उत्तर मध्य रेलवे मुख्यालय और तीनो मण्डलों में बिजनेस डेवलपमेंट यूनिट (BDU) स्थापित ।

उत्तर मध्य रेलवे मुख्यालय और तीनो मण्डलों में बिजनेस डेवलपमेंट यूनिट (BDU) स्थापित । स्वतंत्र प्रभात। प्रयागराज। वर्ष 2024 तक माल परिवहन की मात्रा को दोगुना करने के लिए भारतीय रेलवे परम्परागत वस्तुओं के परिवहन में अपनी हिस्सेदारी को बढ़ाने तथा गैर-थोक वस्तुओं के परिवहन को बढ़ाने पर काम कर रहा है। इसी उद्देश्य से रेलवे

‌उत्तर मध्य रेलवे मुख्यालय और तीनो मण्डलों में बिजनेस डेवलपमेंट यूनिट (BDU) स्थापित ।
      
‌स्वतंत्र प्रभात।

‌प्रयागराज।


‌वर्ष 2024 तक माल परिवहन की मात्रा को दोगुना करने के लिए भारतीय रेलवे परम्परागत वस्तुओं के परिवहन में अपनी हिस्सेदारी को बढ़ाने तथा गैर-थोक वस्तुओं के परिवहन को बढ़ाने पर काम कर रहा है। इसी उद्देश्य से रेलवे बोर्ड ने सभी संबंधित विभागों के अधिकारियों से युक्त जोनल और मण्डल स्तर पर एक बहु-विषयक बिजनेस डेवलपमेंट यूनिट (बी.डी.यू ) विकसित करने के निर्देश जारी किये हैं| संबंधित विभागों के कार्यकारी निदेशक स्तर के अधिकारियों से युक्त रेलवे बोर्ड में पहले ही एक बिजनेस डेवलपमेंट यूनिट बनाई जा चुकी है।
‌        तदनुसार, महाप्रबंधक उत्तर मध्य और उत्तर रेलवे श्री राजीव चौधरी की स्वीकृति से उत्तर मध्य रेलवे, मुख्यालय में
‌मुख्यालय स्तर पर गठित बिजनेस डेवलपमेंट यूनिट, नए प्रस्तावों, मौजूदा प्रस्तावों की प्रगति, गुड्स शेड, वैगनों, माल ग्राहकों और किसी भी अन्य संबंधित मदों से संबंधित चर्चा करने हेतु महीने में कम से कम एक बार या आवश्यकतानुसार बैठक करेगी। मुख्यालय स्तर पर गठित बिजनेस डेवलपमेंट यूनिट मण्डल स्तर पर गठित बिजनेस डेवलपमेंट यूनिटों को मार्गदर्शन, अनुमोदन आदि भी प्रदान करेगा और आवश्यकतानुसार रेलवे बोर्ड स्तर पर गठित बिजनेस डेवलपमेंट यूनिट से अनुमोदन भी प्राप्त करेगा।
‌          मुख्यालय स्तर पर बिजनेस डेवलपमेंट यूनिटों को सौंपी गई विशिष्ट भूमिकाओं में माल लदान को बढ़ाने के लिए व्यापार और उद्योग संस्थानों के साथ बातचीत,  माल / साइडिंग और माल ढुलाई संबंधी सभी बुनियादी ढाँचों के कार्य, वैगनों, रोलिंग स्टॉकों आदि से संबंधित भाड़ा के सभी मामलों की पहचान, जाँच और निस्तारण, भावी ग्राहकों से मिले प्रस्तावों का अनुमोदन, माल भाड़ा प्रोत्साहन योजनाओं, विभिन्न परिवहन योजनाओं और माल लदान से संबंधित किसी भी अन्य योजनाओं को व्यापक रूप से प्रचारित करना शामिल है।
‌          माल परिवहन को बढ़ाने के लिए उत्तर मध्य रेलवे, मुख्यालय के साथ-साथ प्रयागराज, झांसी और आगरा मण्डल में भी इसी तरह के बिजनेस डेवलपमेंट यूनिटों का गठन किया गया है:

‌ मुख्यालय और मण्डल स्तर पर गठित बिजनेस डेवलपमेंट यूनिटों के नामित सदस्यों, संपर्क विवरण, भूमिकाएं आदि को नियमित रूप से प्रचारित किया जाएगा ताकि हमारे मौजूदा और भावी माल ग्राहक आसानी से नए प्रस्तावों और माल ढुलाई और परिवहन से संबंधित किसी अन्य मामले में संपर्क कर सकें।


‌प्रयागराज से दया शंकर त्रिपाठी की रिपोर्ट।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Online Channel