ठोकरें इंसान को चलना सिखाती है- डॉ वी एन शर्मा

संवाददाता -राजकुमार विश्वकर्मा छपिया गोण्डा-शिक्षाक्षेत्र छपिया के अंतर्गत रॉयलसन पब्लिक इंटर कॉलेज भॊपतपुर (हथिनीखास ) गोण्डा में बुधवार को “प्रतिभा सम्मान समारोह “का आयोजन किया गया जिसमें जिसमें माध्यमिक शिक्षा परिषद की बोर्ड परीक्षा में विद्यालय के उन विद्यार्थियों को सम्मानित किया गया, जिन्होंने परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन किया था। ऐसे इंटर के 3 बच्चे

संवाददाता -राजकुमार विश्वकर्मा

छपिया गोण्डा-
शिक्षाक्षेत्र छपिया के अंतर्गत रॉयलसन पब्लिक इंटर कॉलेज भॊपतपुर (हथिनीखास ) गोण्डा में बुधवार को “प्रतिभा सम्मान समारोह “का आयोजन किया गया जिसमें जिसमें माध्यमिक शिक्षा परिषद की बोर्ड परीक्षा में विद्यालय के उन विद्यार्थियों को सम्मानित किया गया, जिन्होंने परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन किया था।

ऐसे इंटर के 3 बच्चे और हाई स्कूल के 3 बच्चों को सम्मानित किया गया। इंटर में प्रथम पुरस्कार विद्यालय में प्रथम स्थान प्राप्त करने पर सूरज वर्मा को , द्वितीय पुरस्कार हरीश को, तृतीय पुरस्कार रागिनी यादव को प्रदान किया गया। हाई स्कूल वर्ग में प्रथम पुरस्कार लक्ष्मी कनौजिया को, द्वितीय पुरस्कार आकांक्षा यादव को, तृतीय पुरस्कार पूर्णिमा पांडे को प्रदान किया गया।

पुरस्कार प्रदान करते हुए विद्यालय के संस्थापक डॉक्टर वी० एन० शर्मा ने आज के परिपेक्ष्य में शिक्षण कार्य में कोविड-19 के कारण जो व्यवधान उत्पन्न हुआ है ,उस पर प्रकाश डालते हुए कहा कि आज शिक्षण कार्य के लिए तमाम सुविधाएं उपलब्ध है। बच्चे ऑनलाइन भी पढ़ सकते हैं।

शिक्षण कार्य को सुगम बनाने के लिए देश में टीवी चैनल भी उपलब्ध है, लेकिन यह सब तभी सफल साबित हो सकते हैं जब विद्यार्थी पूरी मेहनत और लगन से पढ़ने का प्रयास करें अगर विद्यार्थी खुद मेहनत नहीं करता तो कोई भी उसे कुछ नहीं सिखा सकता, सुविधाएं चाहे कितनी भी क्यों न हो? एक समय था जब एकलव्य ने अपने गुरु की मिट्टी की मूर्ति बनाकर के अपने कठिन परिश्रम के द्वारा सबसे बड़ा धनुर्धर बनने की ख्याति अर्जित की थी।
इस परिपेक्ष में उन्होंने रामधारी सिंह “दिनकर “की इन पंक्तियों का हवाला देते हुए कहा :-
“मुश्किले दिल के इरादे आजमाती हैं, स्वप्न का पर्दा निगाहों से हटाती हैं।
हौसले ना हार गिरकर ऐ मुसाफिर,
ठोकरें इंसान को चलना सिखाती हैं।।”
उन्होंने बच्चों का उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि- अगर आप चाहें तो आपको एक सफल व्यक्तित्व बनने से कोई भी ताकत नहीं रोक सकती उन्होंने उदाहरण देते हुए कहा -धीरूभाई अंबानी, इब्राहिम लिंकन, एपीजे अब्दुल कलाम आदि अनेकों ऐसे लोग संसार में हुए हैं जिन्होंने सीमित संसाधनों के बल पर नई ऊंचाइयों को हासिल किया है. इस अवसर पर उन्होंने समस्त आगंतुकों विद्यालय के स्टाफ एवं समस्त उपस्थित बच्चों को मास्क का वितरण किया। पूरे कार्यक्रम में लोग मास्क लगाए रहे और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया गया। उक्त अवसर पर श्री गया प्रसाद वर्मा, विद्यालय के प्रधानाचार्य श्री राकेश कुमार वर्मा, विद्यालय के प्रशासक श्री अनूप कुमार शर्मा, विद्यालय के उप प्रधानाचार्य श्री विजय कुमार भारती, विद्यालय के प्राथमिक वर्ग की प्रधानाचार्या संध्या पांडे उप प्रधानाचार्या दीपमाला भारती, विद्यालय के अन्य शिक्षक अतुल कुमार शुक्ला, शशि शर्मा, शालिनी तिवारी, उषा तिवारी, शफीकउन्नीसा, राजनंदनी ,सुमन, पल्लवी सिंह ,वीरेंद्र नाथ पांडे, सुनील यादव ,राजकुमार विश्वकर्मा, बंसराज वर्मा आदि अनेकों गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे ।उक्त अवसर पर विद्यालय परिवार की तरफ से प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण सभी विद्यार्थियों को मिठाई खिलाकर मुंह मीठा कराया गया।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel