तर मध्य रेलवे :संरक्षा, माल लदान में नए अवसरों, आधारभूत संरचना और कोविड -19 की समीक्छा।स्वतंत्र प्रभात।प्रयागराज। महाप्रबंधक श्री राजीव चौधरी ने उत्तर मध्य रेलवे के प्रमुख विभागाध्यक्षों और मंडल रेल प्रबंधक प्रयागराज, झांसी और आगरा के मण्डल रेल प्रबंधकों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संरक्षा, माल लदान में नए अवसरों, समयपालनता,

‌उत्तर मध्य रेलवे :

‌संरक्षा, माल लदान में नए अवसरों, आधारभूत संरचना और कोविड -19 की समीक्छा।

‌स्वतंत्र प्रभात।

‌प्रयागराज।

‌ महाप्रबंधक श्री राजीव चौधरी ने उत्तर मध्य रेलवे के प्रमुख विभागाध्यक्षों और मंडल रेल प्रबंधक प्रयागराज, झांसी और आगरा के मण्डल रेल प्रबंधकों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संरक्षा,  माल लदान में नए अवसरों, समयपालनता, आधारभूत संरचना और कोविड -19 से संबंधित मदों की स्थिति की समीक्षा की। 

‌संरक्षित और कुशल ट्रेन संचालन के लिए कई तकनीकी रूप से उन्नत प्रणाली शुरू की है।संरक्षा संबंधी मदों की समीक्षा करते हुए राजीव चौधरी ने इन प्रणालियों को संचालित करने के लिए निर्गत किये गए अग्रिम पंक्ति के कर्मचारियों के लिए उचित प्रशिक्षण और वास्तविक अनुभव की आवश्यकता पर जोर दिया। महाप्रबंधक  ने रेल संचालन में विश्वसनीयता और संरक्षा में सुधार के लिए रोलिंग स्टॉक और अन्य परिसंपत्तियों के रखरखाव में इस्तेमाल किए जा रहे पुर्जों और घटकों की गुणवत्ता की उचित निगरानी पर भी जोर दिया।

‌नवगठित बिजनेस डेवलप्मेंट यूनिटों ने माल लोडिंग में नए अवसरों की पहचान की है । रेक मक्के का एटा से दधाना / रोहनपुर तक यातायात, मांडा से  स्टोन चिप्स, इनलैंड कंटेनर डिपो (आईसीडी) दादरी से अतिरिक्त कंटेनर यातायात, हिंद टर्मिनल गोविंदपुरी से कंटेनर यातायात, उडिमोर स्टेशन का गूड्स शेड इटावा के विस्तार के रूप में उपयोग, दतिया, डबरा, ललितपुर और रायारू से आईटीसी भोपाल आदि स्थानों के लिये अतिरिक्त ट्रैफिक हेतु स्टेशन से स्टेशन (एसटीएस) फ्रेट इंसेंटिव का प्रावधान आदि की पहचान की गयी है, साथ ही अब तक कानपुर लजिस्टिक पार्क से दालों के  6.5 रेक की लोडिंग की गई है एवं मलवा स्टेशन से रॉक फॉस्फेट और खाद के  रेकों की क्रमशः लोडिंग और अनलोडिंग प्रारम्भ कर दी गई है। लोडिंग प्रदर्शन के बारे में चर्चा करते हुए, महाप्रबंधक ने कहा कि, लोडिंग से संबंधित आधारभूत संरचना में सुधार करना महत्वपूर्ण है, लेकिन हमारा प्रयास उपलब्ध साधनो और नवीन विकल्पों के माध्यम से  उपलब्ध लोडिंग क्षमता को बढ़ाना होना चाहिए।

‌समयपालनता के मोर्चे पर उत्तर मध्य रेलवे ने जुलाई -2020 में 98% से अधिक की उत्कृष्ट समपालनता को बनाए हुए है और 06 दिन यानी 1,4,7,11,12 एवं 15 तारीख को 100 % की समयपालनता हासिल की है।

‌कोविड -19 संबंधित मदों की समीक्षा करते हुए, महाप्रबंधक श्री राजीव चौधरी ने कोरोना वायरस के खिलाफ इस लड़ाई में केंद्रित रहने का आग्रह किया और रेलवे परिवार के प्रत्येक सदस्य द्वारा आत्म-अनुशासन और उचित सामाजिक व्यवहार के पालन करने पर बल दिया।

‌ केंद्रीय हास्पिटल प्रयागराज और रेलवे हास्पिटल झांसी में कॉविड -19 लेवल एक के 100 बेड की सुविधा स्थापित की गई है जो कोविड -19 संक्रमित व्यक्तियों के इलाज में राज्य सरकार के संसाधनों को बढ़ाने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम है।केंद्रीय अस्पताल प्रयागराज में स्तर एक कोविड देखभाल केंद्र में 81 कोविड पाजिटिव रोगियों को अब तक भर्ती कराया गया है, जिनमें से 05 को अन्य अस्पतालों में भेजा गया है और 04 व्यक्तियों को सफल उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई है। इसी क्रम में  स्तर एक की सुविधा वाले रेलवे अस्पताल झांसी में भी दिनांक 20.07.20 से कोविड -19 पॉजिटिव मरीज भर्ती होने लगे और वर्तमान में 05 कोविड -19 मरीजों का इलाज चल रहा है।

‌ प्रयागराज से दया शंकर त्रिपाठी की रिपोर्ट।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel