ससुराल में नही मिली शौचालय तो नाराज कुशीनगर की 16 दुल्हनें लौट गई मायके

पिपरा बाजार से आर शर्मा की रिपोर्ट- कुशीनगर में ओडीएफ गांवों का सच एक तरफ सरकार हर गांवों में शौचालय बनाकर ओडीएफ घोषित करने में कोई कसर नही छोड़ी है।वहीं दूसरी तरफ 16 बहुयें ससुराल से इस लिए नाराज होकर मायके चली गई,क्योंकि उसके घर में शौचालय ही नहीं है। यह वाकया पडरौना ब्लाक के

पिपरा बाजार से आर शर्मा की रिपोर्ट-

कुशीनगर में ओडीएफ गांवों का सच

एक तरफ सरकार हर गांवों में शौचालय बनाकर ओडीएफ घोषित करने में कोई कसर नही छोड़ी है।वहीं दूसरी तरफ 16 बहुयें ससुराल से इस लिए नाराज होकर मायके चली गई,क्‍योंकि उसके घर में शौचालय ही नहीं है। 


यह वाकया पडरौना ब्लाक के जंगल जगदीपुर गांव के भरपटिया टोले का है। बहू ने चेताया है कि जब तक शौचालय नहीं बन जाता वह ससुराल में कदम तक नहीं रखेगी। उसके इस फैसले पर न सिर्फ परिवार बल्कि गांव वाले भी सन्न हैं। परिजनों के समझाने के बाद भी उसने अपना फैसला नहीं बदला और ससुराल छोड़ दिया।

ससुराल में नही मिली शौचालय तो नाराज कुशीनगर की 16 दुल्हनें लौट गई मायके


बताते चलें कि उक्त विकास खंड के जंगल जगदीपुर के टोला भरपटिया की कुल आबादी करीब एक हजार की है।वहां की रिना , पूनम,पुनिता,प्रियंका, बिमलाती,कविता,चन्दनी,निलम,रोली,काजल,संगम,गुडडी, सुमन,ज्योति,गिरजा,विन्दावती आदि बहुये विवाह के पहले ही उसने शर्त रखी थी कि ससुराल में शौचालय बनने के बाद ही वहां जाएगी। 
ससुराल के लोगों ने वादा भी किया था कि शादी के तुरंत बाद बनवा लेंगे। कई माह बीतने के बाद भी शौचालय नहीं बनने से उन्हे इस बरसात के मौसम मे शौच के लिए बाहर जाना पड़ता था। इन्‍हीं दिक्कतों के कारण उसने ससुराल छोडऩे का फैसला कर लिया।

प्रधान और सचिव पर होगी कार्रवाई: डीपीआरओ


इस संबंध में डीपीआरओ राघोवेन्द्र दिवेदी का कहना है कि शौचालय की वजह से बहूओं को ससुराल छोड़ कर मायके जाने की मामला गंभीर है। एम.आई.एस.मे नाम होने के बाद भी यदि नही बना होगा तो सचिव व प्रधान के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।और जिनका नाम एम.आई.एस.मे नही होगा उनके लिए समुदायिक शौचालय का निर्माण कराया जा रहा है।लोग समुदायिक शौचालय का उपयोग करें।

खबर यह भी पढ़े…

ससुराल में नही मिली शौचालय तो नाराज कुशीनगर की 16 दुल्हनें लौट गई मायके
Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel