ज़बर्दस्त आज की बड़ी ख़बरें

‘स्वस्थ उन्नाव स्वच्छ उन्नाव‘ अभियान के लिए कलेक्ट्रेट में बनेंगे सभी तहसीलो के कन्ट्रोल रूमस्वतंत्र प्रभात ब्यूरो:-उन्नाव। जिलाधिकारी रवीन्द्र कुमार की अध्यक्षता में स्वस्थ उन्नाव स्वच्छ उन्नाव अभियान के अन्र्तगत 7 जुलाई को विभिन्न व्यापारिक संगठनों के साथ बैठक का आयोजन किया गया था जिसमें निर्णय लिया गया कि 10, 11, 12 जुलाई को समस्त

‘स्वस्थ उन्नाव स्वच्छ उन्नाव‘ अभियान के लिए कलेक्ट्रेट में बनेंगे सभी तहसीलो के कन्ट्रोल रूम
स्वतंत्र प्रभात ब्यूरो:-उन्नाव। जिलाधिकारी रवीन्द्र कुमार की अध्यक्षता में स्वस्थ उन्नाव स्वच्छ उन्नाव अभियान के अन्र्तगत 7 जुलाई को विभिन्न व्यापारिक संगठनों के साथ बैठक का आयोजन किया गया था जिसमें निर्णय लिया गया कि 10, 11, 12 जुलाई को समस्त व्यापारिक प्रतिष्ठान बन्द रहेंगे।

जिलाधिकारी ने बताया कि जन सामान्य को कोई असुविधा न हो एवं उसकी समस्या के निराकरण कराये जाने के उद्देश्य से जनपद के कलेक्ट्रेट स्थित कार्यालय व समस्त तहसीलों में कन्ट्रोल रूम की स्थापना की गयी है। उन्होने बताया कि कलेक्ट्रेट कन्ट्रोल रूम फोन नम्बर 0515-2820707, तहसील सदर 7860393939, तहसील सफीपुर 05144-220504, तहसील बाॅगरमऊ 9569865972, तहसील हसनगंज 9454416668, तहसील पुरवा 9454416664, तहसील बीघापुर 9454416665 नम्बर आवंटित किये गये है। इस अवधि में समस्त चिकित्सालय नर्सिग होम ढाबे व रेस्टोरेन्ट खुले रहेंगे।

पम्पिंग सेट में दुपट्टा फंसने से बालिका की दर्दनाक मौत
स्वतंत्र प्रभात आसिम अली:-बांगरमऊ-उन्नाव। कोतवाली क्षेत्र के ग्राम गड़रियनखेड़ा में आज एक 7 वर्षीय बालिका पंपिंग सेट पर पानी पीने लगी तभी अचानक उसके गले में पड़ा दुपट्टा पंपिंग सेट के पहिया में फंस गया। जिससे बालिका की मौके पर ही मौत हो गई।

ग्राम भिखारीपुर कस्बा के मजरा गड़रियनखेड़ा निवासी नेपाली की पुत्री संगीता की ससुराल कस्बा संडीला हरदोई में है। संगीता बीते बुधवार को यहां मायके आई थी। संगीता के साथ उसके दो बच्चे शिवांगी 7 वर्ष और शिवा 5 वर्ष भी आए थे। संगीता के पिता नेपाली आज अपने खेत में धान की रोपाई कर रहे थे। खेत में पंपिंग सेट से पानी भरा जा रहा था। संगीता बच्चों के साथ अपने पिता को खाना देने खेत पर जा पहुंची। जहां संगीता की पुत्री शिवांगी पंपिंग सेट के निकट पानी पीने लगी तभी अचानक शिवांगी के गले में पड़ा दुपट्टा पंपिंग सेट के पहिया में लिपट गया। यह देखकर उसकी मां संगीता और नाना नेपाली दौड़े और आनन-फानन पंपिंग सेट बंद किया लेकिन तब तक शिवांगी की मौत हो चुकी थी। सूचना मिलते ही मृतका शिवांगी के पिता सुनील सहित अन्य परिजन भी घटनास्थल पर आ पहुंचे। परिजनों ने पुलिस को सूचना दिए बगैर मृत बालिका के शव का अंतिम संस्कार कर दिया। पुत्री की अचानक मौत से मां संगीता का रो-रोकर बुरा हाल है।

महिला समेत दो मिले कोरोना पाजिटिव, भेजे गये अस्पताल

स्वतंत्र प्रभात आसिम अली:-उन्नाव। आसीवन थाना क्षेत्र में एक महिला सहित दो लोगों की जांच रिपोर्ट में कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। स्वास्थ्य टीम ने दोनों को कोविड अस्पताल नबाबगंज में भर्ती कराया है। दोनों के सम्पर्क में आने वालों की जांच की जा रही है। मोहल्ले में सैनेटाइजर के साथ ही पुलिस ने बैरीकेटिंग कर सील कर दिया है। कस्बा हैदराबाद के मोहल्ला आजाद नगर निवासी फातिमा 30 पत्नी इदरीस चार जुलाई को मुम्बई से वापस आयी थी। वही इसी कस्बे के मोहल्ला विनोबा नगर निवासी सोनेलाल 47 पुत्र बोडे निजाम हैदराबाद से चार जुलाई को वापस आया था। स्वास्थ्य विभाग द्वारा दोनों की सैम्पलिंग कर जांच के लिए भेजा गया था। गुरुवार को दोनों की रिपोर्ट पाजटिव आने पर दोनों को कोविड अस्पताल नबाबगंज में भर्ती कराया गया है।

आम बीनने से मना करने पर दबंगो ने बागवान की काटी नाक
स्वतंत्र प्रभात ब्यूरो:-उन्नाव। बाग में आम बीनने से मना करने पर लोगों ने आम के बाग की रखवाली कर रहे अधेड़ को कुल्हाड़ी से हमला कर घायल कर दिया जिससे उसकी नाक कट गई। परिवारीजन उसे प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सुमेरपुर ले गए। जहां से उसे गंभीर स्थिति देखते हुए जिला अस्पताल रेफर कर दिया गया।

बिहार थाना क्षेत्र के ग्राम काशीखेड़ा मजरे बड़ी पनई निवासी संतोष कुमार द्विवेदी का भांजा मुन्ना पुत्र धन्नू निवासी घाटमपुर खुर्द थाना बीघापुर कई दिन पूर्व अपने मामा के घर आया था। बृहस्पतिवार को सुबह बाग की रखवाली कर रहा था। इसी बीच कई लोग बाग में दाखिल होकर आम बीनने लगे। बाग की रखवाली कर रहे मुन्ना ने लोगों को आम बीनने से मना किया। यह बात उपरोक्त लोगों को नागवार गुजरी जिन्होने मुन्ना पर हमला बोल दिया तथा हाथ में लिए हुए कुल्हाड़ी से उसकी नाक पर हमला कर दिया इससे उसकी नाक कट गई। सूचना पर पहुंचे परिवारीजन उसे पीएचसी सुमेरपुर ले गए। जहां प्राथमिक उपचार के बाद डॉक्टर ने चिंताजनक स्थिति जिला अस्पताल रेफर कर दिया। घटना की तहरीर पीड़ित ने थाना बिहार में गांव के हरि पुत्र श्रीपाल लोध व अन्य अज्ञात लोगों को नामजद कर दी है। बिहार थाना पुलिस ने तहरीर के आधार पर सुसंगत धाराओं में मुकदमा दर्ज कर लिया है।

जहरीला कीड़ा काटने से युवती की मौत

स्वतंत्र प्रभात रामजी तिवारी:-उन्नाव। दुकान में काम कर रही युवती की जहरीला कीड़ा काटने से मौत हो गई। बिहार थाना के कस्बा पाटन निवासी सद्दीक उर्फ सुखी की पुत्री नगमा 26 वर्ष को जहरीले कीड़े ने काट लिया जिससे उसकी मृत्यु हो गई। मृतका की कस्बा पाटन के धानी खेड़ा मार्ग में चूड़ी की दुकान है। नगमा शाम 6 बजे दुकान बढ़ाने के लिए सामान ठीक कर रही थी अचानक जहरीले कीड़े ने काट लिया। महिला के चीखने चिल्लाने पर पास पड़ोस के दुकानदार उसे सीएचसी पाटन ले गए। जहां से प्राथमिक उपचार के बाद हालत चिंताजनक देखकर डॉक्टर सुशील ने उसे जिला अस्पताल के लिए रेफर कर दिया। जिला अस्पताल ले जाते समय शाम करीब 7.30 बजे रास्ते में उसकी मौत हो गई। नगमा चार भाई व दो बहनों ने दूसरे नंबर की बहन थी। नगमा का 1 वर्ष पूर्व पति से संबंध विच्छेद होने के बाद से अपने मायके में रह रही थी तथा पाटन धानीखेड़ा मार्ग पर उसकी चूड़ी की दुकान है।

कोविड-19 संक्रमण के बढ़ते खतरों के दृष्टिगत चलाया जाएगा विशेष अभियान
नगर मजिस्ट्रेट को सौंपा गया एनजीओ से समन्वय स्थापित करने का दायित्व
स्वतंत्र प्रभात ब्यूरो:-उन्नाव। मुख्य विकास अधिकारी डाॅ0 राजेश कुमार प्रजापति की अध्यक्षता में जनपद के प्रमुख स्वयंसेवी संगठनों की महत्वपूर्ण बैठक का आयोजन मुख्य विकास अधिकारी कार्यालय में किया गया। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी ने अवगत कराया कि नीति आयोग की अपेक्षा के अनुरूप कोविड संक्रमण के बढ़ते खतरों के दृष्टिगत् जन जागरूकता बढ़ानें हेतु विशेष अभियान चलाया जाना है जिसमें स्वयं सेवी संगठनों का योगदान भी सुनिश्चित किये जानें की नीति आयोग द्वारा अपेक्षा की गयी है। इस क्रम में मुख्य विकास अधिकारी ने अवगत कराया कि जनपद के एनजीओ से समन्वय स्थापित करनें का दायित्व नगर मजिस्ट्रेट चंदन कुमार पटेल को जनपदीय नोडल अधिकारी नियुक्त करते हुए सौंपा गया है। इस अवसर पर नगर मजिस्ट्रेट चंदन पटेल ने कहा कि कम्युनिटी किचन, आश्रय स्थल, पीपीई किट, सैनिटाइजर वितरण, स्वंय सेवकों को चिन्हित करना, स्थानीय भाषा में कोविड.19 से बचाव हेतु जन जागरूकता बढ़ाना आदि अनेक ऐसे कार्य हैं जिनमें स्वयंसेवी संगठनों द्वारा जिला प्रशासन का सहयोग किया जा सकता है। उन्होनें कहा कि ऐसी कार्य योजना बनायी जा रही है जिसमें प्रत्येक विकास खण्ड में से एक एनजीओ को सम्बद्ध करते हुए उपरोक्त कार्यों का दायित्व सौंपा जाए तथा प्रशासन द्वारा हर सम्भव मदद की जाए। नगर मजिस्ट्रेट ने कहा कि आरम्भ में हम हाथों की साफ-सफाई व जागरूकता बढ़ाये जाने के बिन्दुओं पर कार्य करेंगें। प्रशासनिक पहल के रूप में नगर मजिस्टेªट ने उपस्थित 13 स्वयंसेवी संगठनों में से प्रत्येक को 276 साबुन की कार्टन इस दायित्व के साथ सौंपीं कि आगामी 10, 11 व 12 जुलाई को जिला प्रशासन द्वारा घोषित सैनिटाइजेशन व स्वच्छता अभियान में एनजीओ प्रशासन के दूत के रूप में जन जागरूकता के इस अभियान को घर-घर तक पहुंचाना सुनिश्चित करेंगें। इस अवसर पर सहायक उपायुक्त उद्योग रोचना श्रीवास्तव व जनपद के प्रमुख स्वयंसेवी संगठनों के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel