जलशक्ति मंत्री ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का किया हवाई निरीक्षण

अधिकारियों के साथ की बैठक आगामी दिसम्बर तक प्रत्येक दशा में पूर्ण हो सरयू परियोजना का कार्य- मंत्री डा0 महेन्द्र सिंह ब्यूरो रिपोर्ट-जयदीप शुक्ला गोण्डा –प्रदेश के मंत्री जलशक्ति, सिंचाई एवं जल संसाधन, बाढ़ नियंत्रण, लघु सिंचाई, नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग डॉ0 महेंद्र सिंह ने मुख्यमंत्री के निर्देश पर आज देवीपाटन मंडल के

अधिकारियों के साथ की बैठक

आगामी दिसम्बर तक प्रत्येक दशा में पूर्ण हो सरयू परियोजना का कार्य- मंत्री डा0 महेन्द्र सिंह

ब्यूरो रिपोर्ट-जयदीप शुक्ला

गोण्डा –
प्रदेश के मंत्री जलशक्ति, सिंचाई एवं जल संसाधन, बाढ़ नियंत्रण, लघु सिंचाई, नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग डॉ0 महेंद्र सिंह ने मुख्यमंत्री के निर्देश पर आज देवीपाटन मंडल के बहराइच, श्रावस्ती, बलरामपुर एवं गोंडा के बाढ़ ग्रस्त क्षेत्रों का हवाई निरीक्षण किया। निरीक्षण के उपरान्त मंत्री नेे सर्किट हाउस गोंडा में आयुक्त, डीआईजी, डीएम व अन्य विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक करके जनपद गोंडा में बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में की गई तैयारियों, व्यवस्थाओं व कराए जा रहे कार्य आदि के संबंध में विस्तृत समीक्षा की।
बैठक में जलमंत्री ने कहा कि निरीक्षण के दौरान बाढ़ से संबंधित कोई भी समस्या दृष्टिगत नहीं हुई है। इस वर्ष मानसून पहले आ गया है इसके साथ ही लाॅक डाउन के बावजूद गोंडा जनपद में 3-4 महीने में पूरे होने वाले कार्यों को एक से डेढ़ माह में त्वरित गति से पूरा करके सेफ जोन में लाया गया है। पूरे कार्य की वीडियोग्राफी कराते हुए पूरी पारदर्शिता के साथ कार्य को संपन्न कराया जा रहा है। बैठक में उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि तटबंध के ऊपर अतिसंवेदनशील स्थानों पर कैंप लगाए जाएं और जनरेटर, इमरजेंसी लाइट, हाइलोजन तथा टॉर्च आदि की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।
बैठक में बताया गया कि इस वर्ष जिले में 800मिली0 बारिश हो चुकी है तथा गत वर्ष के 2 लाख 70 हजार क्यूसेेक वाटर डिस्चार्ज के सापेक्ष इस साल अब तक 3 लाख 22 हजार क्यूसेक पानी डिस्चार्ज हुआ है। सभी बंधे अभी तक सुरक्षित हैं। टीकाकरण, खाद्यान्न, दवाओं आदि की पर्याप्त व्यवस्था की गई है। इस वर्ष नदी में ड्रेजिंग कार्य करा कर नदी की धारा परिवर्तन का कार्य कराया गया है।
बैठक में इस बात पर विशेष ध्यान देने को कहा कि किसी भी दशा में जनहानि न होने पावे। उन्होंने सरयू परियोजना का कार्य शीघ्र पूर्ण कराने हेतु सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि आगामी दिसम्बर तक परियोजना को पूरा किया जाए।
बैठक में जिलाधिकारी ने बताया कि सरयू नहर परियोजना के तहत भूमि अधिग्रहण कार्य को शीघ्र ही पूर्ण कराकर परियोजना का कार्य पूर्ण करा लिया जाएगा। मंत्री ने आयुुक्त देवीपाटन मण्डल को निर्देश दिए कि बाढ़ से सम्बन्धित मण्डल के जनपदों की रोजाना की रिपोर्ट उन्हें उपलब्ध कराई जाए।
बैठक में प्रमुख सचिव सिंचाई एवं जल संसाधन टी0 वेंकटेश ने कहा कि बाढ़ के दृष्टिगत कन्ट्रोल रूम की स्थापना की जाय और कन्ट्रोल रूम में रजिस्टर मेनटेन किया जाय। उन्होंने कहा कि देवीपाटन मण्डल बाढ़ की दृष्टि से संवेदनशील है, अतः वर्षा के समय विशेष सर्तकता व सक्रियता रखी जाय।
आयुक्त महेन्द्र कुमार ने बैठक में जलमंत्री को मण्डल के सभी जनपदों में स्थापित बाढ़ चाौकियों तथा अन्य तैयारियों एवं व्यवस्थाओं से अवगत कराया। उन्होंने यह भी बताया कि मण्डल के किसी भी बाढ़ प्रभावित क्षेत्र के किसी भी गांव में बाढ़ का पानी नहीं घुसा है। बाढ़ चाौकियां सक्रिय हैं तथा राजस्वकर्मी चाौकियों के माध्यम से लगातार निगरानी बनाए हुए हैं।
बैठक में जिलाधिकारी डा0 नितिन बंसल ने बाढ़ से सम्बन्धित की गई सभी तैयारियों के बारे में विस्तार से अवगत कराते हुए कहा कि बाढ़ से बचाव हेतु अन्तर्विभागीय समन्वय बैठक नियमित रूप से हो रही है। जनपद के तरबगंज व करनैलगंज के सम्भावित बाढ़ क्षेत्रों में नाव, चारा आदि की व्यवस्था कर ली गई है। उन्होंने बताया कि यदि उच्चतम स्तर पर बाढ़ का पानी पहंुचता है तो बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों की लगभग ढाई लाख आबादी के 48 हजार परिवार प्रभावित होगें, परन्तु वर्तमान में जिले में बाढ़ जैसी कोई स्थिति नहीं है। उन्होंने कहा कि बाढ़ या आपदा की स्थिति से निपटने के लिए एसडीआरएफ की टीमें सतर्क हैं।
बैठक में आयुक्त देवीपाटन मण्डल महेन्द्र कुमार डीआईजी डा0 राकेश सिंह, डीएम डा0 नितिन बंसल, एसपी आर0के0 नैयर, विधायक मेहनौन विनय द्विवेेदी, जिलाध्यक्ष सूर्य नारायण तिवारी सहित सिंचाई विभाग के अधिकारी व अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel